ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदाकेन नदी की जलधारा में बना रनगढ़ किला पर्यटकों की पहुंच से दूर

केन नदी की जलधारा में बना रनगढ़ किला पर्यटकों की पहुंच से दूर

यूपी-एमपी की बॉर्डर लाइन केन नदी की जलधारा के बीचोंबीच देश का एकमात्र जलीय दुर्ग रनगढ़ किला बना है। पर्यटन विभाग की उपेक्षा के चलते अब तक इसकी पहचान जिले में पर्यटनस्थल के रूप में नहीं हो सकी...

केन नदी की जलधारा में बना रनगढ़ किला पर्यटकों की पहुंच से दूर
हिन्दुस्तान टीम,बांदाSat, 26 Sep 2020 11:46 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी-एमपी की बॉर्डर लाइन केन नदी की जलधारा के बीचोंबीच देश का एकमात्र जलीय दुर्ग रनगढ़ किला बना है। पर्यटन विभाग की उपेक्षा के चलते अब तक इसकी पहचान जिले में पर्यटनस्थल के रूप में नहीं हो सकी है।

बांदा के गौरशिवपुर गांव के पास नदी की बीच धारा में बना ऐहतिहासिक किला किसी अजूबे से कम नहीं है। इस किले के निर्माण से सम्बंधित अब तक कोई अभिलेखीय साक्ष्य तो नहीं मिले, पर जानकार बताते हैं कि 18 वीं सदी में चरखारी नरेश ने रिसौरा रियासत की रखवाली के लिए सुरक्षा चौकी के रूप में निर्माण कराया था। बाद में पन्ना नरेश महाराजा छत्रसाल के आधिपत्य में हो गया था। करीब चार एकड़ के क्षेत्रफल में यह दुर्लभ किला केन नदी के बीच चट्टानों पर काफी ऊंचाई पर बना है। रखरखाव के अभाव में किला खंडहर में तब्दील हो चुका है। किले तक पहुंचने के लिए कोई पहुंच मार्ग तक नहीं है। भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग के अधीन किले के रखरखाव के लिए एक कर्मचारी तैनात है। हालांकि इससे पहले यहां चोर-उच्चकों ने खूब चांदी काटी। यहां के बेशकीमती खिड़की, दरवाजे सहित कई अन्य चीजें चोरी कर ले गए। वहीं, दो राज्यों की सीमा के बीच होने से काफी समय पहले तक यहां बदमाश अपनी शरणस्थली बनाए थे। केन नदी में किले के पास अवैध खनन होने से किले की चट्टानों को काफी नुकसान पहुंचा। यहां तक किले दीवारें भी दरक गई हैं। हो-हल्ला मचने पर स्थानीय प्रशासन की सख्ती पर काफी हद तक किले के आसपास अवैध खनन पर लगाम लगी। लेकिन स्थानीय लोगों के मुताबिक, अब भी कुछ दबंग अवैध खनन से बाज नहीं आ रहे हैं। पर्यटन अधिकारी शक्ति सिंह का कहना है कि किला केन नदी के बीचोंबीच है। अभी ये तय नहीं हो पाया है कि यूपी में है या फिर एमपी में आता है। इस वजह से पर्यटन की दृष्टि से बहुत कुछ नहीं किया गया। डीएम आनंद कुमार सिंह का कहना है कि किला बांदा की नरैनी तहसील क्षेत्र में स्थित है। इस ऐहतिहासिक धरोहर के रखरखाव के इंतजाम और पर्यटन पटल पर लाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें