ट्रेंडिंग न्यूज़

फाइल.5

पम्मी पांडेय बनी स्नातक संघ प्रांतीय उपाध्यक्ष त्तर प्रदेश इकाई का प्रांतीय उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया। यह जिम्मेदारी उन्हें नि:स्वार्थ भाव से...

फाइल.5
हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरSat, 13 Feb 2021 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पम्मी पांडेय बनी स्नातक संघ प्रांतीय उपाध्यक्ष

बलरामपुर। नेशनल पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल डा. पम्मी पांडेय को राष्ट्रीय स्नातक संघ उत्तर प्रदेश इकाई का प्रांतीय उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया। यह जिम्मेदारी उन्हें नि:स्वार्थ भाव से राष्ट्र व समाज हित में किए गए कार्यों को देखते हुए राष्ट्रीय संरक्षक की सहमति पर प्रदेश अध्यक्ष ने दी है। इस उपलब्धि पर एमएलके डिग्री कॉलेज प्रोफेसर डा. जेपी पांडेय, दिव्य दर्शन तिवारी, राज्य सूचना आयुक्त डा. किरण, सुमन पांडेय, एडवोकेट एकल विद्यालय फाउंडेशन के राष्ट्रीय सचिव मानवेंद्र कुमार, विश्वनाथ पांडेय, पंकज यादव, पुनीत कुमार व डा. एमपी तिवारी ने उन्हें बधाई दी है।

सचित्र-13बीएलपी03-संकुल स्तरीय बैठक में मौजूद बीएसए व अन्य

प्रदर्शनी में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने का दिया संदेश

बलरामपुर। हिंदुस्तान संवाद

कन्या कम्पोजिट विद्यालय देवीपाटन में शिक्षक संकुल बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मिशन प्रेरणा एवं मिशन शक्ति पर आधारित प्रदर्शनी एवं सेल्फी प्वाइंट आकर्षण के केंद्र बिंदु रहे। बीएसए डा. रामचंद्र ने कहा कि प्रदर्शनी से बुनियादी शिक्षा को मजबूती मिलेगी। खंड शिक्षाधिकारी महेन्द्र कुमार ने कहा कि विद्यालय के शिक्षकों ने अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए मिशन प्रेरणा का सेल्फी प्वाइंट बनाकर शिक्षा को रचनात्मक बनाने का जो प्रयास किया है, वह सराहनीय है। जिला समन्वयक प्रशिक्षण मोहित देव त्रिपाठी ने कहा कि विद्यालय में कुशल अनुशासन, उत्तम लाइब्रेरी के साथ विज्ञान के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए शिक्षकों का उत्कृष्ट कार्य निश्चय ही विद्यालय की अलग पहचान बनेगा। इस अवसर पर कम्पोजिट कन्या विद्यालय देवीपाटन की सहायक अध्यापिका कुसुम कुमारी, संजय कुमार, प्रीति, कुसुम कुमारी, पदमा वर्मा, संजय कुमार, दीप्ति अग्रवाल, रुपेश द्विवेदी, प्रियंका गुप्ता, भुवन श्रीवास्तव, कमलेश विश्वकर्मा, मेहरून्निशा व पूनम त्रिपाठी आदि मौजूद रही।

सचित्र-13बीएलपी01-जाम में फंसी एंबुलेंस

जाम का झाम, जा सकती है जान

जिला प्रशासन ने जाम की समस्या को सुलझाने के लिए कोई योजना नहीं तैयार की है। जिस कारण नगर में अक्सर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। मरीजों को अस्पताल ले जाने वाली एंबुलेंस को भी जाम में फंसकर घंटों जूझना पड़ता है। जिसके चलते किसी मरीज की जान भी जा सकती है। यह दृश्य वीर विनय चौराहा का है। सुबह दस बजे बहराइच की ओर से मरीज को ले जा रही एंबुलेंस जाम में फंस गई। जिसे काफी देर तक जाम से जूझना पड़ा।

यूनानी चिकित्सकों ने हकीम अजमल की जयंती मनाई

बलरामपुर। हिन्दुस्तान संवाद

नगर स्थित जय पैलेस में गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय यूनानी दिवस पर डा. हकीम अजमल खां की जयंती धूमधाम से मनाई गई। यूनानी चिकित्सकों ने उनके जीवन पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डा. एफएम सिद्दीकी ने कहा कि यूनानी चिकित्सा जगत में डा. हकीम अजमल खां का योगदान भुलाया नहीं जा सकता। यूनानी चिकित्सा पद्धति में उन्होंने अभूतपूर्व योगदान दिया। उनके योगदान से लोगों को परिचित कराना यूनानी चिकित्सकों का मुख्य उद्देश्य है। डा. इकबाल खां ने कहा कि हकीम अजमल खां महान विद्वान, समाज सुधारक, स्वतंत्रता सेनानी व प्रतिष्ठित चिकित्सक थे। डा. अब्दुल सुबहान खां एवं डा. हिफजुर्रहमान ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर रिटायर्ड यूनानी चिकित्सा अधिकारी डा. शमीम खान, डा. अब्दुल सुबहान खां, अब्दुल तैवाब, डा. सिद्दीकी,

डा. असलम, डा. फिरोज आलम, डा. शकील, डा. निसार आलम, डा. अनवर, डा. मिन्हाज व डा. रियाजुल हशमत आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।

चैपाल में ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण कराया

हर्रैया सतघरवा। हिन्दुस्तान संवाद

स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम गनवरिया में पुलिस टीम ने चौपाल लगाया। चौपाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीणों से वार्ता की। साथ ही ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर मौके पर निस्तारण कराया।

क्षेत्राधिकारी प्रेम कुमार थापा ने ग्रामीणों से कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर गांव में शांति व्यवस्था बनाए रखे। पुलिस संदिग्ध लोगों पर नजर बनाए हुए हैं। कोई अराजकता फैलाते हुए पाया गया तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रभारी निरीक्षक उपेन्द्र कुमार यादव ने कहा कि सरकार बेटियों व महिलाओं की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है। इसी के तहत कई योजनाएं चलाई गई है। उन्होंने बेटियों व महिलाओं को मिशन शक्ति अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि मिशन शक्ति के तहत प्रत्येक ब्लाक पर हेल्प डेस्क की स्थापना कराई गई है। बेटियों व महिलाओं को कोई समस्या होने पर हेल्प डेस्क पर आकर शिकायत करें। यहां पर नाम और पता गोपनीय रखा जाता है। शिकायत मिलने पर आरोपी के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने हेल्पलाइन नंबरों 1090, 112 व 1098 आदि के बारे में जानकारी दी। कहा कि बेटियां व महिलाएं आवश्यकता पड़ने पर इन नंबरों पर संपर्क करें। तत्काल सहायकता उपलब्ध कराई जाएगी। कहा कि बेटियों व महिलाओं को किसी से डरने की जरूरत नहीं है। पुलिस उनके साथ है। इस अवसर पर पुलिस टीम सहित तमाम ग्राम वासी मौजूद रहे।

ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा, मौत

तुलसीपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत बौद्ध परिपथ स्थित लैबुढ़वा रेलवे स्टेशन के पास शनिवार दोपहर ट्रक ने बाइक सवार को रौंद दिया। दुर्घटना में बाइक सवार की मौत हो गई। सब इंस्पेक्टर आरके वर्मा ने बताया कि चिवटिहवा थाना गौरा चौराहा निवासी अतीकउल्ला (65) पुत्र नदीम मुंबई से आ रहे अपने भतीजे को स्टेशन पर लेने के लिए जा रहा था। उसी बीच ट्रक ने उसे रौंद दिया। घायल को इलाज के लिए एंबुलेंस की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुलसीपुर पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मामले की छानबीन की जा रही है।

सचित्र-13बीएलपी10-नगर में शनिवार को गरीबों को कंबल वितरित करते रोटरी क्लब सदस्य

रोटरी क्लब सदस्यों ने गरीबों को कंबल बांटा

की मदद

बलरामपुर। हिन्दुस्तान संवाद

सामाजिक संस्था रोटरी क्लब के पदाधिकारियों ने गरीबों को ठंड से निजात दिलाने के लिए नगर में शनिवार को भ्रमण कर गरीबों को कंबल का वितरण किया। कहा कि गरीबों व जरूरतमंदों की मदद करना पुण्य का काम है। रोटरी क्लब का मुख्य उद्द्ेश्य लोगों की सेवा करना है।

रोटरी क्लब के पदाधिकारियों ने नगर के झारखंडी रेलवे स्टेशन, वीर विनय चौराहा, रोडवेज बस स्टॉप, प्राइवेट बस यूनियन परिसर, रेलवे स्टेशन भगवतीगंज, फुलवरिया बाईपास व नहर बालागंज आदि स्थानों पर कंबल का वितरण किया। रोटरी क्लब अध्यक्ष रोटेरियन अभय पाल ने कहा कि सामाजिक संस्था रोटरी क्लब का मुख्य उद्देश्य लोगों की मदद करना है। इसी के तहत गरीबों व जरूरतमंदों को कंबल वितरित किया गया है। क्लब सचिव महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि सामाजिक संस्था रोटरी क्लब की ओर से प्रत्येक वर्ष ठंड से बचाव लिए गरीबों व जरूरतमंदों को कंबल दिया जाता है। संस्था सदैव लोगों की मदद के लिए तत्पर रहती है। कोषाध्यक्ष चरणजीत सिंह ने कहा कि रोटरी क्लब ने पर्यावरण प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए नगर के मुख्य मार्गों व मोहल्लों में कूड़ादान रखवाया। साथ ही लोगों से कूड़ादान का उपयोग करने की अपील भी की। कंबल वितरण में रोटेरियन चरणजीत सिंह, राजेंद्र कृष्णा श्रीवास्तव, अमरजीत सिंह, रोटेरियन महेंद्र प्रताप सिंह, डा. वायपी गुप्ता, डा. प्रांजल त्रिपाठी, महेंद्र पाल व पूर्व अध्यक्ष अनूप ने भी सहयोग किया।

व्यापारियों ने जरूरतमंदों को कंबल बांटे

महराजगंज तराई। हिन्दुस्तान संवाद

जन कल्याण सेवा समिति की ओर से शनिवार को स्थानीय कस्बा में गरीबों को कंबल वितरण किया गया। मुख्य अतिथि उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश पहवा व संजय शर्मा ने पांच सौ गरीबों व जरूरतमंदों को कंबल वितरण किया।

बलरामपुर व्यापार मंडल अध्यक्ष श्री पहवा ने कहा कि समाज में गरीबों के लिए कुछ करने की ललक हो तो सब कुछ किया जा सकता है। गरीबों की मदद करना सबका दायित्व है। श्री शर्मा ने कहा कि गरीबों व असहायों की मदद से बढ़कर दूसरा कोई पुण्य का काम नहीं। सेवा समिति के पदाधिकारी ओम प्रकाश साहू, गणेश प्रसाद सोनी, शिवप्रसाद गुप्ता, अशोक कुमार पटवा, बालमुकुंद गुप्ता, अनिल कौशल, ओम प्रकाश गुप्ता, श्याम जी गुप्ता, रितेश कौशल व श्याम किशोर ने बताया कि कंबल वितरण से पहले गरीबों का चयन किया गया। जो वास्तव में गरीब थे उनको लाभ दिया गया है। संस्था का प्रमुख उद्देश्य गरीबों की सहायता करना है। बेरोजगार युवाओं को छोटे लघु उद्योगों से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

परिषदीय विद्यालय में बच्चों को मिला नि:शुल्क बैग

बलरामपुर। हिन्दुस्तान संवाद

शिक्षा क्षेत्र श्रीदत्तगंज के कम्पोजिट विद्यालय विशंभरपुर में शनिवार को नि:शुल्क बैग वितरण किया गया। मुख्य अतिथि बेसिक शिक्षाधिकारी डा. रामचंद्र ने छात्रों को बैग का वितरण किया। इसके पूर्व बीएसए ने शिक्षकों से शैक्षिक गुणवत्ता के बारे में बिंदुवार जानकारी ली।

बीएसए ने कहा कि छात्र-छात्राएं खूब मन लगातार ईमानदारी से पढ़ाई करें। सरकार से मिलनी वाली सुविधाओं को समय से विद्यालयों में उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन प्रदेश कोषाध्यक्ष दिलीप चौहान, कम्पोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक सकटराम, असगर अली, विनोद कुमार चौहान, शिवपाल गुप्ता, विनीत सिंह, अकील अहमद, सुनीता पांडेय, नीलम पांडेय, मोहित व प्रांशु गोयल समेत अन्य शिक्षक एवं अभिभावक मौजूद रहे।

महदेइया क्रिकेट टीम ने गोवर्धनपुर को हराया

उतरौला। जैतिहवा में प्रधान कप 2021के उद्घाटन मैच में महदेइया की टीम ने गोवर्धनपुर टीम को आठ विकेट से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। खेले गए उद्घाटन मैच में गोवर्धनपुर ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम ने निर्धारित 12 ओवर में 99 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी महदेइया की टीम ने दो विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। मैन ऑफ द मैच दानिश को चुना गया। मुख्य अतिथि प्रभात यादव ने विजेता टीम को व विशिष्ट अतिथि डा. एचएल मिश्र ने उपविजेता टीम को पुरस्कार प्रदान किया। मैच में शानदार कमेंट्री करने के लिए रहीम रजा को ताज जहीर ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर सलमान रब्बानी, शाकिर खान, जुनैद खान, इम्तियाज, शहजाद, अरशद, संजय, राहुल जायसवाल, सुहेल, जीशान, अरशद व आरजू समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें