Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बलरामपुरजन आरोग्य मेले में 1469 मरीजों का उपचार हुआ

जन आरोग्य मेले में 1469 मरीजों का उपचार हुआ

हिन्दुस्तान टीम,बलरामपुरNewswrap
Sun, 05 Dec 2021 11:05 PM
जन आरोग्य मेले में 1469 मरीजों का उपचार हुआ

बलरामपुर। संवाददाता

जिले के 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार को 33वां मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आए 1469 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध कराई गई साथ ही 188 आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाकर उन्हें वितरित किया गया।

सीएमओ डा. सुशील कुमार के निर्देशन में सभी जगहों पर जन आरोग्य मेले आयोजित किए गए। सीएमओ ने बताया कि सभी 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगे इस आरोग्य मेले के दौरान 1469 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि मेले में आए 711 पुरुष, 511 महिलाएं व 247 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही उन्हें उचित परामर्श देकर दवाएं उपलब्ध कराई गई। सीएमओ ने बताया कि यह जिले में यह 33वां जन आरोग्य मेला था, जिसका लाभ मरीजों को मिला है। सीएमओ ने कहा कि मेले में आने वाले हर तरीके के मरीजों को उचित उपचार दिया गया है। जिले के बल्देवनगर, रेहरा बाजार, मणिपुर सहजनवा, बलरामपुर देहात, अमरहवा, सिसई, हरिहरगंज, श्रीदत्तगंज के महदेइया, पुरैना वाजिद, रेहराबाजार के सरायखास, भगवानपुर खादर पचपेड़वा, पिपरा, नचौरा, गैंसड़ी, गुलहरिया, हिसामपुर व कौवापुर सहित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मेले का आयोजन किया गया।

बाक्स-

188 लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनाया गया

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगे जन आरोग्य मेले के दौरान आयुष्मान भारत के मरीजों का गोल्डन कार्ड भी बनाया गया। सीएमओ ने बताया कि मेले के दौरान 188 आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया गया है। सभी लाभार्थियों को इन योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। सीएमओ ने कहा कि जिन भी लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड नहीं बना है, वह गोल्डन कार्ड बनवाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। सीएमओ ने बताया कि इस योजना के तहत किसी भी पंजीकृत अस्पताल में पांच लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज मिलता है। इसलिए लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाएं।

बाक्स-

मेले में आए 421 लोगों की हुई आरटीपीसीआर जांच

कोरोना संक्रमण को लेकर भी स्वास्थ्य महकमा चौकन्ना रहा। मेले में आए 421 लोगों की कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिया गया, जिसे जांच के लिए भेजे गए हैं। जिले में इस समय सिर्फ कोरोना का एक सक्रिय केस है। सीएमओ ने बताया कि कोविड महामारी को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

epaper

संबंधित खबरें