ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदाचित्रकूट रेल हादसा VIDEO: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिए जांच के आदेश

चित्रकूट रेल हादसा VIDEO: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिए जांच के आदेश

चित्रकुट के मानिकपुर स्टेशन पर देर रात एक बड़ा हादसा हो गया है। पटना जा रही वास्को डि गामा एक्सप्रेस(12741) ट्रेन मानिकपुर स्टेशन पर पलट गई। इस हादसे में तीन लोगों के मरने की खबर है। वहीं 8 लोग...

1/ 5
2/ 5
rail accident, Manikpur, Chitrakoot,
3/ 5rail accident, Manikpur, Chitrakoot,
4/ 5
5/ 5
चित्रकूट, लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Nov 2017 01:26 PM
ऐप पर पढ़ें

चित्रकुट के मानिकपुर स्टेशन पर देर रात एक बड़ा हादसा हो गया है। पटना जा रही वास्को डि गामा एक्सप्रेस(12741) ट्रेन मानिकपुर स्टेशन पर पलट गई। इस हादसे में तीन लोगों के मरने की खबर है। वहीं 8 लोग घायल हो गए। हालांकि रेलवे अधिकारी ने हादसे में किसी की भी मौत की खबर से इंकार कर दिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं।

हादसा मानिकपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर हुआ। एडीजी आनंद कुमार की सक्रियता से 45 मिनट में राहत कार्य पूरा हुआ। राहत कार्य तेजी से शुरू किया गया है। सभी घायलों को डायल 100 की गाड़ियों से अस्पताल ले जाया गया। हादसे की वजह साफ नहीं हो पाई है।रेलवे के साथ एटीएस कानपुर की टीम  हादसे की वजह की जांच करेंगी।

हादसे के चलते रेल बोर्ड के अध्यक्ष का इलाहाबाद दौरा रद्द हो गया है और वो घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। अध्यक्ष कुम्भ 2019 की तैयारी की समीक्षा और प्रमुख स्टेशनों के निरीक्षण के लिए इलाहाबाद आने वाले थे। जानकारी के मुताबिक रेल हादसे की जांच में एनआईए भी मदद करेगी।

ऐसे हुआ हादसा
हादसे के बाद दो घंटे तक ट्रेनों का संचालन बाधित रहा। मुंबई हावड़ा मार्ग में आठ से अधिक ट्रेनों का आवागमन रोक दिया गया। हादसे से पहले ट्रेन को आउटर पर रोका गया फिर दो नंबर प्लेटफार्म से गुजारा गया तभी हादसा हो गया। डीआरएम इलाहाबाद एसके पंकज ने कहा कि ट्रेन की स्पीड़ भी ज्यादा नहीं थी। हादसे के बाद पटरी भी टूटी है। यह हादसा कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है।

हादसे में मृतक-
-गोलू कुमार(6) पुत्र दीपक पटेल निवासी अमरसेख जिला बेतिया बिहार 
-दीपक पटेल (30) पुत्र रामस्वरूप पटेल निवासी अमरसेख जिला बेतिया बिहार 
-एक मृतक अज्ञात है। रेल प्रशासन पहचान के प्रयास कर रहा है। 
हादसे में घायल- 
-रिंकी कुमारी (24) पत्नी अर्जुन कुमार निवासी पटना, अभिषेक (28) पुत्र अशोक कुमार निवासी नेवादा बिहार, अरविंद कुमार वर्मा (24) पुत्र आनंद कुमार निवासी बनारस, इंदल चौहान (24) पुत्र रामकरण निवासी चिरौली करधना सोनभद्र, राजकुमार दास (28) पुत्र नगीना दास निवासी पचैमुबारक बसरा वैशाली, चंद्रशेखर (18) पुत्र वश्विनाथ निवासी चिरौली सोनभद्र, जयकुमार (41) पुत्र यमुना प्रसाद निवासी सोहधनी भगवानपुर शिलांग, रामेश्वर (50) पुत्र रामनरायण निवासी बेहलावीर छपरा, मंजीत देवी (22) पत्नी संजीव शाह निवासी सद्धिपुर जाहिल समस्तीपुर बिहार। 

संपर्क क्रांति से भेजी गईं सवारियां 

रेल हादसे के बाद ट्रेनों के संचालन में फेरबदल किया गया है। निजामुद्दीन से चलकर बांदा होते हुए मानिकपुर तक जाने वाली यूपी संपर्क क्रांति एक्सपे्रस को मानिकपुर से स्पेशल ट्रेन बनाकर पटना तक भेजा गया। हादसे की शिकार हुई वास्को-पटना ट्रेन की सवारियों को गंतव्य तक भेजा गया।

वास्को डि गामा एक्सप्रेस पलटी,जानिए 2 साल में कब-कब हुए बड़े रेल हादसे

रेल मंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान

दुर्घटना के बाद रेल मंत्रालय ने मृतक के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायल यात्रियों के लिए 1 लाख रुपये और घायलों के लिए 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।

चित्रकूट रेल हादसा:रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर,जानें अपनों का हाल

एडीजी लॉ ने की तीन की मौत की पुष्टि 
उत्तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार की मानें तो इस हादसे में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। हादसा सुबह चार बजकर 18 मिनट पर हुआ है। ट्रेन पटना जा रही थी तभी इसके 13 डिब्बे पटरी से उतर गए। कहा जा रहा है हादसा पटरी टूटने की वजह से हुआ है।  मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। वहीं रेस्क्यू टीम मौके पर मौजूद है और रेलवे के तमाम आला अधिकारी भी घटनास्थल पर मौजूद हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा चुका है। पीआरओ अनिल सक्सेना की ओर से जानकारी दी गई है कि हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन नंबरों से अलग राहत और बचाव कार्य भी जारी है।

अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना 
नॉर्दन सेंट्रल रेलवे (एनसीआर) के पीआरओर अमित मालवीय ने घटना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल ले जाया गया है और अधिकारी घटनास्थल के लिए निकल चुके हैं। उन्होंने आगे जानकारी दी कि घटना के तुरंत बाद ही एक मेडिकल ट्रेन घटनास्थल के लिए रवाना कर दी गई और सुबह 5:20 मिनट पर राहत कार्य के लिए ट्रेन पहुंच चुकी थी। डिविजनल रेलवे मैनेजर (डीआएम) इलाहाबाद से पहले ही घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं और एनसीआर के जनरल मैनेजर पर रवाना हो चुके हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें