DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बलिया में भूमि विवाद की सूचना पर पहुंची पुलिस पर पथराव, एसआई का सिर फूटा, दो महिला पुलिस घायल

बलिया में भूमि विवाद की सूचना पर पहुंची पुलिस पर पथराव, एसआई का सिर फूटा, दो महिला पुलिस घायल

सीसोटार गांव में रविवार को जमीन पर निर्माण कार्य को लेकर विवाद हो गया। सूचना पर पुलिस पहुंची तो दूसरे पक्ष की महिलाओं ने पथराव कर दिया। घटना में एसआई का सिर फट गया, जबकि दो महिला कांस्टेबल घायल हो गयीं। जैसे-तैसे पुलिस वहां से बचकर भाग निकली। घायल दरोगा व महिला कांस्टेबल का इलाज सीएचसी सिकन्दरपुर में कराया गया। प्रभारी निरीक्षक राम सिंह ने घटना से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। सूचना पर पहुंचे एसडीएम (सिकन्दरपुर) राजेश कुमार यादव ने घटनास्थल का मुआयना किया। निर्माण कार्य रोकवाने के साथ ही मौके पर पुलिस तैनात कर दी गयी है।

सिसोटार गांव निवासी उपेन्द्र राय व उसी गांव के बालेश्वर पासवान, श्रीभगवान पासवान, लल्लन पासवान के बीच जमीन को लेकर विवाद था। दोनों पक्ष की सहमति के बाद एसडीएम के निर्देश पर उक्त जमीन की पैमाइश राजस्व विभाग व चकबंदी विभाग की टीम ने किया था। बताया जाता है कि रिपोर्ट आने के बाद एसडीएम के निर्देश पर ही उपेन्द्र राय द्वारा पिछले 15 दिनों से चहारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा था। तीन तरफ से बाउंड्री हो जाने के बाद रविवार को जब आगे की बाउंड्री शुरू हुई तो दूसरे पक्ष के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। उपेन्द्र की सूचना पर पुलिस जब मौके पर पहुंची तो दूसरे पक्ष की महिलाएं उग्र हो गयीं। एसआई दरोगा लाल साहब गौतम, महिला कांस्टेबल पल्लवी गुप्त व प्रतीक्षा महिलाओं को समझाने लगीं तो महिलाओं ने कांस्टेबल पर हमला करते हुए जमीन पर पटक दिया। उसे बचाने गए एसआई पर ईंट-पत्थर चलाने लगीं। इससे एसआई का सिर फट गया। पुलिसकर्मी किसी प्रकार वहां से भागने में सफल हो सके। सूचना पर एसडीएम राजेश कुमार यादव भी पहुंच गए। घायल दरोगा व महिला कांस्टेबलों का इलाज सीएचसी में कराया गया। देर शाम को पुलिस मुकदमा की कार्रवाई में जुटी थी। दूसरे पक्ष से 21 वर्षीय रानी व 25 वर्षीय रागिनी को भी चोट आयी है।

एसडीएम के आदेश के अनुपालन में पुलिस मौके पर पहुंची थी। तभी घर के अंदर से महिलाओं व पुरूषों से पुलिस पर पथराव कर दिया। एसआई लालसाहब गौतम की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई चल रही है।

राम सिंह, थानाध्यक्ष, सिकंदरपुर

अचानक उग्र हुआ लंबे समय से चल रहा विवाद

सिकंदरपुर। हिन्दुस्तान संवाद

सीसोटार गांव में जमीन को लेकर विवाद काफी दिनों से चल रहा है। जमीन पर निर्माण कार्य भी काफी दिनों से चल रहा था लेकिन रविवार को इसने उग्र रूप धारण कर लिया। फिलहाल मौके पर शांति है लेकिन तनाव बना हुआ है।

एक पक्ष के लोगों की मानें तो उपेन्द्र राय के पिता प्रभुनाथ राय ने करीब 50 वर्ष पहले बालेश्वर पासवान समेत आधा दर्जन लोगों को अपनी जमीन देकर बसाया था। उस जमीन में पासवान लोग अब पक्का मकान बनाकर रहते हैं। मकान के आगे अभी 15 डिस्मिल जमीन उपेन्द्र राय की है, जिसकी चहारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा था। मामला एसडीएम के यहां पहुंचा तो दोनों पक्षों में सुलह भी हुआ। बताया जाता है कि चूंकि बालेश्वर पासवान आदि को डर था कि उसका मकान चहारदीवारी की जद में आ रही है। लिखा पढ़ी में तय हुआ कि जिस जमीन में मकान बना है, उस जमीन से कोई लेना-देना नहीं है। इसी समझौते के आधार पर शनिवार की शाम से निर्माण चल रहा था। उधर, दूसरे पक्ष के लोगों का तर्क है कि यह जमीन ग्राम समाज की है और उस पर जबरदस्ती कब्जा किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Patiala SI head flung two women police injured police arrived at information about land dispute in Ballia