DA Image
बलरामपुर

फाइल.3

हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरPublished By: Newswrap
Mon, 27 Sep 2021 06:30 PM
फाइल.3

गोवध कर रहे बदमाशों व पुलिस के बीच फायरिंग

सफलता

बदमाश की गोली से कांस्टेबल घायल, जवाबी कार्रवाई में अभियुक्त जख्मी

धरपकड़ व बरामदगी रविवार रात स्थानीय थाना क्षेत्र के महदेईया सिरसिया गांव में हुई

रेहराबाजार। संवाददाता

स्थानीय पुलिस ने गोवध कर रहे युवक को पकड़ने की कोशिश की तो उसने पुलिस पर फायर कर दिया। गोली लगने से एक सिपाही घायल हुआ है। जवाबी कार्रवाई में पुलिस की गोली से एक बदमाश भी घायल हुआ है। उसके दो साथी भागने में सफल रहे। पुलिस ने मौके से तमंचा, जीवित कारतूस व पशु काटने के उपकरण बरामद किए हैं। धरपकड़ व बरामदगी रविवार रात स्थानीय थाना क्षेत्र के महदेईया सिरसिया गांव में हुई है। घायल सिपाही व बदमाश का इलाज संयुक्त जिला चिकित्सालय में चल रहा है।

एसपी हेमंत कुटियाल ने एएसपी अरविंद मिश्र व सीओ उदयराज सिंह को अपराध पर अंकुश लगाने का निर्दश दिया था। कहा था कि क्षेत्र में गोकशी की घटना हरहाल में रुकनी चाहिए। रेहरा के प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि गस्त के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि महदेईया व सिरसिया में कुछ लोग वध के लिए गोवंश लेकर गए हैं। उपनिरीक्षक राणाप्रताप, सय्यद खादिम सज्जाद, हेड कांस्टेबल योगेश्वर यादव, रजवंश सिंह, शफात अली, कांस्टेबल विनोद वर्मा, अजीत कुशवाहा, अनुराग सिंह व संजय कुमार के साथ मुखबिर के बताए स्थान पर दबिश दी गई। मौके पर दो लोग गोवंश को पकड़कर दबाए दिखे। एक व्यक्ति बोगदे से उसका गला काटने जा रहा था। ललकारने पर एक व्यक्ति ने पुलिस टीम पर फायर कर दिया। आरक्षी विनोद वर्मा गोली लगने से घायल हो गए। पुलिस टीम की जवाबी फायरिंग में एक व्यक्ति घायल हुआ और दो भागने में कामयाब रहा। पकड़े गए अभियुक्त ने अपना नाम मकबूल पुत्र हसखेल बंजारा बताया। वह कोतवाली उतरौला के जुम्मनडीह बनगवा का निवासी है।

सचित्र-27बीएलपी08-थाना पचपेड़वा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनपुर कोड़र में महिलाओं को जागरूक करती महिला पुलिस कर्मी

महिलाओं को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत रहने की सीख दी

मिशन शक्ति

बलरामपुर। संवाददाता

थाना पचपेड़वा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनपुर कोड़र में मिशन शक्ति के तीसरे चरण में महिला सशक्तिकरण के तहत जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान में महिलाओं को हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी के साथ उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनने की बात कही गई।

उपनिरीक्षक सुनील कुमार पाल ने बालिकाओं व महिलाओं को नारी स्वावलंबन, महिला अधिकार, महिला हेल्पलाइन, चाइल्ड हेल्पलाइन व पुलिस हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को ताइक्वांडों की शिक्षा अवश्य प्राप्त करनी चाहिए, ताकि विपरीत परिस्थिति पड़ने पर वह स्वयं की रक्षा करने के लायक रहे। महिला आरक्षी ज्ञानमती ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना, सुकन्या सुमंगला योजना, बाल सेवा योजना, महिला पेंशन योजना, भ्रूण हत्या निषेद व घरेलू हिंसा आदि के प्रति महिलाओं को जागरूक किया। उन्होंने महिलाओं को पुस्तिका व लेखन सामग्री का वितरण करते हुए शिक्षा के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर महिला आरक्षी सुमन अग्रहरी, महिला आरक्षी सुमन देवी, महिला आरक्षी पूजा देवी व महिला आरक्षी रीतु शुक्ला सहित तमाम महिलाएं मौजूद थी।

तकनीकी खेती के लिए ब्लाक वार बनेगी कार्य योजना

बलरामपुर। संवाददाता

कृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण व अधिशासी परिषद एवं जनपद स्तरीय कार्यकारी समिति की संयुक्त बैठक सोमवार को विकास भवन सभागार में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता सीडीओ रिया केजरीवाल ने की। सीडीओ ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन से निर्धारित लक्ष्य को पूरा कराएं। तकनीकी कृषि को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभाग कार्य योजना बनाकर ब्लाक व ग्राम स्तर पर किसानों को जागरूक करें। विभागीय पोर्टल पर किसानों का शत-प्रतिशत पंजीकरण कराया जाए, जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिले।

बैठक में सीडीओ ने कहा कि किसानों को कृषि तकनीकी, बीज, उर्वरक, कृषि रक्षा रसायन एवं जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए जागरूक किया जाए। उपनिदेशक कृषि ने बताया कि अंत: जनपदीय कृषक प्रशिक्षण के तहत प्रत्येक विकासखंड में किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कहा कि वर्तमान में 1080 किसानों का एक दिवसीय ग्राम स्तरीय प्रशिक्षण का लक्ष्य मिला है। जिसमें से कृषि विभाग से 621, उद्यान विभाग से 135, गन्ना विभाग से 162, पशुपालन से 181 व रेशम विभाग से 27 किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में लगभग 92 प्रतिशत किसान लघु एवं सीमांत हैं। कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को कल्टीवेटर, हैरो, ड्रिल, थ्रेसर आदि अनुदान पर दिया जाता है। कृषि यंत्रों का प्रयोग करके फसलों का उत्पादन क्षमता बढ़ाई जा सकती है। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी आरपी राणा, भूमि संरक्षण अधिकारी सुभाष कुमार व जिला उद्यान अधिकारी एलबी मौर्य सहित अन्य लोग मौजूद थे।

संबंधित खबरें