DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बलिया  ›  आज से खुलेंगे बाजार, मॉल-कोचिंग सेंटर नहीं

बलियाआज से खुलेंगे बाजार, मॉल-कोचिंग सेंटर नहीं

हिन्दुस्तान टीम,बलियाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:11 AM
आज से खुलेंगे बाजार, मॉल-कोचिंग सेंटर नहीं

बलिया। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना की दूसरी लहर के नियंत्रित होने तथा संक्रमित मरीजों की संख्या कम होने के बाद प्रदेश सरकार ने कई अन्य जिलों के साथ बलिया में ही कोरोना कर्फ्यू में ढील दी है। नए निर्देश के मुताबिक एक जून यानि आज से सुबह सात बजे से शाम के सात बजे तक बाजार खुलेंगे। हालांकि फिलहाल शॉपिंग मॉल, कोचिंग संस्थान, जिम को छूट से बाहर रखा गया है। जबकि रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। ग्राहकों के आर्डर देने पर होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी। शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी अबभी जारी रहेगी। इन दो दिनों में शहर-बाजार को सेनेटाइज करने का निर्देश है। शासन के निर्देश पर डीएम अदिति सिंह ने इस बावत गाइडलाइन जारी की है।

डीएम के निर्देश के मुताबिक जिले में दुकान व बाजार सुबह सात से शाम सात बजे तक कंटेनमेंट जोन को छोड़कर खोलने की अनुमति सप्ताह में पांच दिन होगी। सब्जी मंडियां पहले की तरह खुलेंगी लेकिन घनी आबादी में संचालित सब्जी मंडियों को खुले स्थानों पर संचालित किया जाएगा। स्कूल-कालेज तथा शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। माध्यमिक व उच्च शिक्षण संस्थाओं व कोचिंग संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई की अनुमति होगी। रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी की केवल अनुमति होगी। इसके अलावा हाई-वे के किनारे ढाबे तथा ठेला-खोमचा वालों को खोलने की अनुमति कोरोना गाइडलाइन के साथ होगी।

मंदिरों में एक साथ सिर्फ पांच श्रद्धालु

शासन से मिले निर्देश के क्रम में डीएम अदिति सिंह ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष स्थानों में धर्मस्थलों के अंदर एक बार में एक साथ स्थान पर पांच से अधिक श्रद्धालु को एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा दो पहिया वाहनों को निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार चलने की अनुमति होगी। तीन पहिया वाहन ऑटो रिक्शा में चालक के साथ अधिकतम दो यात्री, जबकि ई-रिक्शा में चालक समेत तीन तथा चार पहिया वाहनों में केवल चार व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी।

सरकारी व निजी कार्यालयों, मंडी स्थल में हेल्प डेस्क जरूरी

नयी गाइडलाइन के मुताबिक जिले के सभी सरकारी व निजी कार्यालयों, औद्योगिक ईकाईयों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व मंडी स्थल आदि में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिर्वाय होगी। इसमें थर्मल स्कैनिंग के लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर व सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था की जाएगी। परिवहन विभाग की बसों को प्रदेश के अंदर चलाने की अनुमति होगी। इस दौरान चालकों व परिचालकों को मास्क-ग्लब्स का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। यात्रियों को भी मास्क या फेस कवर पहनना होगा। बस स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य रूप से होगी।

क्रय केन्द्र व कोटे की दुकान खुलेंगी, सभा-जुलूस नहीं

0 डीएम अदिति सिंह की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक गेहूं क्रय केन्द्र व राशन की उचित दर की दुकानें खुली रहेंगी। खाद-बीज व अन्य कृषि निवेश से सम्बंधित उत्पाद तथा कृषि संयत्रों की दुकानें खुली रहेंगी।

0 कोचिंग संस्थान, सिनेमा, जिम, स्वीमिंग पुल, क्लब्स व शापिंग माल्स पूरी तरह बंद रहेंगे।

0 बंद स्थानों अथवा खुले स्थानों पर एक समय में अधिकतम 25 लोगों की मौजूदगी शादी समारोहों में होगी।

0 शवयात्रा में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की ही अनुमति होगी।

0 धरना-प्रदर्शन, सभा, जुलूस, सभी धर्मों के धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम, धार्मिक यात्रा आदि पूरी तरह प्रतिबंधित होगा तथा पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्र नहीं होंगे।

संबंधित खबरें