DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बलिया  ›  शेल्टर हाउस जाएंगे अनाथ हुए दो मासूम बच्चे

बलियाशेल्टर हाउस जाएंगे अनाथ हुए दो मासूम बच्चे

हिन्दुस्तान टीम,बलियाPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:11 AM
शेल्टर हाउस जाएंगे अनाथ हुए दो मासूम बच्चे

दलनछपरा (बलिया। मुरलीछपरा ब्लाक के स्थानीय गांव में पहले पिता और फिर मां की मौत के बाद बेसहारा बच्चों के परवरिश को लेकर जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। फिलहाल ये बच्चे अपनी बूढ़ी दादी मां के साथ गुजर-बसर कर रहे हैं। इन बच्चों को शेल्टर हाउस में रखने का इंतजाम किया जा रहा है।

उल्लेखरनीय है कि गांव की पूनम पासवान की मौत 21 मई को हो गयी थी। इससे पहले उनके पति संतोष की मौत भी हो चुकी थी। उनके बच्चे 13 वर्षीय रूबी, 15 वर्षीय काजल व 9 वर्षीय रेनू के अलावा सात साल का अंकुश है। अंकुश ही मां को मुखाग्नि देने के बाद से श्राद्ध संस्कार आदि कर रहा है।

परिवार की व्यथा सामने आने के बाद सीडीओ प्रवीण वर्मा के निर्देश पर महिला कल्याण विभाग की टीम गांव में पहुंची और दादी फुलेश्वरी देवी से मिली। दादी ने बताया कि विधवा पेंशन मिलती है। चार बच्चों में से वे रेनू व अंकुश को शेल्टर होम भेजने के लिए तैयार हैं। दादी के कहने पर विभाग की ओर से संचालित स्पॉन्सरशिप योजना के तहत लाभान्वित करने के लिए महिला कल्याण विभाग की टीम द्वारा फार्म भरवा लिया गया है। बच्चों को शेल्टर होम भेजने के लिए बाल कल्याण समिति कार्यवाही में जुट गयी है। दोनों बच्चों अंकुश व रेनू को प्रेमलता मंजू तिवारी समिति बालगृह (मुहम्मदाबाद गोहना मऊ) में भेजे जाने की कार्यवाही चल रही है। सोमवार को गांव में पहुंची टीम में बाल कल्याण समिति के सदस्य राजू सिंह के अलावा महिला कल्याण अधिकारी पूजा सिंह, प्रिया सिंह, राजेश खरवार, युसूफ खां, शाहिदा परवीन आदि थे। एसडीएम प्रशांत नायक ने बताया कि पात्र गृहस्थी कार्ड को अंत्योदय में बदलकर परिवार को लाभ दिया जाएगा। साथ ही में बीपीएल कटेगरी का आय प्रमाण पत्र तहसील द्वारा बनाया जा रहा है।

संबंधित खबरें