ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बाराबंकीसिलेंडर विस्फोट की तकनीकि जांच करेगी पीईएसओ की टीम

सिलेंडर विस्फोट की तकनीकि जांच करेगी पीईएसओ की टीम

बाराबंकी। आक्सीजन प्लांट के अंदर तीन सिलेंडर में विस्फोट किन कारणों से हुई इसकी...

सिलेंडर विस्फोट की तकनीकि जांच करेगी पीईएसओ की टीम
हिन्दुस्तान टीम,बाराबंकीTue, 14 May 2024 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बाराबंकी। आक्सीजन प्लांट के अंदर तीन सिलेंडर में विस्फोट किन कारणों से हुई इसकी जांच पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पीईएसओ) की टीम करेगी। सिलेंडर में हुए विस्फोट के कारणों को पता करने के लिए डीएम ने पत्र भेजकर तकनीकि जांच की संस्तुति की है। जांच से पहले प्लांट को न संचालित करने का भी निर्देश दिया गया है।

विस्फोट से दहला था इलाका, कर्मचारी के उड़ गए थे चीथड़े : सफेदाबाद के करीब धरसनिया गांव में शारंग आक्सीजन प्लांट में सोमवार की दोपहर साढ़े बारह बजे एक के बाद एक करके तीन धमाकों ने पूरे क्षेत्र को दहला दिया था। लोग जब आक्सीजन प्लांट पहुंचे तो वहां सिलेंडर में विस्फोट के दौरान चपेट में आए कर्मचारी लालजी यादव के शव के चीथड़े विभिन्न स्थानों पर फैले मिले थे। विस्फोट इतना भयानक था कि प्लांट के पीछे नर्सिंग कालेज के भवन का एक भी खिड़की व दरवाजे का शीशा नहीं बचा था। कमरों के अंदर केबिन के शीशे तक टूटकर गिर गए थे।

पीईएसओ की टीम करेगी जांच : सिलेंडर विस्फोट के कारणों को बताने वाला कोई नहीं है। इस घटना में जहां सिलेंडर के करीब मौजूद कर्मचारी लालजी यादव की दर्दनाक मौत हो गई। वहीं दूसरा कर्मचारी राजेन्द्र काफी दूर था, उसे भी मामूली चोटें आईं हैं। राजेन्द्र भी विस्फोट का कारण नहीं बता पा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि रिफलिंग के दौरान अधिक आक्सीजन भरने से घटना हुई होगी। मगर घटना की सत्यता को परखने के लिए डीएम सत्येन्द्र कुमार ने पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पीईएसओ) को पत्र लिखा है। डीएम ने बताया कि उन्होंने पीईएसओ के नागपुर हेड आफिस में बैठने वाले चीफ कंट्रोलर एक्सप्लोसिव के साथ ही आगरा में बैठने वाले संयुक्त मुख्य नियंत्रक विस्फोटक को पत्र भेजकर आक्सीजन प्लांट में हुए विस्फोट की तकनीकि जांच करने के लिए कहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें