HT s line breaks down in house death of father-son - एचटी लाइन का तार टूटकर घर में गिरा, पिता-पुत्र की मौत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एचटी लाइन का तार टूटकर घर में गिरा, पिता-पुत्र की मौत

एचटी लाइन का तार टूटकर घर में गिरा, पिता-पुत्र की मौत

गिरवां थानाक्षेत्र के बंडे गांव में बीती एचटी लाइन का तार टूटकर घर में गिर गया। पिता ने देखा तो घर वालों को बाहर निकालने का प्रयास किया। जिससे तार की चपेट में आकर उसकी मौत हो गयी। बचाने दौड़ा उसका पुत्र भी करंट से चिपक गया। छह वर्षीय छोटा पुत्र काल के गाल में जाने से बाल-बाल बचा। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग को लेकर नई सड़क-देवरार मार्ग पर जाम लगा दिया।

गिरवां थानाक्षेत्र के ग्राम बंड़े निवासी पप्पू (47) पुत्र मदार बख्श अपने मंझिले पुत्र शफीक के साथ मंगलवार की रात घर के बाहर बने खपरैल के नीचे सो रहा था। रात करीब 12 बजे घर के ऊपर से निकली एचटी लाइन का तार टूटकर अचानक गिर गया। पप्पू ने तार से निकली चिंगारी देखा तो घर में सो रहे परिवारीजनों को बाहर निकालने के लिए अंदर जाने लगा। तभी दरवाजे के सामने लटक रहे तार की चपेट में आकर वह चिपक गया। मंझिले पुत्र शफीक (18) ने देखा तो पिता को बचाने के लिए दौड़ा लेकिन वह भी करंट की चपेट में आ गया। दोनों की मौके में ही मौत हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर रात में ही थाना पुलिस मौके में पहुंच गई। शव को कब्जे में लेने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीणों ने शव नहीं उठाने दिया। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने परिजनों को मुआवजे व विद्युत पोल हटवाने की मांग को लेकर जाम लगा दिया। नई सड़क व देवरार सम्पर्क मार्ग पर सुबह नौ बजे तक जाम लगा रहा। सूचना पाकर सुबह थाना प्रभारी अरविंद त्रिवेदी मौके में पहुंचे और कृषक बीमा का लाभ दिलाने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। दोनों शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

हादसे के बाद परिवार में मचा कोहराम

मृतक पप्पू तीन बीघे का काश्तकार है। खेती-बाड़ी के अलावा मजदूरी कर वह परिवार का भरण-पोषण करता था। उसकी संतानों में तीन पुत्रियां रुखसाना (13), अफसाना (10), शबाना (4) तीन पुत्रों में रफीक (19), इरफान (6) व मृतक पुत्र शफीक (18) था। हादसे के बाद परिवार पर भरण-पोषण का संकट खड़ा हो गया है। पत्नी समेत पूरे परिवार का हाल-बेहाल है।

बाल-बाल बचा छोटा पुत्र इरफान

मृतक पप्पू का छोटा पुत्र इरफान (6) घटना के समय घर के अंदर मौजूद था। पिता और भाई को करंट से चिपका देख उसने बाहर आकर उनकी मदद करनी चाही। जैसे ही वह दरवाजे से बाहर आने लगा वह भी तार के संपर्क में आ गया। गनीमत रही कि झटका लगने से वह दूर छिटककर गिरा। ग्रामीण किसी तरह मालिश आदि करके उसे होश में लाए।

मृतक की पुत्री ने लगाए गंभीर आरोप

मृतक की 13 वर्षीय पुत्री रुखसाना ने हादसे के बाद विद्युत विभाग पर गंभीर आरोप लगाए। उसने बिलखते हुए बताया कि दो दिन पहले भी यही तार टूटकर गिर गया था। इससे बगल में रहने वाले पड़ोसी का मकान जल गया था। कई लोग बाल-बाल बचे थे। तार टूटने के बाद संविदा लाइन मैन ने काफी मिन्नत करने के बाद इसे जोड़ा। लाइन मैन से तार को मजबूती से जोड़ने के लिए कहा गया। जिस पर उसने क हा कि तार जोड़ दिया है। कोई मरे या जिए मुझसे कोई मतलब नहीं है।

हादसे के डेढ़ घंटे बाद काटी बिजली

बंड़े गांव में हुए दर्दनाक हादसे को लेकर ग्रामीणों ने विद्युत विभाग पर सीधे आरोप मढ़ा है। ग्रामीणों ने बताया कि घटना के बाद तत्काल विद्युत विभाग सहित पुलिस को जानकारी दी गई। लेकिन डेढ़ घंटे तक बिजली चालू रही, बंद नहीं की गई। जिससे पिता-पुत्रों को तार से अलग नहीं किया जा सका।

पुलिस ने दिखाई संवेदनहीनता

हादसे के बाद जाम लगाए ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों को बुलाने की मांग की। लेकिन उच्चाधिकारी तो दूर थाना प्रभारी भी मौके पर नहीं पहुंचे। एक एसआई और कुछ सिपाहियों को मौके पर भेज दिया। लोगों का आरोप है कि थाना प्रभारी अरविंद त्रिवेदी सुबह आठ बजे घटना स्थल पर पहुंचे। इस दौरान पुलिस ने कई बार पिता-पुत्र के शवों को झपट्टा मारकर उठाने का प्रयास किया। किंतु आक्रोशित परिजनों ने उन्हें शवों को हाथ नहीं लगाने दिया।

जगह-जगह पर लगे हैं एचटी लाइन में जोड़

जिस एचटी लाइन से मंगलवार यह हादसा हुआ, उसमें जगह-जगह पर जोड़ लगे हुए हैं। यह जोड़ भी इतने कमजोर हैं कि आए दिन तार टूटकर गिरता रहता है। ग्रामीणों का आरोप है कि कई बार विद्युत विभाग से इसे बदलने के लिए कहा गया। लेकिन विभाग की उदासीनता से तार को बदला नहीं जा सका। लोगों ने खुरहंड जेई को इसके लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया।

-हादसे का शिकार हुए पीड़ित परिवार को विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता ग्रामीण अजय कुमार सविता ने पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: HT s line breaks down in house death of father-son