ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदाअब तक हुई चना खरीद का सत्यापन कराएं तो खुले राज

अब तक हुई चना खरीद का सत्यापन कराएं तो खुले राज

दलहन केंद्रों में किसानों के साथ मनमानी का विरोध बुंदेलखंड किसान यूनियन ने किया है। कहा कि दलहन केंद्रों में अब तक हुई चना खरीद की जांच कराई जाए। समिति गठित कर किसानों का सत्यापन किया जाए। इस सत्यापन...

अब तक हुई चना खरीद का सत्यापन कराएं तो खुले राज
हिन्दुस्तान टीम,बांदाSun, 14 Jun 2020 11:18 PM
ऐप पर पढ़ें

दलहन केंद्रों में किसानों के साथ मनमानी का विरोध बुंदेलखंड किसान यूनियन ने किया है। कहा कि दलहन केंद्रों में अब तक हुई चना खरीद की जांच कराई जाए। समिति गठित कर किसानों का सत्यापन किया जाए। इस सत्यापन में बड़े गड़बड़झाले का खुलासा होगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष विमल शर्मा ने कहा कि अभी तक किसानों को 6आर नहीं दिया गया। अगर कोई केन्द्र प्रभारी कही चला गया तो किसान हाथ मलता रह जाएगा। भुगतान के नाम पर सिर्फ रस्में निभाई गई हैं। पीसीएफ ने तो कुछ किसानों का भुगतान कर दिया पर पीसीयू तो सिर्फ भुगतान का आश्वासन दे रहा है। आरोप लगाया कि नरैनी के जिस दलहन केंद्र में गोलमाल की रिपोर्ट दर्ज हुई है, वहां 328 किसानों की खरीद दर्शाई गई पर मौके पर सिर्फ 28 किसानों के दस्तावेज मिले। यहां किसानों का सत्यापन कराया जाए तो सब राज खुल जाएगा। कथित किसानों के इतिहास को भी खंगाला जाए कि वे क्या करते हैं। खैराडा मंडी समिति के दोनों दलहन केंद्रों में सिफारिश वालों का चना तत्काल खरीद लिया जाता है पर बाकी लोग इंतजार में बैठे हैं। पिछले एक सप्ताह से वहां डेरा डाले किसान बैठे हैं, जो अब यहां की व्यवस्था से इस कदर विचलित हो गए हैं कि अब इन लोगों ने वापस जाने का इरादा कर लिया है । खैराडा मंडी समिति में चना बिक्री के इंतजार में किसान जगभान, रातआसरे, अशोक, सोमदत्त आदि रविवार को भी बैठे रहे। कोई अफसर तो नहीं पहुंचा पर वहां केंद्र प्रभारी ने सोमवार को अनाज तौल कराने का भरोसा दिया। यहां तौल कराई के नाम पर प्रति कुंतल दो किलो चना लिया जाता है। केंद्र में पानी आदि का कोई प्रबंध नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें