ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलियारामनवमी को घर में ही हुई मां की अराधना

रामनवमी को घर में ही हुई मां की अराधना

Ramnavmi worshiped her mother at home

रामनवमी को घर में ही हुई मां की अराधना
हिन्दुस्तान टीम,बलियाThu, 02 Apr 2020 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

त्र नवरात्रि के नवमी के दिन मंदिरों पर सन्नाटा पसरा रहा। कोरोना से बचाव के लिये लॉकडाउन लागू होने के चलते लोगों ने घरों में ही माता रानी की अराधना किया। आम तौर पर रामनवमी के दिन जिले के प्रमुख मंदिरों पर पूजा-पाठ करने के लिये भोर से ही लोगों की भीड़ जुटती थी। अधिकांश जगहों पर मेला लगता था। हालांकि इस बार लॉकडाउन लागू होने के चलते मंदिरों पर पूजन-अर्चन की मनाही हो गयी है। इसके चलते मां के भक्तों ने घर में ही पूजा-अर्चना की। जिले के किसी भी देवी मंदिर में भक्तों की भीड़ नहीं उमड़ी। कुछ मंदिरों पर पुजारियों ने पूजा-पाठ किया।

...तो कहीं भारी न पड़ जाए लापरवाही

शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोग लॉकडाउन के प्रति सजग हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है हैं जो सुबह शाम अब भी सड़कों पर दिख रहे हैं। अगर जल्द ही इन पर सख्ती नहीं हुई तो तमाम सावधानियों पर इनकी लापरवाही भारी पड़ सकती है। सख्ती के बावजूद कुछ लोग ऐसे हैं जो दवा व जरुरी सामान खरीदने के नाम पर वाहनों से फर्राटा भर रहे हैं। शहर में बाइक व कार से घुमते कुछ ऐसे भी लोग नजर आ रहे है जो गाड़ी के आगे मोटे अक्षर में ‘आपात सेवा लिखा कागज चस्पा कर पुलिस-प्रशसन को बेवकूफ बना रहें है। गाड़ी पर चिपकाये गये कागज पर किसी अधिकारी न तो हस्ताक्षर है और न ही मूहर लगा हुआ है। लोगों का कहना है कि उनका यह कदम नदानी भरा हो सकता है जो लापरवाही पर भारी पड़ सकता है।

चौबिस घंटे मदद को तैयार हैं कुछ लोग

कोरोना वायरस के संक्रमण रूपी संकट की घड़ी में कुछ लोगों ने असहायों, जरूतमंदों कर सेवा में खुद को समर्पित कर दिया है। शहर से लेकर गांव-देहात तक में पुलिस व प्रशासनिक अफसर लोगों तक सरकारी सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। इसके साथ ही कोतवालियों में तैनात पुलिस के जवान भी मानवता का परिचय दें रहें है। इसके अलावे शहर में दर्जनों की संख्या में व्यपारी, छात्र व स्वंय सेवी संगठन शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वो खुले हाथों से लोगों की मदद में दिन-रात जुटे हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें