DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बलरामपुरव्यवसाय के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

व्यवसाय के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरNewswrap
Thu, 27 May 2021 09:50 PM
व्यवसाय के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

बलरामपुर। संवाददात

दुकान निर्माण एवं संचालन योजना के तहत दिव्यांगों को व्यवसाय करने के लिए जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग अनुदान दे रहा है। इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि खोखा, गुमटी व हाथ ठेला आदि व्यवसाय करने के लिए पात्र लाभार्थियों को योजना के तहत 20 हजार रुपए ऋण दिया जाएगा। जिसमें से 15 हजार रुपए ऋण के रूप में एवं पांच हजार रुपए अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति विभाग के वेबसाइट पर जन सुविधा केन्द्र से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आवेदन की मूल प्रति जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा।

सुविधा शुल्क लेकर जाति प्रमाण पत्र जारी करने का आरोप

बलरामपुर। संवाददाता

ब्लाक श्रीदत्तगंज के ग्राम कोल्हुई बिनोहनी निवासी तिलकराम ने हल्का लेखपाल पर सुविधा शुक्ल लेकर फर्जी जाति प्रमाण पत्र जारी करने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता ने मामले की शिकायत मुख्यमंत्री व एसडीएम से करके मामले की जांच तथा दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

भेजे गए शिकायती पत्र में तिलकराम ने कहा है कि गत वर्ष अगस्त माह में गांव के सामान्य जाति के राम आशीष से अनुचित लाभ लेकर लेखपाल कृष्णानंद मिश्रा ने अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी कर दिया। जबकि राम अशीष का पूर्व में आवेदन निरस्त कर तत्कालीन लेखपान ने रिपोर्ट लगाकार कहा है कि व्यक्ति सामान्य जाति का है। तिलकराम ने मांग की है कि मामले की जांच कराकर फर्जी जाति प्रमाण पत्र निरस्त किया जाए तथा दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। एसडीएम उतरौला नागेन्द्र नाथ यादव ने बताया कि शिकायत संज्ञान में है। जांच कराकर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

बसंतपुर में प्रधान के घर हुआ पथराव, नौ घायल

तुलसीपुर। संवाददाता

चुनावी रंजिश को लेकर हारे हुए प्रधान प्रत्याशी ने जीते हुए प्रधान के पटीदारों के घर पर समर्थकों के साथ पथराव कर दिया। हमले में महिलाएं व बच्चे सहित नौ लोग घायल हुए हैं। सूचना पर पहुंची पुलिस ने हारे हुए प्रधान व उनके सहयोगियों को हिरासत में लिया है। शांति व्यवस्था के मद्देनजर गांव में पुलिस बल तैनात है। घटना स्थानीय थाना क्षेत्र के बसंतपुर गांव में बुधवार देर रात हुई है।

वर्तमान प्रधान कपिल वर्मा ने तुलसीपुर थाना में तहरीर दी है। तहरीर में कहा है कि हारे हुए प्रधान प्रत्याशी हरभजन यादव ने चुनावी रंजिश में अपने सहयोगियों के साथ बुधवार रात उनके पटीदारों के घर पर ईंट, पत्थर, लाठी व डंडा से लैस होकर हमला कर दिया। हमले में वर्तमान प्रधान के पटीदार नानबाबू वर्मा, सुखदेव वर्मा, राजू वर्मा, रंजीत वर्मा, कुलदीप वर्मा, व छोटे बच्चे पप्पू, बबलू तथा महिलाएं सोनमती व रामरती घायल हुई है। घायलों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तुलसीपुर पहुंचाया गया, जहां घायलों का इलाज चल रहा है। नानबाबू वर्मा व सुखदेव वर्मा की हालत गंभीर है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह ने बताया कि हारे हुए प्रधान प्रत्याशी हरभजन यादव व उनके तीन सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपितों को पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है। गांव में शांति व्यवस्था के मद्द्ेनजर पुलिस बल तैनात है।

डीसीएम ने महिला को रौंदा, मौत

बलरामपुर। संवाददात

उतरौला मार्ग पर झुनझुनिया मोड़ के पास पुल पर हुई सड़क दुर्घटना में 55 वर्षीय महिला की मौत हो गई। महिला बलरामपुर से अपने गांव बघनी बहादुरपुर जा रही थी। थाना कोतवाली नगर की पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना बुधवार देर शाम चार बजे की है।

ग्राम बघनी बहादुरपुर निवासिनी 55 वर्षीय झिनका पत्नी रामअवतार बुधवार को किसी काम से बलरामपुर आई थी। बुधवार देर शाम वह बैटरी रिक्शा से अपने गांव जा रही थी। झुनझुनिया मोड़ के पास बैटरी रिक्शा से उतरी कि अचानक उतरौला की तरफ से आ रही डीसीएम ने ठोकर मार दी, जिससे महिला की मौत हो गई। सूचना पर थाना कोतवाली नगर के उपनिरीक्षक राजेश कुमार यादव पुलिस टीम के साथ पहुंचे। बताया कि घटना का मुकदमा थाना कोतवाली नगर में पंजीकृत किया गया है। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। रिपोर्ट आने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत, हत्या का आरोप

सादुल्लाहनगर। संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। विवाहितों के परिजनों ने ससुरालीजनों पर विवाहिता की गला दबाकर हत्या का आरोप लगाया है। घटना स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत नथईपुर कुंवर में बुधवार शाम चार बजे हुई है।

नथईपुर कुंवर निवासिनी सुमन (25) पत्नी रक्षाराम की संदिग्ध परिस्थितियों में बुधवार शाम लगभग चार बजे घर में ही मौत हो गई। अहिरौली थाना खोड़ारे जिला गोंडा निवासी दुखीराम की पुत्री सुमन का विवाह छह माह पूर्व नथईपुर कुंवर के रक्षाराम के साथ हुआ था।

भाई बब्लू व पिता दुखीराम ने आरोप लगाया है कि ससुरालीजनों ने सुमन की गला दबाकर हत्या कर दी। तहसीलदार रोहित कुमार मौर्या ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी।

बैंक खाते में सीधे जाएगा एमडीएम का कन्वर्जन कास्ट

बलरामपुर। संवाददाता

कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण परिषदीय बच्चों के मध्यान भोजन का कन्वर्जन कास्ट अभिभावकों के बैंक खाते में सीधे भेजा जा रहा है। स्कूल महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि अभिभावकों के खातों का सत्यापन करने के बाद ही कन्वर्जन कास्ट निर्गत करें। जिससे पता चल सके कि खाता बच्चे के अभिभावक के नाम से है या किसी अन्य नाम से।

जिले में परिषदीय स्कूलों में करीब दो लाख से अधिक बच्चे पंजीकृत हैं। इन बच्चों को स्कूल संचालन होने पर दोपहर में मध्यान भोजन देने की व्यवस्था है। कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद चल रहे हैं। ऐसे में बच्चों को शासन की ओर से उनके हिस्से का राशन एवं कन्वर्जन कास्ट की धनराशि अभिभावकों को दी जा रही है। बेसिक शिक्षा के समग्र शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बीएसए को निर्देशित किया है कि कन्वर्जन कास्ट की धनराशि बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजने से पहले उनके खाते का सत्यापन किया जाना जरूरी है। सत्यापन में यदि खाता गलत है, तो उसे प्रेरणा पोर्टल पर तत्काल सही कराकर धन राशि निर्गत करें। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. रामचंद्र ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को मिशन महानिदेशक के निर्देशानुसार बच्चों के अभिभावकों का खाता चेक करने का निर्देश दिया है। यदि खाता संख्या गलत है, तो तत्काल उसे सही कराकर अपडेट करके कन्वर्जन कास्ट की धनराशि निर्गत की जाएगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें