Thursday, January 20, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बलरामपुरजिले में 78 फीसदी लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन लग सकी

जिले में 78 फीसदी लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन लग सकी

हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरNewswrap
Tue, 30 Nov 2021 11:45 PM
जिले में 78 फीसदी लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन लग सकी

संक्रमण का खतरा

सिर्फ 34 फीसदी लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली, जो चिन्ता का विषय

विभागीय उदासीनता के कारण कोविड टीकाकरण का लक्ष्य हासिल नहीं हुआ

बलरामपुर। अविनाश त्रिपाठी

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने नवंबर के अंत तक सभी पात्र लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाने का निर्देश दिया था। बावजूद इसके जिले में अंत तक यह लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। सिर्फ 78 फीसदी लोगों को ही कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग सकी है। यही नहीं दूसरी डोज में स्थिति और भी भयानक है। सिर्फ 34 फीसदी लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली है, जो चिन्ता का विषय है।

जिले में 30 नवंबर तक 1572506 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई जानी थी। सीएम योगी ने भी इस बावत सख्त निर्देश दिए थे कि जिलों में 30 नवंबर तक सभी पात्र लोगों को वैक्सीन की पहली डोज जरूर लग जानी चाहिए। वैक्सीनेशन को बढ़ाने के लिए प्रयास किया गया। कुछ लोगों की लापरवाही तो कुछ विभागीय लोगों की उदासीनता के कारण यह लक्ष्य हासिल नहीं हो पाया। जिले में 1572506 लोगों के सापेक्ष 1231402 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज अब तक लगाई जा सकी है। इसमें फं्रट लाइन व हेल्थ वर्कर्स भी शामिल हैं। कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लेने वालों की संख्या अभी काफी कम है। जिला कोल्ड चेन प्रबंधक श्याम मिश्रा की मानें तो जिले में अब तक 557884 लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई है, जो लक्ष्य का 34 फीसदी है। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। प्रतिदिन दो सौ से लेकर ढाई सौ टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाता है। गांव-गांव जाकर भी टीमें लोगों को वैक्सीन लगा रही हैं। जो लोग वैक्सीन लगवाने से मना कर रहे हैं, उन्हें जागरूक करने के लिए भी टीमें लगाई गई हैं।

बाक्स

वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने का हो रहा प्रयास

जिला कोल्ड चेन प्रबंधक ने बताया कि नवंबर अंत तक विभागीय अधिकारियों के निर्देशानुसार 78 फीसदी टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करना था, जिसे लगभग पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 78 फीसदी से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। दूसरी डोज लगाने के लिए विभाग युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहा है। इसके लिए सभी जिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षकों को मुख्य चिकित्साधिकारी के स्तर से निर्देश दिया गया है। आने वाले दिनों में लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास किया जाएगा।

बाक्स

जागरूकता के अभाव में लोग नहीं करवा रहे टीकाकरण

जागरूकता के अभाव में अभी भी जिले के तमाम लोग अपना टीकाकरण नहीं करा रहे हैं, जो गलत है। जानकारों की मानें तो सभी लोगों को आगे आ करके अपना टीकाकरण कराना चाहिए। टीकाकरण होने के बाद ही इस महामारी से लोगों को निजात मिल सकती है। सीएमओ डा. सुशील कुमार ने कहा कि कई क्षेत्रों में लोग टीकाकरण कराने से मना कर रहे हैं, जिन्हें जागरूक करने के लिए टीमें लगाई गई हैं। लोग खुद आ कर अपना टीकाकरण कराएं, यही उनके लिए बेहतर होगा। जो लोग लापरवाही बरतेंगे उन्हें इस महामारी का शिकार होना पडे़गा। अगर लोग कोरोना जैसी महामारी से बचना चाहते हैं तो अपना टीकाकरण जरूर कराएं।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें