ट्रेंडिंग न्यूज़

फाइल.5अंतिम

सचित्र-24बीएलपी05-श्रीदत्तगंज के पीएचसी पुरैना वाजिद में स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन करते सदर विधायक व अधीक्षक4 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार...

फाइल.5अंतिम
हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरSun, 24 Jan 2021 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

सचित्र-24बीएलपी05-श्रीदत्तगंज के पीएचसी पुरैना वाजिद में स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन करते सदर विधायक व अधीक्षक

स्वास्थ्य मेले में दो हजार से अधिक मरीजों का हुआ उपचार

स्वास्थ्य मेला

बलरामपुर। हिन्दुस्तान संवाद

जिले के 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। मेले में आए दो हजार से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुक्ल दवाएं उपलब्ध कराई गई। वहीं दूसरी ओर मेले में स्टॉल लगाकर पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान भारत योजना का गोल्डेन कार्ड बनाया गया। मेले में अतिकुपोषित व कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन किया गया।

जिले के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगे मेले में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। श्रीदत्तगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पुरैना वाजिद पीएचसी पर आयोजित मेले का शुभारंभ सदर विधायक पल्टूराम ने फीता काटकर किया। मेले में आए लोगों को संबोधित करते हुए सदर विधायक ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम कर रही है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले से ग्रामीण क्षेत्रों के आम लोगों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा मिल पा रही है। सीएचसी श्रीदत्तगंज के अधीक्षक डा. सुजीत कुमार पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य मेले का संपूर्ण क्षेत्र वासियों को पूरा लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि मेले में आने वाले सभी लोगों का नि:शुल्क चिकित्सीय परीक्षण कर उन्हें दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं के साथ अन्य मरीजों की जांचे भी कराई गई। साथ ही आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड भी बनाया गया। अधीक्षक ने सदर विधायक का बुके देकर स्वागत किया। विधायक ने व्यवस्थाओं की सराहना की। इस दौरान भाजपा अवध क्षेत्र के मंत्री चंद्र प्रकाश सिंह, जिला मंत्री बृजेन्द्र तिवारी, डा. अमित व डा. संजय सिंह सहित कई अन्य लोग मौजूद थे। मेले में गर्भवती महिलाओं का वजन लेकर उनका चिकित्सीय परीक्षण कराकर उचित देख-भाल के लिए बताया गया है। सीएमओ डा. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि रविवार को जिले के 24 स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित स्वास्थ्य मेले का सफल आयोजन हुआ है। मेले में आए लोगों को नि:शुल्क उपचार व दवाएं दी गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले के बलरामपुर, तुलसीपुर, गैसड़ी, पचपेड़वा, हर्रैया, शिवपुरा, महाराजगंज तराई, उतरौला, सादुल्लाहनगर, रेहरा बाजार व श्रीदत्तगंज सहित अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित मेला पूरी तरह से सफल रहा।

सचित्र-24बीएलपी11-श्रीदत्तगंज के पुरैना वाजिद पीएचसी पर बालिकाओं को सेनिटरी पैड वितरित करते अधीक्षक डा. सुजीत पांडेय

बालिकाओं को वितरित किया गया सेनिटरी पैड व आयरन सीरप

बालिका दिवस

बलरामपुर। हिन्दुस्तान संवाद

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर रविवार को जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इस मौके पर बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत बालिकाओं को सेनिटरी पैड व आयरन सीरप वितरण किया गया।

सीएचसी श्रीत्तगंज के अधीक्षक डा. सुजीत कुमार पांडेय ने बताया कि उनके यहां बालिका दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आई बालिकाओं को सेनिटरी पैड व आयरन के सीरप नि:शुल्क दिए गए। साथ ही अधीक्षक डा. पांडेय ने बालिकाओं को स्वास्थ रहने के लिए जागरूक किया। उन्होंने बताया कि बालिकाएं से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। इसलिए हर बच्ची अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखे। अधीक्षक ने बताया कि तमाम भ्रांतियों के चक्कर में बच्चियों को कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है। उन्होंने कहा कि बच्चियों को किसी प्रकार की दिक्कत होने पर वह तुरंत चिकित्सीय सलाह लें। इस मौके पर पीएचसी व पीएचसी के सभी स्टॉफ मौजूद थे। इसी क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महाराजगंज में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के आयोजन पर स्वास्थ्य केंद्र अधिकारी सुहेल खान ने बालिकाओं को डायरी व पेन देकर सम्मानित। रविवार को बालिका दिवस के अवसर पर डा. खान ने बताया कि वर्ष 2009 से हर वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य बालिकाओं को समान अधिकार, उनको सहयोग देना व सुविधाओ को मुहैया कराने के साथ बेटा-बेटी में भेदभाव के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

शिविर में मरीजों का हुआ नि:शुल्क नेत्र परीक्षण

उतरौला। डाकघर के निकट भैरहवा आई हॉस्पिटल में रविवार को नि:शुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मरीजों का नेत्र परीक्षण कर नि:शुल्क दवाएं दी गई।

सीएचसी अधीक्षक डा. चंद्रप्रकाश ने कहा कि अन्य स्वयंसेवी संगठनों को भी आंखों की जांच के लिए ऐसे आयोजन निरंतर करने की जरूरत है। भैरहवां आई हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डा. संतोष तिवारी ने कहा कि उनका प्रयास है कि क्षेत्र के लोगों का नेत्र परीक्षण, ऑपरेशन व चश्मा देकर उनके आंखों की रोशनी वापस लाने में मदद की जाए। अस्पताल में नेत्र परीक्षण के लिए सभी जरूरी उपकरण उपलब्ध हैं। डा. सनाउल्लाह खां ने नि:शुल्क नेत्र परीक्षण शिविर के लिए आयोजकों को बधाई दी। शिविर में सौ से अधिक मरीजों के आंखों की जांच कर उन्हे दवा दी गई। इस अवसर पर डा. एहसान खां, डा. अताउल्लाह खां, आफाक रजा व फिरोज अहमद समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

लगातार टॉप करने वाली शिफत का हुआ सम्मान

पुरस्कार वितरण

अभिव्यक्ति संस्था ने आयोजित की थी प्रतिभा खोज परीक्षा

एसडीएम व सीओ ने मेधावियों को बांटे पुरस्कार

उतरौला। हिन्दुस्तान संवाद

स्थानीय मोहम्मद युसुफ इंटर कॉलेज में प्रतिभा खोज परीक्षा में स्थान प्राप्त करने वाले मेधावियों को रविवार को सम्मानित किया गया। अभिव्यक्ति संस्था के तत्वावधान में यह परीक्षा फरवरी माह में आयोजित की गई थी। कोरोना महामारी के चलते परीक्षा में सफल मेधावियों को पुरस्कार वितरण नहीं हो सका था। तीन वर्षों से लगातार परीक्षा में टॉप करने वाली एमजे एक्टिविटी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा शिफत फात्मा को कम्प्यूटर, मेडल व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम एके गौड़ ने परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया। उन्होंने अभिव्यक्ति संस्था को इस कार्य के लिए बधाई दी। विशिष्ट अतिथि सीओ राधारमण सिंह ने कहा कि छोटी कक्षाओं से ही छात्रों को प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करना अच्छा प्रयास है। इससे छात्रों में आगे चलकर परीक्षा को लेकर कोई भय नहीं रहेगा। एमएलके महाविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग के पूर्व प्रवक्ता डा. केके अंसारी ने कहा कि स्थानीय स्तर पर अनेक स्कूलों के छात्रों की एक साथ परीक्षा कराना व पारदर्शी परिणाम घोषित करना एक चुनौती भरा कदम है। संस्था ने अच्छी रणनीति के साथ इस चुनौती को पूरा किया है। डा. अब्दुल कय्यूम ने कहा कि संस्था के इस काम को लोगों के सहयोग की जरूरत है। संस्था अध्यक्ष डा. शेहाब जफर ने बताया कि प्रतिभा खोज परीक्षा पिछले तीन वर्षों से सफलतम रूप से चल रही है। पिछले वर्ष फरवरी में हुुई परीक्षा में 62 स्कूलों के 613 छात्र शामिल हुए थे। इनमें 14 परिषदीय स्कूलों समेत कुल 38 स्कूलों के 118 छात्रों को वरीयता सूची में जगह मिलने पर सम्मानित किया गया है। स्कालर्स एकेडमी के डायरेक्टर असलम शेर खां को संस्था ने स्मृति चिह्न दिया। डा. केके अंसारी को लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड दिया गया। बेस्ट टीचर का अवार्ड स्कालर्स एकेडमी के विशाल गुप्त, देवेंद्र कुमार व वर्षा गुप्ता को मिला। इस मौके पर पूर्व विधायक अनवर महमूद खां, एजाज मलिक, डा. एहसान खां, पूर्व ब्लॉक प्रमुख लकी खां, अबुल हासिम खां, डा. अताउल्ला खां, असलम राइनी, आमिर सिद्दीकी, डा. सगीर असमद, डा. नजर मुहम्मद, अंसार खां, डा. इफ्तेखार, अफजाल अहमद व सईद सिद्दीकी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

विद्यालयों में होने वाली गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया

गैसड़ी। स्थानीय शिक्षा क्षेत्र के विद्यालयों से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां एकत्रित करने के लिए न्याय पंचायत स्तरीय मासिक बैठक का आयोजन रविवार को आयोजित किया गया। कोल्हुइया भोजपुर, झौव्वा, महादेव शिवपुर, गैसड़ी, पिपरा, महुआ सहित अन्य न्याय पंचायत में यह बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान विद्यालय विकास योजना कार्ययोजना की स्थिति, विद्यालय प्रबंध समिति, साप्ताहिक ई पाठशाला, आधारशिला क्रियान्वयन सहित कईअन्य मुद्दों पर जानकारी दी गई। शिक्षकों को हस्त पुस्तिका प्रतिमाह भरे जाने वाले डीसीएफ, शिक्षक संकुल द्वारा माह जनवरी 2021 में किए गए मीटिंग एवं डीसीएफ भरने के संबंध में दूरदर्शन तथा रेडियो के माध्यम से किए जा रहे ऑनलाइन प्रशिक्षण आदि के बारे में भी बताया गया।

बैडमिंटन प्रतियोगिता कल से

रेहराबाजार। दो दिवसीय आरके सिंह क्षेत्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ 26 जनवरी को होगा। आयोजन समिति के अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रेहरा बाज़ार के इटवा मध्य नगर में धर्मेंद्र प्रताप सिंह, रवींद्र प्रताप सिंह, शैलेंद्र प्रताप सिंह के संयोजन में आयोजित उक्त प्रतियोगिता में क्षेत्रीय बैडमिंटन टीम प्रतिभाग करेंगी 27 जनवरी को फाईनल मैच के साथ प्रतियोगिता का समापन होगा विजेता व उपविजेता टीमों को ट्राफी व नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

सचित्र-24बीएलपी12-बेसिक शिक्षा कार्यालय कैंपस में रविवार को प्रदर्शनी में मौजूद बीएसए व अन्य

प्रदर्शनी में लगे स्टॉलों पर रखे गए विविध मॉडल

यूपी दिवस

बलरामपुर। रविवार को बेसिक शिक्षा कार्यालय कैंपस में उत्तर प्रदेश दिवस पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में जिले के उत्कृष्ट परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने पपेट शो, विज्ञान, पर्यावरण, योग एवं खेल संबंधी स्टाल लगाया।

प्रदर्शनी का उद्घाटन बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ रामचंद्र ने करते हुए कहा की आज परिषदीय स्कूल निरंतर आगे बढ़ते हुए कान्बेंट को टक्कर दे रहे हैं। विद्यालय के अध्यापक मेहनत करके स्कूलों में लाइब्रेरी व विज्ञान लैब का निर्माण करके बच्चों को बुनियादी शिक्षा मजबूती से दे रहे हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ रामचंद्र ने शिक्षकों की सराहना करते हुए जिले की बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने का संदेश दिया। इस दौरान स्टेट रिसोर्स ग्रुप सदस्य एवं प्रधानाध्यापिका डॉ. प्रतिमा सिंह, सहायक अध्यापक देवेश मिश्रा, रिशु पांडेय, आदर्श श्रीवास्तव, मनोज कुमार तिवारी, राहुल श्रीवास्तव, बृजेश कुमार द्विवेदी, रितेश कुमार अवस्थी, पवन कुमार शुक्ला आदि ने विभिन्न मॉडल प्रदर्शनी में लगाए। इस दौरान जिला समन्वयक निरंकार पांडेय, डीसी प्रशिक्षण मोहित देव त्रिपाठी, आशुतोष मिश्रा, सुधा मिश्रा, शिरीन हसन आदि शिक्षक शिक्षिकाएं व पटल सहायक मौजूद थे।

खिचड़ी भोज का हुआ आयोजन

तुलसीपुर। विनय मिश्रा के नेतृत्व में रविवार को मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में खिचड़ी सहभोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि तुलसीपुर विधायक कैलाशनाथ ने कहा कि खिचड़ी भोज से ऊंच नीच का भेद मिटता है। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने सेमरी खैरहनिया रोड के गंजडी समय माता मंदिर पुल निर्माण कार्य की मांग विधायक से की। विधायक ने लोगों को बताया कि पुल निर्माण हमारे कार्ययोजना में है जिसका निर्माण शीघ्र कराया जाएगा। कार्यक्रम में डॉ हुकुम सिंह, पवन कुमार वर्मा, महंत राम गुप्ता, कृष्ण कुमार सिंह, मिथुन शुक्ला, रवि मिश्रा आदि लोग मौजूद थे।

नेताजी की जयंती पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

सादुल्लाह नगर। सामाजिक कार्यकर्ता नंद किशोर श्रीवास्तव के संयोजन में सादुल्लाहनगर के कंचनपुर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती का आयोजन शनिवार को किया गया। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी उतरौला अरूण कुमार गौड़, क्षेत्राधिकारी उतरौला राधा रमण सिंह, तहसीलदार उतरौला रोहित कुमार मौर्या, प्रभारी निरीक्षक थाना सादुल्लाह नगर राम दवन मौर्य, भाजपा नेता अनिल श्रीवास्तव, हिंदू युवा वाहिनी जिलाध्यक्ष रंजीत आजाद आदि ने आदि ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर लाल साहब, भानु प्रताप, राजकुमार विश्वकर्मा, अंकित श्रीवास्तव आदि लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें