ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदाकिसानों की समस्याओं को गंभीरता से लें अधिकारी: सीडीओ

किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लें अधिकारी: सीडीओ

किसान दिवस में अधिकारियों ने किसानों की समस्याएं सुनी। गत किसान दिवस में समस्याओं के निस्तारण के बारे में अधिकारियों ने अवगत कराया। सीडीओ ने कहा कि किसानों की समस्याओं को अधिकारी गंभीरता से लेकर उनका...

किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लें अधिकारी: सीडीओ
हिन्दुस्तान टीम,बांदाWed, 20 Jun 2018 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

किसान दिवस में अधिकारियों ने किसानों की समस्याएं सुनी। गत किसान दिवस में समस्याओं के निस्तारण के बारे में अधिकारियों ने अवगत कराया। सीडीओ ने कहा कि किसानों की समस्याओं को अधिकारी गंभीरता से लेकर उनका निराकरण कराए। अन्ना प्रथा की समस्या पर सीडीओ ने कहा कि पूर्व में कान्हाकाजी हाउस के निर्माण के लिए जो धनराशि खर्च की गई है उसका विवरण उपलब्ध कराया जाए।

किसान दिवस कलेक्टे्रट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी हीरालाल की अध्यक्षता में हुई। सीडीओ ने कहा कि बारिश को ध्यान में रखते बिजली विभाग द्वारा जो पोल लगवाए जाए वह फिक्सिंग का कार्य कंकरीट बेस से कराया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था दुरस्त कराई जाए। बिजली के कारण कोई भी नलकूप बंद न मिले। किसानों को समय से सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाए। हथौड़ा और कोर्रही गांव के बंद नलकूपों को सही कराकर संचालित किए जाए। पांच जुलाई से सभी नहरें चालू कर दी जाएगी। टूटी नहरों व कूलाबों का मरम्मत करा लिया जाए। कहा कि खरीफ फसलों में किसान अधिक से अधिक बीमा कराएं। सहायक निबन्धक सहकारिता ने बताया कि जनपद में 46 समितियों द्वारा उर्वरक बेंचने का कार्य किया जा रहा है। सभी को मशीनें उपलब्ध करा दी गई। भाकियू के पदाधिकारियों ने बिजली कटौती और बिजली बिलों की समस्याओं को बताया। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा जानवरों के टीकाकरण का कार्य किया जाए। किसानों ने केसीसी बनाने में बैंकों की शिकायत की। राशन कार्ड न बनाए जाने की शिकायत पर सीडीओ ने कहा कि जिला पूर्ति विभाग द्वारा शीघ्र जांच कर निरस्त किया जाए तथा कार्यालय में जिन कर्मचारियों की संविदा समाप्त हो चुकी है, उन्हें बाहर किया जाए। जिला उद्यान अधिकारी परवेज खान ने बताया कि आयुष मिशन के तहत कृषकों को एलोबेरा की खेती व तुलसी की खेती में अनुदान दिया जाना है। जिला कृषि विज्ञान अधिकारी मंजुल पाण्डेय ने कृषकों को तकनीकी खेती कर फसल की पैदावार करने के उपाय बताए। इस मौके पर उप निदेशक कृषि एके सिंह, जिला कृषि अधिकारी बाल गोविन्द यादव, जिला पूर्ति अधिकरी राजीव तिवारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी गोविन्द उपाध्याय, बिजली, नलकूप आदि विभागों के अधिकारी और किसान मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें