ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदापरिवार रजिस्टर आनलाइन करने में आनाकानी

परिवार रजिस्टर आनलाइन करने में आनाकानी

पंचायती राज विभाग में पाइलेट प्रोजेक्ट के आधार पर परिवार रजिस्टर को आनलाइन किया जाना था। इसके लिए शासन स्तर से विभाग को निर्देश दिए गए थे। विभाग ने जिले के सभी सहायक विकास अधिकारियों को निर्देशित...

परिवार रजिस्टर आनलाइन करने में आनाकानी
हिन्दुस्तान टीम,बांदाThu, 22 Mar 2018 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

पंचायती राज विभाग में पाइलेट प्रोजेक्ट के आधार पर परिवार रजिस्टर को आनलाइन किया जाना था। इसके लिए शासन स्तर से विभाग को निर्देश दिए गए थे। विभाग ने जिले के सभी सहायक विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया था कि परिवार रजिस्टर का डिजिटाइजेशन का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर ले। लेकिन अभी तक परिवार रजिस्टर आनलाइन नहीं किया गया। जबकि निदेशालय स्तर से आने वाले अधिकारियों को इसका सत्यापन भी कराया जाना है।

पाइलेट प्रोजेक्ट के तहत जनपद की सभी ग्राम पंचायतों के परिवार रजिस्टर का डिजिटाईजेशन किया जाना था। फरवरी माह में इसके लिए शासन स्तर से दिशा निर्देश जारी किए गए थे। जिस पर पंचायती राज विभाग ने पंचायत के समस्त सहायक विकास अधिकारियों निर्देश दिए गए थे कि इस कार्य को एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करा लें। परिवार रजिस्टर आनलाइन किए जाने के लिए बिन्दुओं का भी निर्धारण था। जिसमें जाति, धर्म, साक्षर, निरक्षर, जन्मतिथि, परिवार विभाजन के बाद अलग अलग अंकित किया जाना है। परिवार के पुरुष व महिला के विवाह के बाद सम्बन्धित के स्थान परिवर्तन का उल्लेख भी किया जाना है। लेकिन समय रहते परिवार रजिस्टर आनलाइन नहीं किया गया। अब ऐसे में जिला पंचायत राज अधिकारी ने निर्देश जारी किए है कि प्रतिदिन दस दस ग्राम पंचायतों के परिवार रजिस्टर लेकर मुखलय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिससे समय के साथ परिवार रजिस्टर के डिजिटाईजेशन का कार्य पूर्ण कराया जा सके। इसके बाद यदि परिवार रजिस्टर उपलब्ध नहीं कराया जाता तो सम्बन्धित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें