ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बाराबंकीUP: पीएम नरेंद्र मोदी को भेंट किया जाएगा भगवा गमछा, मांगी अनुमति

UP: पीएम नरेंद्र मोदी को भेंट किया जाएगा भगवा गमछा, मांगी अनुमति

बाराबंकी के बुनकरों के करघो से निकला स्टोल (गमछा) देश में ही नहीं विदेशों तक प्रसिद्ध है। मुख्यमंत्री के वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में चयनित स्टोल प्रधानमंत्री को भेंट करने की इच्छा बाराबंकी के...

UP: पीएम नरेंद्र मोदी को भेंट किया जाएगा भगवा गमछा, मांगी अनुमति
बाराबंकी। लाइव हिन्दुस्तान टींमFri, 27 Jul 2018 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बाराबंकी के बुनकरों के करघो से निकला स्टोल (गमछा) देश में ही नहीं विदेशों तक प्रसिद्ध है। मुख्यमंत्री के वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में चयनित स्टोल प्रधानमंत्री को भेंट करने की इच्छा बाराबंकी के व्यापारियों ने जताई है। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रदेश महामंत्री व बाराबंकी के बड़े हैंडलूम विक्रेता प्रदीप कुमार जैन ने डीएम के माध्यम से पत्र भेजा है जिसमें कहा गया है कि वह लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री को भगवा गमछा देना चाहते हैं।

जैन को उम्मीद है कि उन्हें अनुमति मिलेगी तो बाराबंकी के हजारों बुनकरों की इच्छा पूरी होगी। 
उल्लेखनीय है कि बाराबंकी जनपद में हजारों की संख्या में बुनकर के घर करघा है। इन करघों से लाखों परिवार जुड़े हैं। प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में स्टोल ही नहीं कई अन्य कपड़े भी बनते हैं। प्रत्येक वर्ष जनपद से 2 हजार करोड़ से अधिक का कारोबार हथकरघा का है। बाराबंकी के कारणों से बने उत्पाद मध्य प्रदेश, राजस्थान बिहार, उड़ीसा ही नहीं खाड़ी देशों में भी धूम मचाए हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें