ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलरामपुरबलरामपुर:जिला उद्यान अधिकारी ने बागवानी का किया निरीक्षण

बलरामपुर:जिला उद्यान अधिकारी ने बागवानी का किया निरीक्षण

जिला उद्यान अधिकारी लाल बहादुर मौर्य ने बताया कि मनरेगा योजना के तहत जिले में 375 जाब कार्डधारक व किसानों का चयन आम, संतरा व नींबू की बागवानी के लिए किया गया है। जिला उद्यान अधिकारी ने सोमवार को जिले...

बलरामपुर:जिला उद्यान अधिकारी ने बागवानी का किया निरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरMon, 15 Jun 2020 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला उद्यान अधिकारी लाल बहादुर मौर्य ने बताया कि मनरेगा योजना के तहत जिले में 375 जाब कार्डधारक व किसानों का चयन आम, संतरा व नींबू की बागवानी के लिए किया गया है। जिला उद्यान अधिकारी ने सोमवार को जिले के विभिन्न गांवों में बागवानी कार्य का निरीक्षण किया।

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण चयनित किसानों को बागवानी के संबंध में जानकारी दी जा रही है। कृषकों को उनके खेत में गड्ढा खुदाई, पौधरोपण, थाला निर्माण व सिंचाई आदि के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही प्रवासी श्रमिकों को प्रति हेक्टेयर 45627 रुपए की मजदूरी भी दी जाएगी। बताया कि एक हेक्टेयर में पौध से पौध व लाइन से लाइन की दूरी पांच मीटर रखकर पौधरोपण कराया जा रहा है। एक हेक्टेयर में कुल 400 पौधे रोपित कराए जाएंगे। साथ ही किसानों को 40 पौधे अतिरिक्त दिए जाएंगे। कहा कि तय सीमा से अधिक पौधे सूखते हैं तो किसान को स्वयं के खर्च से दूसरे पौधे रोपित कराने होंगे। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि बाग में फल आने तक किसान सब्जी व अन्य फसलें उगाकर अतिरिक्त आमदनी कर सकते हैं। किसान को बाग तैयार होने पर प्रति वर्ष दो से तीन लाख रुपए की आय होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें