ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदायूपी: वास्को डि गामा एक्सप्रेस पलटी,जानिए 2 साल में ट्रेन हादसे ने कितने लोगों की ली जान, VIDEO

यूपी: वास्को डि गामा एक्सप्रेस पलटी,जानिए 2 साल में ट्रेन हादसे ने कितने लोगों की ली जान, VIDEO

यूपी में एक और रेल हादसे ने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है। चित्रकूट के मानिकपुर जंक्शन पर शुक्रवार तड़के तेज धमाके के साथ वास्को डि गामा एक्सप्रेस के 13 डिब्बे बेपटरी हो गए। देखते ही देखते...

यूपी: वास्को डि गामा एक्सप्रेस पलटी,जानिए 2 साल में ट्रेन हादसे ने कितने लोगों की ली जान, VIDEO
चित्रकूट, लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Nov 2017 06:27 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में एक और रेल हादसे ने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है। चित्रकूट के मानिकपुर जंक्शन पर शुक्रवार तड़के तेज धमाके के साथ वास्को डि गामा एक्सप्रेस के 13 डिब्बे बेपटरी हो गए। देखते ही देखते चीख-पुकार मच गई और फंसे यात्री मदद की गुहार लगाने लगे। चीखों से पूरा इलाका दहल गया। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन गोवा से पटना जा रही थी। हादसे में तीन यात्रियों की मौत हो गई जबकि 15 लोग गंभीर रूप घायल हो गए। रेलवे ने मरने वालों के परिजनों को पांच-पांच लाख और गंभीररूप से घायलों को एक-एक व सामान्य घायलों को पचास-पचास हजार रुपए देने का ऐलान किया है। प्रारंभिक जांच में हादसे की वजह ट्रैक में फ्रैक्चर बताई जा रही है। हादसे के बाद मौके पर पहुंचे रेलवे के चेयरमैन अश्वनी लोहानी के मुताबिक जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। जांच के लिए तीन टीमें गठित कर दी गई हैं। हादसे के कारण देर तक ट्रेनों का संचालन ठप रहा। इस दौरान आठ ट्रेनें जहां की तहां खड़ी रहीं। बाद में एक ट्रैक से ही ट्रेनों को गुजारा गया। 
तीन सालों में देश में अब तक करीब 500 से ज्यादा रेल हादसे
हालांकि यूपी में रेल दुर्घटना कोई नई बात नहीं है। पिछले तीन सालों में देश में अब तक करीब 500 से ज्यादा रेल हादसे हो चुके हैं। संसद में पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले पांच सालों (2012-17) में देश में करीब 586 रेल हादसे हुए हैं और इनमें 308 बार ट्रेन पटरी से उतरी है। साल 2016-17 में नवंबर 2016 तक 85 रेल हादसे हुए हैं। वहीं यूपी में पिछले डेढ़ सालों में 5 बड़े रेल हादसे हए हैं जिसमें 250 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Video रेल हादसा: चित्रकूट मेें वास्को डि गामा एक्सप्रेस पलटी, 3 की मौत

यूपी में इस साल कब-कब पटरी से उतरी ट्रेन-

-7 सितंबर-हावड़ा से जबलपुर जा रही शक्तिपुंज एक्सप्रेस का इंजन और 6 डिब्बे सोनभद्र के फफराकुण्ड स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। हादसे में किसी की मौत नहीं हुई। 
-20 अगस्त-यूपी के मुजफ्फरनगर में खतौली रेलवे स्टेशन के पास पुरी-हरिद्वार एक्सप्रेस (उत्कल एक्सप्रेस) के 12 डि‍ब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी।
 

चित्रकूट रेल हादसा:रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर,जानें अपनों का हाल

UP में पिछले डेढ़ साल में हुए बड़े रेल हादसे-
20 फरवरी 2017- कालिन्दी एक्सप्रेस के टुंडला में 12 डिब्बे पटरी से उतरे। जिसमें 23 की मौत हो गई थी।
20 नवंबर 2016 : कानपुर देहात के पुखरायां में इंदौर पटना एक्सप्रेस पटरी से उतरी थी, हादसे में 152 की मौत हुई थी। 
20 मार्च 2015- रायबरेली के बछरावां के पास देहरादून-वाराणसी एक्सप्रेस हादसा। इसमें 32 की मौत हुई थी।
1 अक्टूबर 2014- गोरखपुर में क्रासिंग पर दो ट्रेनों की आमने-सामने टक्कर। 14 की मौत की खबर थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें