ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदाकबीरपुर में प्राचीन बेशकीमती सिक्कों से भरा हंडा मिला

कबीरपुर में प्राचीन बेशकीमती सिक्कों से भरा हंडा मिला

मनरेगा के तहत खेत की मेड़बंदी के लिए गांव काजीटोला के मजरा कबीरपुर में एक टीले की खुदाई करते वक्त मजदूरों को प्र्राचीन काल के दो सौ सिक्कों से भरा हंडा(घड़ा) मिला। बंटवारे को यहां काम कर रहे मजूदर आपस...

कबीरपुर में प्राचीन बेशकीमती सिक्कों से भरा हंडा मिला
हिन्दुस्तान टीम,बांदाTue, 25 Sep 2018 11:16 PM
ऐप पर पढ़ें

मनरेगा के तहत खेत की मेड़बंदी के लिए गांव काजीटोला के मजरा कबीरपुर में एक टीले की खुदाई करते वक्त मजदूरों को प्र्राचीन काल के दो सौ सिक्कों से भरा हंडा(घड़ा) मिला। बंटवारे को यहां काम कर रहे मजूदर आपस में झगड़ गए तो सूचना पुलिस तक पहंुची। पुलिस ने चौकी में रखवा लिए। मंगलवार शाम एसपी एसआनंद ने बताया कि दो सौ से अधिक अरबी भाषा लिखे धातु के सिक्के मिले है। डीएम को सूचना दे दी गई है इस पर बुधवार को पुरातत्व विभाग की टीम बुधवार को सिक्कों की जांच करने जाएगी।

बबेरू कोतवाली क्षेत्र के गांव काजीटोला के मजरा कबीरपुर का है। यहां गांव में एक किसान के खेत में मनरेगा से मेड़बंदी का काम चल रहा था। सोमवार की दोपहर यहां मजदूरों को एक सिक्कों से भरा घड़ा मिला। इसके बाद यहां काम कर रहे करीब 15 मजदूर काम बंद कर सिक्के लेकर गांव पहंुचे। यहां इन सिक्कों के बंटवारे को लेकर इनके बीच विवाद हो गया। इसकी सूचना गांव काजीटोला में खुली पुलिस चौकी को लगी तो इन मजदूरों को धमका पूरे सिक्के चौकी मंगवा लिए। मजदूर रामभवन, होरीलाल व उसकी मां चन्द्रकली सिक्कों से भरे घड़े को लेकर चौकी पहंुची और पूरे सिक्के पुलिस को सौंप दिए। इसके बाद चौकी पुलिस इस मामले को दबाए रही। मंगलवार को बांदा आए चौकी प्रभारी अर्जन सिंह दो सिक्के लेकर इन्हें जौहरी के पास गए पर किस घातु के है स्पष्ट नहीं बता सके। शाम को जब एसपी को मामले की जानकारी हुई तो उन्होंने चौकी प्रभारी के पेंच कसे तो पूरा मामला साफ हुआ। एसपी ने बताया कि घड़े में दो सौ से अधिक सिक्के है। इसकी सूचना डीएम को दी गई है। डीएम हीरा लाल ने कहा कि पुरातत्व विभाग को बुलाकर इन सिक्कों के बारे में जानकारी कराएंगे। उनके आने तक पुलिस चौकी में इन सिक्कों को सुरक्षित रखा जाए।

अरबी भाष लिखे सिक्कों को दबाए रही पुलिस

एक धातु के घड़े में मिले सिक्कों में अरबी भाषा लिखी है। छोटे छोटे धातु के ये सिक्के प्राचीन है। चंूकि अभी इन सिक्कों को काजीटोला चौकी पुलिस ने बेहद गोपनीय ढंग से छिपा रखा है इसलिए इनकी असलियत सामने नहीं आ रही है। दोपहर से लेकर शाम तक वहां के प्रभारी ने हर घंटे में सिक्कों की अलग अलग संख्या बताई। ये भी कहा कि दो तीन सिक्के उनकी जेब में पड़े है पर वह उसकी फोटो देने से कतरा गए। देरशाम उन्होने कहा कि वह चौकी पहंुच कर कुछ बता पाएंगे। सिक्कों की संख्या के बारे में भी साफ नहीं बताया। शाम को सीओ ने सिक्कों की सही संख्या की जानकारी एसपी को दी।

जांच में पता चलेगा कि सोना या फिर चांदी

गांव कबीरपुर में बरामद सिक्के सोने चांदी के है यहां फिर किसी अन्य धातु के यह तो जांच में ही पता चलेगा। सराफा कारोबारी राजेश अग्रवाल बताते है कि काफी दिनों तक जमीन में रहने की वजह से उसमें कालापन आ जाता है। जिसे विशेष तरीके से साफ किया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें