Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बाराबंकीबाराबंकी-1450 सीएससी पर रबी फसलों को बीमा शुरू हुआ

बाराबंकी-1450 सीएससी पर रबी फसलों को बीमा शुरू हुआ

हिन्दुस्तान टीम,बाराबंकीNewswrap
Sun, 28 Nov 2021 08:20 PM
बाराबंकी-1450 सीएससी पर रबी फसलों को बीमा शुरू हुआ

बाराबंकी। अन्न दाता किसानों के सुविधा के लिए 1450 सीएससी केंद्रों के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा की सुविधा शुरू कर दी गयी है। अंतिम तिथि 31 दिसम्बर है। फसल बीमा का लाभ अब किसानों को गांव में मिलेगा। अभी तक केवल गैर लोनी किसानों का बीमा सीएससी से होता था और लोनी किसानों का बीमा बैंको के माध्यम से होता था। लेकिन अब किसान बैंक से प्रमाण पत्र लेकर किसी भी केंद्र से अपनी फसल का बीमा आसानी से करा सकते हैं। जिसके लिए उनको बैंको के चक्कर काटने से निजात मिलेगी।

क्या है फसल बीमा: प्राकृतिक आपदा, कीट या बीमारी के कारण किसी भी अधिसूचित फसल के बर्बाद होने की स्थिति में किसानों को बीमा का लाभ और वित्तीय समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री फसल योजना की शुरुवात की गई थी। फसल का नुकसान होने की घटना के सात दिन के भीतर राज्य सरकार द्वारा इस प्रावधान के लिए घोषणा करनी होती है। जबकि 15 दिन के भीतर बीमित छेत्र में बीमा कंपनी व राज्य सरकार की संयुक्त कमेटी प्रभावित किसानो की फसल का निर्धारण करती है इसके बाद मुआवजे की घोषणा होती है।

फसल बीमा के लिए यह कागजात जरूरी: किसी भी किसान को फसल बीमा करने के लिए निकट के सीएससी केंद्र पर जा कर अपना आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, खसरा-खेतौनी, फसल बोने का स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, मोबाइल नंबर और फसल संबंधी जानकारी दर्ज कर बीमा करा सकते हैं।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ: फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत किसानों को ओलावृष्टि, प्राकृतिक आपदा ,जल भराव, प्राकृतिक आगजनी जैसी घटना होने पर कृषि विभाग और बीमा कंपनी के द्वारा संयुक्त सर्वे होने के बाद बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है। किसान को बीमा करने के बाद उसका एक प्रिंट दिया जायेगा। जिसमें कितनी राशि उसको देनी है यह लिखा रहता है। किसान को फसल और रकबे के अनुसार प्रीमियम घटता और बढ़ता है।

उसके अतरिक्त किसी को अलग से कोई चार्ज नहीं देना होता है। फसल बीमा के लिये कोई भी किसान सीएससी केंद्र, कृषि विभाग, बैंक या नामित बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से संपर्क कर अपना बीमा करवा सकते हैं। जिला प्रबंाक रवि वर्मा ने बताया कि किसान सभी सीएससी केंद्रों से अपनी फसल का बीमा करा सकते है जिसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता है।

epaper

संबंधित खबरें