ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बाराबंकीबाराबंकी-तैयारियां पूरी उपचुनाव की मतगणना आज

बाराबंकी-तैयारियां पूरी उपचुनाव की मतगणना आज

हर ब्लाक में दो से तीन मेजों पर होगी काउंटिंग उम्मीदवार और एजेंटों के

बाराबंकी-तैयारियां पूरी उपचुनाव की मतगणना आज
हिन्दुस्तान टीम,बाराबंकीSun, 13 Jun 2021 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हर ब्लाक में दो से तीन मेजों पर होगी काउंटिंग

उम्मीदवार और एजेंटों के सामने खुलेंगी मतपेटिकाएं

बाराबंकी। त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव की मतगणना कराने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हर ब्लॉक मुख्यालय पर सोमवार को मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मतगणना स्थल पर सभी एजेंट लगाई गई जाली के बाहर ही खड़े रहेंगे। ब्लॉकों पर काउंटिंग के लिए दो से तीन मेजें लगाई गई है। मतगणना के लिए कुल 42 मेजें लगाई गई हैं। गणना के दौरान सिर्फ एक उम्मीदवार या उसका एजेंट रहेगा। सोमवार को 599 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इसमें दस क्षेत्र पंचायत सदस्य, तीन प्रधान और 272 ग्राम सदस्यों के पदों पर हुए मतदान की मतगणना की जाएगी।

एक साथ होगी सभी पदों की मतगणना: जिन ब्लाकों में चुनाव कराए गए थे, वहीं पर बने स्ट्रांग रूम परिसर से मतगणना 14 जून को सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। बीडीसी, प्रधान व ग्राम सदस्य के पदों की एक साथ मतगणना कराई जाएगी। एक टेबल पर पर्यवेक्षक, तीन मतगणना सहायक, एक अतिरिक्त मतगणना सहायक तैनात किए गए हैं। प्रत्येक मेज पर पांच-पांच कुर्सियां लगाई जाएंगी। प्रत्येक ब्लाक पर तैनात कर्मचारियों का 10 प्रतिशत कर्मचारी आरक्षित रखे गए हैं। मतगणना के दौरान 50-50 की मतपत्रों की गड्डी बनाकर रखा जाएगा। अवैध मतपत्रों की गिनती के बाद वैध पत्रों की गणना की जाएगी। 599 उम्मीदवारों का भाग्य 164 मतपेटिकाओं में बंद है। उम्मीदवारों की संख्या कम होने के नाते तीन बजे तक मतगणना पूरी होने की उम्मीद लगाई जा रही है। सभी विजेता उम्मीदवारों को उसी दिन प्रमाणपत्र भी सौंपे जाएंगे।

कोट

जिन ब्लॉकों में चुनाव हुए हैं मतगणना भी वहीं पर होगी। मतगणना कराने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सोमवार को सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू कराई जाएगी।

डा़ राजेश कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें