ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलियाशिकायतकर्ताओं की संतुष्टि जरुरी: कमिश्नर

शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि जरुरी: कमिश्नर

कमिश्नर जगत राज ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस पर शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक हो। कुछ मामलों को थाना समाधान दिवस पर भी निस्तारित कराया जाए। अधिकांश मामलों में प्रयास यही हो कि मौका-मुआयना के बाद...

शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि जरुरी: कमिश्नर
सिकन्दरपुर। हिन्दुस्तान संवाद Tue, 18 Sep 2018 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

कमिश्नर जगत राज ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस पर शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक हो। कुछ मामलों को थाना समाधान दिवस पर भी निस्तारित कराया जाए। अधिकांश मामलों में प्रयास यही हो कि मौका-मुआयना के बाद ही समाधान निकाला जाए, ताकि शिकायतकर्ता पूरी तरह संतुष्ट हो जाए। मंडलायुक्त सिकंदरपुर तहसील आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। 

कमिश्नर के आते ही फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी। अधिकांश मामले भूमि विवाद, राशन, पेंशन आदि से जुड़े थे। आवास योजना, मनरेगा, कोटेदारों द्वारा वितरण में अनियमितता की शिकायत भी छाई रही। कमिश्नर ने आमजन से जुड़े प्रकरणों को गम्भीरता से लेकर हर फरियादी को न्याय दिलाने के सख्त निर्देश दिए। 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में नवानगर ब्लॉक के सरियांव गांव की शिकायत मिली कि विदेश में नौकरी कर रहे लोगों को मनरेगा मजदूर के नाम पर पैसा भुगतान किया जा रहा है। शिकायतकर्ता ने इस मामले में हो रही जांच में भी लीपापोती का आरोप लगाया। कमिश्नर ने जांच अधिकारी बदलने के साथ शिकायत सही मिलने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। चड़वा-बरवां निवासी नितेश सिंह ने अपने गांव में फर्जी इंदिरा आवास आवंटित करने का मामला पकड़ में आने के बाद एक लाख 65 हजार की रिकवरी के सम्बंध में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की। मण्डलायुक्त ने कहा कि तत्काल रिकवरी के साथ दोषी कर्मी पर कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए। 

बनकटा निवासी राजेन्द्र गुप्ता ने सार्वजनिक भूमि से कब्जा हटवाने की गुहार लगाई। इस पर राजस्व व पुलिस की टीम भेज शांतिपूर्ण समाधान के निर्देश दिए। लक्ष्मी गैस सर्विस द्वारा गैस वितरण में अनियमितता की शिकायत पर पूर्ति निरीक्षक को जांच करने को कहा। विषहर निवासी देवचरन द्वारा गड़े पत्थर को उखाड़ फेंकने की शिकायत को गम्भीरता से लेने का निर्देश एसडीएम-सीओ को किया। खड़सरा निवासी सोनाझरी देवी ने फर्जीवाड़ा करके अपनी जमीन हड़पने की शिकायत की। इस मामले को भी गम्भीरता से लेकर फरियादी को न्याय दिलाने का निर्देश दिया। डीआईजी विजय भूषण व एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने पुलिस से संबंधित मामलों को सुना और मातहतों को कड़े निर्देश दिए। इस मौके पर विधायक संजय यादव, एसडीएम राजेश यादव, सीओ विजयप्रताप यादव, सीएमओ डॉ एसपी राय, प्रोबेशन अधिकारी केके राय समेत जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें