ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलरामपुरबलरामपुर:संक्रमण से ठीक हुए लोगों को तीन माह बाद लगेगा टीका

बलरामपुर:संक्रमण से ठीक हुए लोगों को तीन माह बाद लगेगा टीका

बलरामपुर। हिन्दुस्तान संवाद कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों को अब तीन महीने के...

बलरामपुर:संक्रमण से ठीक हुए लोगों को तीन माह बाद लगेगा टीका
हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरFri, 21 May 2021 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बलरामपुर। हिन्दुस्तान संवाद

कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों को अब तीन महीने के बाद टीका दिया जाएगा। वहीं, ऐसे लोग जो टीके का पहला डोज लेने के बाद संक्रमित हुए हैं, उन्हें भी तीन महीने के बाद ही दूसरा डोज लेने की सलाह दी गई है। कोविड टीकाकरण कार्यों और वैक्सीन के प्रभावों की निगरानी कर रहे नेशनल एक्पर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 की सलाह पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश कुमार ने इस संबंध में पत्र जारी कर जानकारी दी है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बीपी सिंह ने शुक्रवार को बताया कि टीकाकरण की रणनीति तैयार करने में भी यह एक्पर्ट ग्रुप अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कोविड आपदा को लेकर लगातार बदलते हालात तथा वैश्विक स्तर पर टीकाकरण से जुड़े वैज्ञानिक साक्ष्यों तथा अनुभवों को देखते हुए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 की ओर से यह सलाह दी गई है।

धात्री महिलाएं भी ले सकती हैं टीका

स्तनपान कराने वाली यानी धात्री महिलाओं को कोविड टीकाकरण कराने को लेकर कई तरह की बातें की जा रही थी। सोशल मीडिया पर कोविड का टीका स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए घातक बताया जा रहा था, लेकिन एक्पर्ट ग्रुप के अनुसार सभी धात्री महिलाएं टीका ले सकती हैं।

बीमार व्यक्ति चार से आठ माह के बीच लगवा सकते हैं टीका

गंभीर रूप से बीमार लोग चार से आठ सप्ताह बाद टीका लगवा सकते हैं। कोविड संक्रमित रोगियों को यदि एंटी सार्स दो मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दिया गया है, तो ऐसे लोग अस्पताल से निकलने के तीन माह बाद टीका लगवा सकते हैं। साथ ही वैसे सभी लोग जो बीमार है और जिन्हें अस्पताल या आइसीयू की जरूरत है, उन्हें कोविड का टीका चार से आठ सप्ताह बाद तक लगाया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें