DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बांदा  ›  कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर पुरस्कृत
बांदा

कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर पुरस्कृत

हिन्दुस्तान टीम,बांदाPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:50 AM
कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर पुरस्कृत

बांदा, वरिष्ठ संवाददाता

नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर से कृषि विज्ञान केन्द्रों के कार्यों के मूल्यांकन के लिए आयोजित कार्यशाला में कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर को भी पुरस्कृत किया गया है। कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर को यह पुरस्कार जलवायु अनुकूल कृषि पर राष्ट्रीय नवप्रवर्तन परियोजना (निक्रा) के अन्तर्गत किये गये कार्य के लिए मिला है।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. यूएस गौतम ने कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर के अध्यक्ष एवं उनकी पूरी वैज्ञानिक टीम को बधाई दी। डॉ. गौतम ने कहा कि वर्तमान में बदल रहे जलवायु एवं वातावरण की दशा में खेती को लाभ का धन्धा बनाने के लिए यह आवश्यक है कि कम अवधि एवं सूखा प्रतिरोधी प्रजाति के प्रचार-प्रसार के साथ खेती में पानी का प्रयोग बहुत ही समुचित हो। सह निदेशक प्रसार डा. नरेन्द्र सिंह ने उच्च स्तर द्वारा पुरस्कृत किया जाना यह दर्शाता है कि वैज्ञानिकों ने जिस सेवा भाव व लगन से कार्य किया है, उससे हमें सफलता प्राप्त हुई है।

दो ग्रामों को किया अंगीकृत:कृषि विज्ञान केन्द्र हमीरपुर द्वारा निक्रा परियोजना के अन्तर्गत दो ग्रामों को अंगीकृत किया गया है। परियोजना का उद्देश्य परिवर्तन हो रहे जलवायु के अनुसार कृषि पद्घति को अपनाने के लिए कृषकों को जागरूक करना एवं पद्घति अथवा मॉडल को अंगीकृत करवाना है। यहां के वैज्ञानिकों द्वारा सूखा एवं अधिक तापमान के हिसाब से मृदा प्रबन्धन, सूक्ष्म सिंचाई पद्घति, जैविक खेती को बढ़ावा देना, जिससे मृदा में कार्बनिक पदार्थ की मात्रा बढ़ाई जा सके। साथ ही विभिन्न फसलों की सूखा रोधी प्र्रजातियों को लोकप्रिय बनाने के लिए विभिन्न कार्य किए गए। इस परियोजना के अन्तर्गत वैज्ञानिकों ने बकरी की प्रजाति जकराना और वर्ष भर प्राप्त किये जा सकने वाले चारे को भी कृषक प्रक्षेत्र पर विकसित किया। इसके अलावा इन अंगीकृत गांवों में रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण भी दिए गये।

संबंधित खबरें