DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गजहा के सरकारी फार्म हाउस में वनमाफिया की गड़ी निगाहें

गजहा के सरकारी फार्म हाउस में वनमाफिया की गड़ी निगाहें

क्षेत्र के सरकारी फार्म हाउस से बड़े पैमाने पर लकड़ी का अवैध कटान हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक प्रभावशाली वन माफिया यहा चौकीदारों से सांठगांठ कर अवैध कटान करा रहा है। कृषि विभाग का कहना है कि यहां अवैध कटान की सूचना मिली है। जल्द ही कार्रवाई करेंगे।

पैलानी थाना क्षेत्र के गजहा डेरा में पांच सौ बीघे का सरकारी फार्म हाउस है। यहां रखवाली के लिए कृषि विभाग ने चौकीदारों को तैनात किया है। यहां खेती अभी कृषि विभाग नहीं शुरू करा सका है। बताया गया कि जिम्मेदारों से सांठगांठ कर यहां काफी दिनों से बड़े पैमाने पर अवैध वन कटान हो रहा है। यहां रोजाना दर्जनों ट्रक्ंटर अवैध लकड़ी वन माफिया ले जाता है। ग्रामीण गजहा डेरा निवासी रामफल व यज्ञेश कुमार ने सोमवार को पैलानी एसओ को सूचना दी तो उन्होंने खप्टिहा चौकी प्रभारी को कार्रवाई के लिए कहा। चौकी प्रभारी राजनरायण नायक ने बताया कि उन्होंने दो ट्रैक्टा पकड़े है। ये लोग खुद का वन विभाग का ठेकेदार बता लकड़ी कटान कर रहे थे। हैरानी की बात कि पेड़ कटान के लिए मशीन भी इनके पास से बरामद हुई है। एक पखवारा पूर्व भी यहां से एक साथ 50 टैक्टर अवैध लकड़ी गायब की गई है। सूत्र बताते है कि यह अवैध कटान इलाके के एक सफेदपोश के संरक्षण में शुरू हुआ है। वन विभाग भी जानकर अंजान बना हुआ है। ये पूरी लकड़ी शहर लाई जाती है जिसमें वन विभाग की भूमिका भी संदिग्ध है। यहां तैनात चौकीदार गांव के लोगों को घास लेने के लिए भी नहीं घुसने देते है। इससे लोगों में आक्रोश पनप रहा है।

-खप्टिहाकला के गजहा डेरा में जो कृषि फार्म हाउस है उसमें खेती नहीं हो रही है। वहां पर लगे पेड़ों की अवैध कटान की सूचना मिली है। सम्बन्धित कर्मचारियों को मौके पर भेजा है। साथ ही चौकी प्रभारी को भी मामले की जानकारी दे दी गई है। जांच के बाद ही लकड़ी काटने वालों पर कार्रवाई कराई जाएगी।- प्रमोद कुमार ,जिला कृषि अधिकारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Look at Vanmafia s stall at the official Farm House of Gaza