ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बांदाआयुष्मान योजना का लाभ देने में जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल

आयुष्मान योजना का लाभ देने में जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल

बांदा। वरिष्ठ संवाददाता आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अस्पतालों में इलाज...

आयुष्मान योजना का लाभ देने में जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल
हिन्दुस्तान टीम,बांदाTue, 28 Sep 2021 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

बांदा। वरिष्ठ संवाददाता

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अस्पतालों में इलाज की मुफ्त सुविधा देने के लिए शुरू हुई आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने में बांदा जिला अस्पताल पूरे प्रदेश में पहले नंबर पर है। योजना के तहत यहां जिला अस्पताल में अब तक 1512 लोगों को इलाज मिल चुका है। कोरोना काल में भी सबसे ज्यादा इलाज की सुविधा देने में लखनऊ में आयोजित आयुष्मान दिवस पर स्टाफ को सम्मानित किया गया।

आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर 2018 को शुरू हुई। जनपद में 138516 परिवार आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थी हैं। इनमें 6.92 लाख लोगों के कार्ड बनाए जाने हैं। अब तक 1.63 लाख लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। कोरोना काल में भी जिला अस्पताल में आयुष्मान योजना के 1512 लाभार्थियों को इलाज की सुविधा दी गई है। प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में सबसे ज्यादा है। लखनऊ में आयुष्मान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने जिला अस्पताल के सीएमएस डा. यूबी सिंह को सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना काल में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देना किसी चुनौती से कम नहीं है। कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य महकमे द्वारा दी जा रही सेवाएं सराहनीय है।

सीएमओ डा. वीके तिवारी ने कहा कि जिला अस्पताल को मिला यह सम्मान पूरे जनपद के लिए गौरव की बात है। योजना में चयनित सभी स्वास्थ्य इकाइयां व निजी अस्पतालों को भी इससे प्ररेणा लेनी चाहिए। जिले में अब तक 4424 मरीज निशुल्क इलाज का लाभ ले चुके हैं।

जिले के 6 निजी अस्पताल भी योजना में शामिल

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. धीरेंद्र वर्मा ने बताया कि योजना से आच्छादित परिवार का एक साल में पांच लाख तक नि:शुल्क इलाज होता है। इसके लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। योजना में जनपद के 10 सरकारी व 6 निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिल रही है। निजी अस्पतालों में शहर का नवाब चौरिटी, अवनि परिधि, विक्रम चाइल्ड, अक्षत नर्सिंग होम, सरस्वत नर्सिंग होम व अतर्रा के कमला नर्सिंग होम शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें