ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलियागंगा नदी की धारा मोड़ने को काम शुरू

गंगा नदी की धारा मोड़ने को काम शुरू

कटान से स्थायी मुक्ति के लिए गंगा नदी की धारा मोड़ने के लिए ड्रेनेज कार्य शुक्रवार से शुरू हो गया। क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्र सिंह ने नदी उस पार बुल्लापुर मौजा में पतितपावनी व विश्वकर्मा पूजन कर काम...

गंगा नदी की धारा मोड़ने को काम शुरू
हिन्दुस्तान टीम,बलियाFri, 29 May 2020 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कटान से स्थायी मुक्ति के लिए गंगा नदी की धारा मोड़ने के लिए ड्रेनेज कार्य शुक्रवार से शुरू हो गया। क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्र सिंह ने नदी उस पार बुल्लापुर मौजा में पतितपावनी व विश्वकर्मा पूजन कर काम का शुभारंभ किया। 30 करोड़ की परियोजना के प्रथम फेज में फिलहाल तीन किमी लम्बाई के बीच कार्य होना है। इसके लिये मौके पर ड्रेजर मशीन, पोकलेन के साथ ही अन्य संसाधन भी मौके पर पहुंच चुका है। विधायक ने बैराज खण्ड के अधिकारियों को समय से मानक के अनुसार कार्य पूर्ण कराने की हिदायत दी।

विधायक ने अधिशासी अभियंता (बैराज खण्ड) टीएन सिंह से कहा कि कटान को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री काफी गंभीर हैं। कार्य में किसी प्रकार की उदासीनता क्षम्य नहीं होगी। बचाव के लिये शासन ने चालू वित्तीय वर्ष में विभिन्न परियोजनाओं के तहत एक अरब से अधिक की धनराशि स्वीकृत किया है। इससे कटान की जद में आये गांवों के साथ ही एनएच-31 व शिक्षण संस्थानों को भी बचाया जा सकेगा। कहा कि अबतक के इतिहास में पहली बार करीब आधा दर्जन परियोजनाओ के लिये इतनी बड़ी धनराशि स्वीकृत हुई है।

गंगापुर व रामगढ़ के लिये भी करीब सात करोड़ लागत की दो परियोजनाओं की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गयी है। इस पर भी जल्द ही कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। वार्ड नम्बर 59 के जिपं सदस्य प्रतिनिधि अयोध्या प्रसाद हिंद ने क्षेत्रीय लोगों की ओर से शासन व विभाग का आभार जताया। इस दौरान परशुराम सिंह, प्रधान मनोज यादव, आदित्य नारायण तिवारी, अवनिन्द्र ओझा, भगवान प्रसाद गुप्त, पिंकू ओझा, टीएन मिश्र आदि थे।

तीन किमी के बीच होगा ड्रेजिंग कार्य

रामगढ़। 30 करोड़ 9 लाख की 13.6 किमी लंबी परियोजना के पहले चरण में समयाभाव के कारण तीन किमी लम्बाई के मध्य ड्रेजिंग कार्य होगा। अधिशासी अभियन्ता (बैराज खण्ड, वाराणसी) ने इसकी जानकारी देते हुये बताया कि इसके तहत ऊपरी सिरे पर 46 मीटर व निचले हिस्से के 40 मीटर की चौड़ाई के मध्य ड्रेनेज होगा। बताया कि इसकी गहराई जलस्तर के चार मीटर नीचे तक होगी। जिससे धारा का निर्बाध प्रवाह सम्भव हो पाएगा। दूसरे चरण में अगले वर्ष बची लम्बाई के बीच कार्य कराया जाएगा। विश्वास दिलाया कि विभाग आपदा के वक्त नदी के डेंजर जोनों पर भी बचाव कार्य करेगा।

मुआवजे को किसानों ने दिया ज्ञापन

नदी की धारा मोड़ने के लिये की गयी अधिग्रहीत भूमि में किसानों के बड़े पैमाने पर खेती की भूमि भी समायोजित हुई है। जिसमें वर्तमान समय में भी किसान परवल आदि सब्जियों की खेती किये हैं। ड्रेनेज कार्य का शुभारंभ कराने पहुंचे विधायक सुरेन्द्र सिंह के साथ एक्सईएन को प्रभावित दर्जनों किसानों ने मुआवजे की मांग संबन्धित ज्ञापन दिया। विधायक ने किसानों की मांग को उचित बताते हुए इसे जल्द मुख्यमंत्री दरबार मे रखने का विश्वास दिलाया। अधिशासी अभियंता ने कहा कि किसानों की मांग को जिला प्रशासन के समक्ष रखकर मुआवजा दिलाने का विभाग प्रयास करेगा। इस दौरान प्रेम प्रकाश मिश्र, बसंत सिन्हा, सुरेश मिश्र, परशुराम सिंह, जयप्रकाश सिंह, नरेन्द्र बिहारी श्रीवास्तव, गुप्तेश्वर मिश्र आदि थे।

किसानों के पेंच को लेकर अलर्ट रहा प्रशासन

मुआवजे को लेकर किसान कहीं बाधा न उत्पन्न करें, इसके मद्देनजर हल्दी थानाध्यक्ष सतेन्द्र राय मातहतों सहित कार्य स्थल पर मुस्तैद रहे। हालांकि इस बीच पहुंचे प्रभावित किसानों ने दरियादिली पेश करते हुए सादगी से विधायक के साथ ही विभागीय अधिकारियों को मांग पत्र सौंप मुआवजे की गुहार लगायी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें