DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बाराबंकी › बाराबंकी-योजनाओं का लाभ मिला तो हुआ गरीबों का कल्याण
बाराबंकी

बाराबंकी-योजनाओं का लाभ मिला तो हुआ गरीबों का कल्याण

हिन्दुस्तान टीम,बाराबंकीPublished By: Newswrap
Sat, 25 Sep 2021 05:00 PM
बाराबंकी-योजनाओं का लाभ मिला तो हुआ गरीबों का कल्याण

सभी ब्लॉकों पर आयोजित किया गया गरीब कल्याण दिवस

सहकारिता मंत्रालय का हुआ गठन किसानों में खुशी

बाराबंकी। जिले के सभी ब्लॉकों पर शासन के निर्देश पर शनिवार को गरीब कल्याण दिवस का आयोजन किया गया। ब्लॉक स्तर पर आयोजित हुए कार्यक्रम में समस्त योजनाओं के लाभार्थियों को लाभांवित किया गया। शिविर में आए लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण भी किया गया। देश में पहली बार सहकारिता मंत्रालय का गठन हुआ। जिससे किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई। वहीं सरकार की मेहरबानी से सहकारिता विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों में उत्साह देखने को मिला।

ब्लॉक व गांव गांव हुआ प्रसारण: राष्ट्रीय सहकारिता सम्मलेन का आयोजन शनिवार को जिले के सभी सीएससी केन्द्रों पर संपन्न हुआ। देश में पहला नेशनल कोआपरेटिव कन्फ्रेंस का आयोजन इफको के माध्यम से किया गया। जिसका लाइव प्रसारण सीएससी पर किया गया। कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री अमित शाह के संबोधन का लाइव प्रसारण लोगों को दिखाया गया। सहकारिता मंत्रालय के हुए गठन के बारे में लोगों को जागरुक किया गया। प्रसारण में गृहमंत्री के संबोधन को जिले के किसान सुन रहे थे। कार्यक्रम में बताया गया कि सहकारिता के माध्यम से देश के किसानो का विकास होगा। हर गंाव को समृद्घ बनाया जा सकता है। देश में सहकारिता का बहुत ही बड़ा योगदान है। भारत सरकार के इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से जनपद के सभी सीएससी केन्द्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम का सीाध प्रसारण किया गया है। जिसमें गांव की किसानो को इस के बारे में बताया गया। प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जनपद के सभी ब्लाक कार्यलय में किया गया।

बांटे गए आयुष्मान कार्ड: गरीब कल्याण दिवस पर आयोजित स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण सीएमओ डॉ. रामजी वर्मा ने किया। सभी स्थानों पर भारी संख्या में लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्ष कराया और दवाएं ली। वहीं आयुष्मान के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्डों का वितरण किया गया। श्रम विभाग से संचालित योजनाओ का कैंप लगा कर लोगो को देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का लाभ दिया गया। योजना में पात्र लोगो ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया साथ ही लोगो ने श्रम विभाग के मध्य से संचालित ई श्रम योजना और लेबर पंजीकरण भी कराया।

जनप्रतिनिधियों ने किया जागरुक: गरीब कल्याण दिवस जिले के सभी 15 ब्लॉकों में हुआ। इसमें सभी विधानसभा के विधायकों ने अपने क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। फतेहपुर ब्लॉक में विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा, दरियाबाद ब्लॉक में विधायक सतीश चंद्र शर्मा, हैदरगढ़ में विधायक बैजनाथ रावत, सदर के बंकी ब्लॉक में विधायक सुरेश यादव, रामनगर में शरद अवस्थी, हरख में विधायक गौरव रावत आदि ने कार्यक्रम में शामिल हुए किसानों को योजनाओं का लाभ दिया। लोगों को प्रधानमंत्री आवास की चाभी, आयुष्मान कार्ड, समस्त प्रकार की पेंशन का लाभ दिया गया।

संबंधित खबरें