अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज पधारेंगे सिद्धिविनायक,धूमधाम से मनेगा गणेशोत्सव

आज पधारेंगे सिद्धिविनायक,धूमधाम से मनेगा गणेशोत्सव

सिद्धिविनायक श्री गणेश का जन्मोत्सव गुरूवार को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। करीब एक सप्ताह तक चलने वाले गणेश महोत्सव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शहर के अलीगंज स्थित गणेश भवन सहित विभिन्न स्थानों पर भव्य पंडाल सजाए जा रहे हैं। करीब एक सप्ताह तक चलने वाले इस महोत्सव के दौरान गणेश भवन में विभिन्न प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

विद्धानों का मानना है कि भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को सिद्धिविनायक श्री गणेश का जन्म हुआ था। इनके पूजन अर्चन से सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं। यही वजह है कि भक्तों के द्वारा गणेशोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी इस बार गुरूवार को पड रही है। जिसको लेकर भक्तगण जोर शोर से तैयारी में जुटे हैं। गुरूवार को अलीगंज स्थित गणेश भवन में विधि विधान के साथ सिद्धिविनायक श्रीगणेश प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। गणेश महोत्सव को लेकर जहां भक्तों के द्वारा तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं। शहर के करीब दो दर्जन स्थानों पर गणेश पंडाल सजाए जा रहे हैं। जिनमें भक्तगण साज सज्जा आदि तैयारी में जुटे हैं। सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि महोत्सव को लेकर सुरक्षा के बंदोबस्त किए जाएंगे। साथ ही गणेश पंडाल के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके महोत्सव शांति और सौहार्द के साथ मनाने पर जोर दिया गया है।

गणेश महोत्सव को लेकर दुरूस्त हों व्यवस्थाएं

बांदा। केन्द्रीय गणेश महोत्सव समिति के कार्यकर्ताओं ने डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन दिया। जिसमें 13 सितंबर से शुरू हो रहे गणेश महोत्सव शुरू होने से विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग की है। जिसमें कहा गया है कि पंडालों एवं मंदिरों में सफाई कराकर चूना, कलई डलवाया जाए। पेयजल की व्यवस्था कराया जाए, टैंकर पंडाल के पास खडे करवाए जाएं। विद्युत कटौती बंद कराई जाए, पंडालों मंदिरों के पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कराए जाएं। 23 सितंबर को शोभायात्रा को लेकर केन नदी में विसर्जन घाट को दुरूस्त करया जाए। नदी में हाथ ठेला और और गोताखोर की व्यवस्था कराई जाए। इस मौके पर समिति अध्यक्ष अभिषेक पाण्डेय, महामंत्री जय कुमार गुप्ता, विहिप जिलाध्यक्ष चन्द्रमोहन बेदी, बजरंग दल जिला संयोजक महेन्द्र धुरिया शंभू, अमित सेठ भोलू, प्रभाकर सिंह चंदेल, राजकुमार राज, मनोज जैन, रजत रावत, नईम नेता, सत्यप्रकाश आदि शामिल रहे।

गणेश भवन में होंगी यह प्रतियोगिताएं

बांदा। गणेश भवन में श्रीगणेश स्थापना के बाद प्रतिदिन विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। 14 को कला, सामान्य ज्ञान, 15 को कुर्सी दौड़, फैन्सी डे्रस, 16 को वीलीबाल टूर्नामेंट महिला, पुरूष, एकल भजन, भाषण प्रतियोगिता होगी। 17 को गणपति अथर्व शीर्ष पाठ, हल्दी, कुमकुम श्री की झांकी, 18 को समापन समारोह, पुरस्कार वितरण, रात्रि जागरण होगा। रात्रि जागरण में प्रो. राजेश तिवारी एंड पार्टी आकाशवाणी दूरदर्शन, जवाबी बुंदेलखण्डी लोकनृत्य गायिका कु. सरोज सरगम द्वारा आयोजित होगा। 19 सितंबर को सिद्धविनायक की शोभायात्रा एवं विसर्जन शंकर सरोवर में किया जाएगा। इसी के साथ एसीडी स्टूडियो की संचालिका निशा गुप्ता ने बताया कि गुरूवार को विधि विधान के साथ महिलाओं के द्वारा श्रीगणेश का पूजन अर्चन किया जाएगा। शहर के पंडालों में तो पूरे करीब एक सप्ताह तक गणेश महोत्सव की धूम रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Siddhivinayak today Manega Ganesh Festival