DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बलिया › ब्लाक प्रमुख चुनाव को आज होगा नामांकन
बलिया

ब्लाक प्रमुख चुनाव को आज होगा नामांकन

हिन्दुस्तान टीम,बलियाPublished By: Newswrap
Wed, 07 Jul 2021 08:20 PM
ब्लाक प्रमुख चुनाव को आज होगा नामांकन

कई जगह निर्विरोध निर्वाचन की संभावना

कुछ ब्लाक कार्यालयों पर रही गहमागहमी

बलिया। हिन्दुस्तान टीम

जिले के 17 ब्लाकों में प्रमुख पद के लिए चुनाव प्रक्रिया आठ जुलाई यानि आज नामांकन के साथ ही शुरू हो जाएगी। बुधवार को सभी ब्लाकों पर नामांकन पत्रों की बिक्री होती रही। 8 जुलाई को नामांकन पत्र दाखिल किये जाएंगे। 9 जुलाई को नाम वापसी होगी, जबकि 10 जुलाई को मतदान होगा। कई ब्लाकों में निर्विरोध निर्वाचन की संभावना जतायी जा रही है। हालांकि कुछ ब्लाकों में आमने-सामने का कड़ा मुकाबला भी है। इनमें विशेष रूप से बेलहरी, सोहांव, सीयर, रेवती आदि शामिल हैं। आरक्षित सीटों पर प्रमुखी की जंग अपेक्षाकृत कम रोचक व रोमांचक रह गयी है।

सिकंदरपुर : ब्लाक प्रमुख पद के लिए 10 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन पत्र की बिक्री बुधवार की गई। तहसील क्षेत्र के पंदह व नवानगर ब्लॉक के लिए 8 पर्चे खरीदे गए। पंदह ब्लॉक के लिए राघवेन्द्र कयमर रधुवंशी ने दो सेट, ध्रुवतारा देवी ने एक तथा पप्पू यादव सहुलाई ने एक सेट में पर्चा खरीदा। जबकि नवानगर ब्लॉक में चार पर्चे ख़रीदे गए। शौकत अली व केशव प्रसाद चौधरी ने दो-दो सेट में नामांकन पत्र खरीदा।

गड़वार : ब्लॉक प्रमुख पद के लिए होने वाले चुनाव में बुधवार को एकमात्र अतुल प्रताप सिंह ने नामांकन पत्र खरीदा। निर्वाचन अधिकारी / अपर सांख्यकी अधिकारी आनन्द चौरसिया ने बताया कि नामांकन पत्रों की खरीदारी के प्रथम दिन गड़वार ब्लॉक के प्रमुख पद प्रत्याशी अतुल सिंह ने चार सेट में नामांकन पत्र खरीदा।

रेवती : स्थानीय ब्लाक प्रमुख पद के लिए नामांकन को वीर बहादुर राजभर ने बुधवार को चार सेट में नामांकन पत्र खरीदा। जबकि भाजपा प्रत्याशी रमावती गुप्ता ने तीन सेट में पर्चा खरीदा।

रानीगंज : बैरिया ब्लाक में बुधवार को क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र की बिक्री हुई। मंगलवार को समय से नामांकन पत्र नहीं पहुंच पाने के कारण दावेदार वापस लौट गए थे। बुधवार को दो नामांकन पत्र बिके। आरओ डॉ जीवन लाल ने बताया कि गुरुवार को होने वाले नामांकन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। नामांकन के लिए एक काउंटर बनाया गया है। नामांकन पत्र पर उमीदवार के साथ ही प्रस्तावक व अनुमोदक का हस्ताक्षर अनिवार्य होगा। नामांकन सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा।

मनियर : मनियर ब्लांक में ब्लांक प्रमुख पद के लिए तीन नामांकन पत्र बिके। जिसमें सपना देवी पत्नी गोपाल सोनी, आशा देवी पत्नी सत्यनारायण पटेल व शिवमुनि देवी पत्नी बालेश्वर यादव ने अपना-अपना नामांकन पत्र खरीदा।

इनसेट

भाजपा ने 13, सपा ने 6 ब्लाकों में उतारे प्रत्याशी

ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव के लिए भाजपा ने बुधवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। हालांकि पार्टी ने 17 में से 13 ब्लाकों के लिए ही प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि दूसरी ओर सपा ने 17 ब्लाकों में से छह में अपने प्रत्याशी तय कर दिए हैं। जिलाध्यक्ष के अनुसार अन्य ब्लाकों के लिए प्रत्याशियों के नाम पर अभी विचार चल रहा है।

इनसेट

मुरलीछपरा से सांसद के भाई, बैरिया से पूर्व विधायक की बहू प्रत्याशी

बलिया। भाजपा ने मुरलीछपरा ब्लाक से बलिया के सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त के अनुज पूर्व ब्लाक प्रमुख कन्हैया सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जबकि बैरिया से पूर्व विधायक विक्रमा सिंह की पुत्रबधू तथा पूर्व ब्लाक प्रमुख राकेश सिंह की पत्नी मधु सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इनके अलावा बेलहरी से आदर्श प्रताप सिंह, हनुमानगंज से ऊषा देवी, रेवती से रमावती देवी, मनियर से सपना सोनी, नवानगर से केशव प्रसाद चौधरी, सीयर से अर्चना सिंह पत्नी आनंद सिंह, नगरा से अंजू पासवान, सोहांव से उमेश प्रताप सिंह, गड़वार से अतुल प्रताप सिंह, बेरूआरबारी से चंद्रभूषण सिंह व बांसडीह से मंजू मौर्य को उम्मीदवार बनाया है। खास बात यह कि भाजपा ने दुबहड़, पंदह, चिलकहर व रसड़ा से अपना प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किया है।

इनसेट

सपा ने चिलकहर से पूर्व मंत्री के बेटे को उतारा

बलिया। ब्लाक प्रमुख पद के लिए सपा ने छह उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। हालांकि इनमें से चार प्रत्याशियों के नाम बहुत पहले ही घोषित कर दिए गए थे। सपा जिलाध्यक्ष राजमंगल यादव के अनुसार चिलकहर से पूर्व मंत्री घूरा राम के पुत्र आदित्य गर्ग को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा दुबहड़ से रीता सिंह पत्नी देवनारायण सिंह उर्फ पूना, सोहांव से पूर्व ब्लाक प्रमुख वंशीधर यादव की पत्नी भाग्यमनी, बेलहरी से शशांक शेखर तिवारी, हनुमानगंज से देवंती माता अजय गोंड व नवानगर से शौकत अली को प्रत्याशी बनाया है।

संबंधित खबरें