ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलरामपुरकोविड टीका लगवाएं, जिले को कोरोना मुक्त बनाएं: सीएमओ

कोविड टीका लगवाएं, जिले को कोरोना मुक्त बनाएं: सीएमओ

कोरोना से लड़ाई बलरामपुर। संवाददाता साल भर के अनुभव और दुनिया के आ रहे

कोविड टीका लगवाएं, जिले को कोरोना मुक्त बनाएं: सीएमओ
हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरMon, 24 Jan 2022 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना से लड़ाई

बलरामपुर। संवाददाता

साल भर के अनुभव और दुनिया के आ रहे अध्ययन से यह साफ पता चलता है कि कोविड-19 के संक्रमण से अगर खुद के साथ घर-परिवार व समुदाय को सुरक्षित रखना है तो कोविड टीकाकरण कराना सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी है। टीकाकरण के साथ जरूरी प्रोटोकाल का पालन भी सभी की भलाई के लिए आवश्यक है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील कुमार ने बताया कि 16 जनवरी 2021 से प्रदेश में कोविड टीकाकरण की शुरूआत हुई। कोविड की पहली लहर में तो बचाव का कोई टीका नहीं था, लेकिन दूसरी लहर में ज्यादातर वही लोग गंभीर रूप से कोरोना की चपेट में आए हैं जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। देश में इस बीच कोरोना एक बार फिर तेजी से पांव पसार रहा है। ऐसे में कोरोना पॉजिटिव के जो भी केस जिले में आ रहे हैं, उसमें से कई लोग ऐसे हैं जिन्होने कोरोना का टीका नहीं लगवाया था। इसलिए सभी से यही अपील है कि संक्रमण को रोकने के लिए अपनी बारी आने पर टीकाकरण जरूर कराएं। टीकाकरण से कोरोना कराने से सुरक्षा तो मिलती ही है। यदि उसके बाद भी कोरोना की चपेट में आते हैं तो ऐसी गंभीर स्थिति नहीं बनेगी की अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आए। सीएमओ ने बताया कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण अभी नहीं चल रहा है। ऐसे में घर के सभी बड़ों की जिम्मेदारी है कि वह अपने साथ उन छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए टीके की निर्धारित डोज जल्दी से जल्दी लगवा लें।

बाक्स

कोरोना से बचाव के पांच मंत्र

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अरूण कुमार ने कहा कि यह बात शुरू से बताई जा रही है कि कोरोना को मात देना है, तो दो काम हाथों के लिए और दो काम पैरों के लिए बहुत जरूरी हैं। इसके तहत सबसे पहले तो किसी से भी हाथ मिलाने की जगह नमस्कार करना है और दूसरा हाथों को बार-बार साबुन-पानी से धुलते रहना है। तीसरा मंत्र यह है कि पैरों को भीड़भाड़ में जाने से रोकना है, चैथा एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखनी है, पांचवां और आखिरी सबसे जरूरी मंत्र है कि मास्क से परेशान हुए बगैर उसका पालन करें। क्योंकि कोरोना हर जगह और हर वक्त ताक लगाए बैठा है। जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाते हुए सार्वजनिक जगहों पर हमेशा मास्क लगाकर रखें। यह कोरोना ही नहीं बल्कि वायु प्रदूषण व टीबी-निमोनिया समेत कई अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें