ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश18 वेंटिलेटर, 4 ईसीजी मशीन के साथ तैयार हुआ 300 बेड अस्पताल

18 वेंटिलेटर, 4 ईसीजी मशीन के साथ तैयार हुआ 300 बेड अस्पताल

300 बेड अस्पताल में सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम में लाखों के उपकरण और कापर की पाइप चोरी होने के मामले में आखिकार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बैकफुट पर आ गए। हिन्दुस्तान ने स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही और...

18 वेंटिलेटर, 4 ईसीजी मशीन के साथ तैयार हुआ 300 बेड अस्पताल
बरेली। वरिष्ठ संवाददाताMon, 07 Sep 2020 03:28 PM
ऐप पर पढ़ें

300 बेड अस्पताल में सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम में लाखों के उपकरण और कापर की पाइप चोरी होने के मामले में आखिकार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बैकफुट पर आ गए। हिन्दुस्तान ने स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही और उपकरण चोरी होने का खुलासा किया तो अधिकारियों ने पहले इसे नहीं माना। बताया गया कि सभी उपकरण स्टोर में रखे हैं। लेकिन पहले पाइप लाइन, फिर रेगुलेटर और अब आटोमैटिक कंट्रोल पैनल खरीदा गया है। आक्सीजन सिस्टम का कंट्रोल पैनल भी जल्द लग जाएगा और उसके बाद ही आईसीयू में आक्सीजन की सप्लाई सही हो सकेगी।

नोडल अधिकारी नवनीत सहगल के आने के पहले ही 300 बेड अस्पताल में कोविड-19 एल-2 हास्पिटल की सारी तैयारी पूरी करने की कवायद चल रही है। आईसीयू में 18 वेंटिलेटर लग गए हैं। इसके साथ ही 12 एचएफएनसी,  4 ईसीजी मशीन भी लग गई है। लेकिन बिना सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम के आईसीयू शुरू ही नहीं हो सकता है। हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित कर सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम के उपकरण, कापर की लाखों की पाइप चोरी होने का खुलासा किया था।

उस समय मामले को दबाने के लिए अधिकारी चोरी से इंकार कर रहे थे और स्टोर रूम में उपकरण होने का दावा किया था। मामला तूल पकड़ने पर आननफानन नोएडा, दिल्ली और लखनऊ से उपकरण मंगाए गए हैं। रविवार को सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम का रेगुलेटर लगाया गया है। अभी आटोमैटिक कंट्रोल पैनल नहीं लगाया गया है। कंपनी के कर्मचारियों ने बताया कि रेगुलेटर लग गया है। कुछ अन्य काम भी एक दिन में पूरा हो जाएगा। कंट्रोल पैनल भी आ रहा है और उसे लगाने का काम भी दो दिन में पूरा हो जाएगा।

कोविड-19 हेल्प डेस्क बनी

300 बेड अस्पताल में कोविड-19 हेल्प डेस्क बनाई गई है। सीएमएस डा. वागीश वैश्य ने यहां पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। हेल्प डेस्क पर यहां आने वाले सभी मरीजों का पूरा रिकार्ड होगा। इसके साथ ही प्रतिदिन तीन बार उनका पूरा चेकअप किया जाएगा। 

स्टाफ की भेजी डिमांड लिस्ट

कोविड-19 एल-2 अस्पताल के लिए जरूरी स्टाफ की लिस्ट सीएमएस डा. वागीश वैश्य ने सीएमओ को भेज दी है। अस्पताल में वर्तमान में 135 बेड तैयार हो गए हैं। इसमें 35 बेड आईसीयू के हैं। सीएमएस डा. वागीश वैश्य ने बताया कि सभी वार्ड के लिए जरूरी स्टाफ की सूची भेजी गई है। कई कर्मचारी आ गए हैं। जितना भी स्टाफ कम है, उनकी मांग की गई है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें