ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलरामपुरधर्म गुरु की अपील पर माने लोग, 49 ने कराया टीकाकरण

धर्म गुरु की अपील पर माने लोग, 49 ने कराया टीकाकरण

मुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुरा क्षेत्र के देवपुरा गांव में शुक्रवार को जुमे के नमाज के दौरान लोगों ने कोविड टीकाकरण से मना कर दिया था।...

धर्म गुरु की अपील पर माने लोग,  49 ने कराया टीकाकरण
हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरSat, 12 Jun 2021 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सचित्र-12बीएलपी19-देवपुरा गांव में शनिवार को टीकाकरण कराते लोग

देवपुरा गांव में शुक्रवार को जुमे के नमाज के दौरान लोगों ने किया था टीकाकरण से इनकार

खबर का उच्चाधिकारियों ने लिया संज्ञान, टीम व धर्म गुरुओं की मेहनत लाई रंग

बलरामपुर। अविनाश त्रिपाठी

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुरा क्षेत्र के देवपुरा गांव में शुक्रवार को जुमे के नमाज के दौरान लोगों ने कोविड टीकाकरण से मना कर दिया था। हिन्दुस्तान ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसका संज्ञान जिले के उच्चाधिकारियों ने लिया। शनिवार की सुबह से ही गांव में टीकाकरण के प्रति राजी कराने के लिए टीम पहुंच चुकी थी। खुद सीएचसी अधीक्षक डा. प्रणव पांडेय भी मौजूद थे। काफी मान-मनौव्वल के बाद लगभग 49 लोगों ने अपना टीकाकरण कराया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुरा क्षेत्र के देवपुरा गांव में लगातार टीकाकरण का बहिष्कार हो रहा था। इस गांव में 60 फीसदी मुस्लिम आबादी है। इसी लिए यहां पर गत शुक्रवार को जुमे के नमाज के दौरान टीकाकरण की व्यवस्था की गई थी। लोगों को टीकाकरण के प्रति राजी कराने के लिए सीएचओ रेशमा बानो की ड्यूटी लगाई गई थी। पहले कुछ लोग टीकाकरण के लिए तैयार हुए थे। बाद में सभी नमाजी टीकाकरण कराने से भाग खड़े हुए। यह खबर हिन्दुस्तान ने शनिवार की अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। सुबह से ही स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण के लिए पहुंच गई थी। सुबह से ही मुस्लिम धर्म गुरुओं को टीकाकरण के लिए मनाया जा रहा था। इसके लिए सीएचसी शिवपुरा के अधीक्षक डा. प्रणव पांडेय खड़ी मेहनत कर रहे थे। उन्होंने दरगाह शरीफ मथुरा बाजार के गद्दीनसीम बाबा मोहम्मद शाहनवाज शाह को मैदान में उतार दिया। उन्होंने लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया। इसके अलावा मस्जिद के मौलाना जुल्फिकार ने भी लोगों को टीकाकरण के प्रति जानकारी दी। उसके बाद कुछ लोग टीकाकरण के लिए राजी हुए। सीएचसी अधीक्षक डा. प्रणव पांडेय ने बताया कि देवपुरा गांव में जागरूकता के बाद विभिन्न सामुदाय के 49 लोगों ने अपना टीकाकरण कराया है।

बाक्स-

विश्वास जिताने के लिए कराना पड़ा दो स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण

देवपुरा गांव में शनिवार को भी कोई टीकाकरण के लिए राजी नहीं था। स्वास्थ्य टीम वहां पर पहुंची थी। लोग मानने को तैयार नहीं था। सीएचसी अधीक्षक ने लोगों का विश्वास जीतने के लिए अपने स्टॉफ के दो लोगों का वहां पर टीकाकरण किया। वह सभी लोग सुरक्षित थे। जिनका उदाहरण देकर लोगों से टीकाकरण की अपील की गई। जिसके बाद कुछ ग्रामीण टीकाकरण के लिए मान गए। शनिवार को वैक्सीनेशन डे न होने के बावजूद यहां पर करीब 49 लोगों ने अपना टीकाकरण कराया। मस्जिद के मौलाना मो. जुल्फिकार ने कहा कि टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अगल जुमे के नमाज के दौरान लोग अपना टीकाकरण कराएंगे।

कोट-

लोगों को जागरूक करने के लिए मैनें अपना स्वयं टीकाकरण कराया है। सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील है कि महामारी से बचने के लिए अपना टीकाकरण जरूर कराएं। इस महामारी से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय टीकाकरण ही है। मुस्लिम समुदाय के लोग किसी भी अंधविश्वास में न पड़े। यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर किसी को कोई संसय हो तो उनसे राय ले सकता है। मैं अपने समुदाय के लोगों से अपील करता हूं कि लोग आगे आकर के अपना कोविड वैक्सीनेशन जरूर कराएं। यहीं लोगों के हित में होगा।

बाबा मोहम्मद शाहनवाज शाह, गद्दी नसीम दरगाह शरीफा मथुरा बाजार बलरामपुर

कोट-

देवपुरा गांव में लोगों ने टीकाकरण से मना किया था। जिसका संज्ञान लेते हुए वहां पर जागरूकता के लिए टीमे लगाई गई थी। अच्छी बात यह है कि कुछ लोग वहां पर टीकाकरण के लिए राजी हुए। जिस क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर ऐसी कोई समस्या आ रही है, वहां पर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

डा. विजय बहादुर सिंह, सीएमओ बलरामपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें