Mothers will have a fast for Jiutia tomorrow - कल माताएं रखेंगी जिउतिया का निर्जला व्रत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कल माताएं रखेंगी जिउतिया का निर्जला व्रत

कल माताएं रखेंगी जिउतिया का निर्जला व्रत

पुत्र की लम्बी उम्र व स्वस्थ जीवन की कामना के लिए माताएं आश्विन (क्वार) महीने के कृष्ण पक्ष अष्टमी को यानि आज जिउतिया का निर्जला व्रत रखेंगी। माताएं 24 घंटे तक कठिन निर्जला व्रत रखने के बाद अगले दिन विधि-विधान के साथ पारण करेंगी। पर्व की पूर्व संध्या पर शनिवार को घर-घर पर परम्परागत तरीके से ठेकुआ पकाया गया।

पौराणिक मान्यता के अनुसार इस व्रत को करने से पुत्र के आयु में वृद्धि होने के साथ ही उस पर आने वाली हर विघ्न बाधाएं समाप्त हो जाती हैं। इस व्रत में जिमूतवाहन का विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया जाता है। इस व्रत के निमित्त शनिवार को महिलाएं पकवान के साथ ही मड़ुआ, सतपुतिया के साथ ही फल का खाकर इस कठिन व्रत रहती हैं।

बाजार में खूब हुई खरीदारी

बलिया। जीवित्पुत्रिका व्रत में प्रयोग होने वाले सामग्रियों तथा पूजन सामग्रियों की शहीद पार्क चौक में दुकानें सजी थी। इन दुकानों पर दोपहर से ही महिलाओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गयी। महिलाएं इस व्रत को रहने से पहले खाने वाले सामान मडुआ का आटा, नोना का साग व फल-फूल के सामानों की खरीदारी की।

जिउतिया गुंथवाने को जुटी भीड़

बलिया। पुत्र के लम्बी उम्र की कामना के निमित किये जाने वाले जिउतिया व्रत में महिलाएं जीमूतवाहन के प्रतीक सोने, चांदी आदि धातुओं की जीउतिया बनवाती हैं। इसे नये धागे में गुथवाकर व्रत के दिन शाम को स्नान के बाद धारण करती हैं। चौक स्थित पटेरा की दुकानों पर जीउतिया गुंथवाने के लिए महिलाओं की काफी भीड़ लगी रही। पटहेरा 25 से 50 रुपये लेकर अलग-अलग रंगों के धागों से जीउतिया की गुथायी करते देखे गये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mothers will have a fast for Jiutia tomorrow