ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदायूनीसेफ की टीम को भ्रमण के दौरान मिले कुपोषित बच्चे

यूनीसेफ की टीम को भ्रमण के दौरान मिले कुपोषित बच्चे

लखनऊ से यूनिसेफ की 20 सदस्यीय टीम ने यूनीसेफ प्रभारी रूथ रियानो के साथ नवसखा एवं प्राथमिक विद्यालय डिंगवाही का दौरा कर से कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। दो बच्चों का वजन व नाप कराई। इन बच्चों के...

यूनीसेफ की टीम को भ्रमण के दौरान मिले कुपोषित बच्चे
हिन्दुस्तान टीम,बांदाTue, 16 Jul 2019 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ से यूनिसेफ की 20 सदस्यीय टीम ने यूनीसेफ प्रभारी रूथ रियानो के साथ नवसखा एवं प्राथमिक विद्यालय डिंगवाही का दौरा कर से कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। दो बच्चों का वजन व नाप कराई। इन बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। 10 बच्चे लाल एवं पीली श्रेणी के थे और दो बच्चे अतिकुपोषित मिले।

टीम ने बच्चों की माताओं को जागरूक करते हुए कहा कि बच्चों के खाने-पीने का विशेष ध्यान रखा जाए जिससे बच्चा स्वस्थ्य रहे। यूनिसेफ टीम के सामने ऑगनबाडी केन्द्र की महिलाओं ने चूल्हा जलाकर मीठी दलिया बनाकर बच्चों को खिलाए। डिंगवाही के आगनबाडी केन्द्र में एनआरएलएम समूह की महिलाओं से जानकारी लेते हुए कहा कि आप लोग बच्चे के जन्म के दौरान से उसे छ: माह तक मॉ का ही दूध पिलाना चाहिए, मॉ का दूध बच्चे के लिए पौष्टिक होता है और बच्चे को पौष्टिक भोजन देना चाहिए। इसके बाद जिलाधिकारी हीरा लाल की अध्यक्षता में 20 सदस्यीय यूनीसेफ टीम की बैठक कलेक्टे्रट सभागार में हुई। बैठक में टीम ने विजिट कर बच्चों, महिलाओं एवं शिक्षा के विषय में चर्चा हुई। कहा कि जिन महिलाओं के यहां शौचालय नहीं बने हुए हैं उनके लिए शौचालय बनवाए जाए। देकर भारत सरकार की योजना का लाभ दिया जाए। प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रत्येक बच्चा स्कूल जाए, शिक्षा प्राप्त करें क्योंकि बच्चे ही हमारे देश के भविष्य होते हैं। डीएम ने सदस्यीय यूनीसेफ टीम को आश्वासन देते हुए कहा कि आप सभी लोग अच्छा कार्य करिए यदि किसी को कोई समस्या आती है तो मुझे अवगत कराण् और इस टीम में किस सदस्य को क्या-क्या करना है इनकी पूरी टे्रनिंग कराई जाए। आईसीडीएस बाल सुधार एवं महिला कल्याण, बाल श्रम, स्वच्छता मिशन, जल संचयन, पुलिस यूनिट, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागों में यूनिसेफ टीम जन जागरूक का काम करेगी। इस मौके पर यूनिसेफ के अमित मेहरोत्रा, एसडीएम जेपी यादव, डा. रिचा एस पाण्डेय, गिताली त्रिवेदी, आफताब मोहम्मद, पियूष एन्टनी, राममनोहर मिश्रा, रवीश शर्मा, दिव्यांग एवं विकलांग कल्याण अधिकारी प्रीती लता, अपर जिला सूचना अधिकारी शारदा, मो. याकूब मुजफ्फर, सईद अहमद आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें