ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदाखेती सीखने आए भदोही से किसान

खेती सीखने आए भदोही से किसान

भदोही से आये किसानों को आवर्तनशील खेती एवं फार्म डिजाइनिंग का प्रशक्षिण दिया गया। भदोही से आये किसानों को इस प्रशक्षिण में न सर्फि खेती बल्कि खेती से जुड़े जमीन, पानी, पशुओं की महत्ता, सूक्ष्म पोषक...

खेती सीखने आए भदोही से किसान
हिन्दुस्तान टीम,बांदाWed, 19 Sep 2018 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

भदोही से आये किसानों को आवर्तनशील खेती एवं फार्म डिजाइनिंग का प्रशक्षिण दिया गया। भदोही से आये किसानों को इस प्रशक्षिण में न सर्फि खेती बल्कि खेती से जुड़े जमीन, पानी, पशुओं की महत्ता, सूक्ष्म पोषक तत्वों का महत्व, सरकारी नीतियों का खेती पर प्रभाव तथा खुशहाल जीवन के बारे में बताया गया।

यह प्रशक्षिण ह्यूमन अग्रेरियन सेंटर बड़ोखर खुर्द (बांदा) में प्रशक्षिण के दूसरे दिन किसानों को अपनी खाद बनाना, अपना पानी बचाना, अपनी ऊर्जा इस्तेमाल करना, मट्टिी व प्रकृति की समझ करना आदि के बारे मेंं जानकारी दी गई। यह प्रशक्षिण श्रमिक भारती एवं एचडीएफसी बैंक के तत्वाधान से कराया जा रहा है।

खेती-किसानी व खेती से जुड़े सभी पहलुओं के बारे में किसान प्रेम सिंह ने बताया कि खेती की क्या रूप-रेखा होनी चाहिए। कैसे अपने खेत को डिजाइन करें जिससे ज्यादा से ज्यादा चीजों का उत्पादन लिया जा सके और बाजार पर नर्भिरता कैसे कम हो इस बारे में वस्तिार पूर्वक चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि खेती ही सुख, शांति, समृद्धि और आनन्द का सर्वोत्तम साधन है। प्रशक्षिण में पानी संरक्षण के बारे में पुष्पेंद्र भाई ने बताया कि किसान कैसे अपने ही खेतों का पानी बचा सकते हैं जोकि बारिश में बेकार बहकर चला जाता है। प्रशक्षिण के दौरान ही पंकज बागवान तथा प्रभाकर तिवारी ने किसानों को खेती के सद्धिांतों ,मुर्गी पालन व इससे जुड़े तथ्यों के बारे में बताया। शैलेंद्र सिंह बुन्देला ने बताया खाद मट्टिी को उर्वर कैसे बनाये ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें