DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बलिया › ‘लोकनायक अमर रहें से गूंजा जयप्रकाश नगर
बलिया

‘लोकनायक अमर रहें से गूंजा जयप्रकाश नगर

हिन्दुस्तान टीम,बलियाPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 10:00 PM
‘लोकनायक अमर रहें से गूंजा जयप्रकाश नगर

जयप्रकाशनगर। हिन्दुस्तान संवाद

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 119 जयंती सोमवार को मनायी गयी। लोकनायक की जन्मस्थली जयप्रकाश नगर स्थित जेपी ट्रस्ट पर स्थापित जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर विभिन्न दलों के नेताओं व अन्य लोगों ने माल्यार्पण किया। सजपा के प्रदेश अध्यक्ष अनिल सिंह के नेतृत्व में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पैतृक गांव इब्राहिमपट्टी से निकली सद्भावना पदयात्रा का समापन भी सोमवार को ही जेपी की जन्मस्थली पर हुआ।

जेपी जयंती पर स्थानीय विद्यालय आचार्य शिशु बाल विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने प्रभात फेरी निकाली। जयप्रकाश नारायण अमर रहे के नारों का उद्घोष करते हुए छात्राएं गांव की गलियों में घूमीं। छात्राओं ने ट्रस्ट के प्रवेश द्वार से लेकर जेपी के आंगन में आकर्षक रंगोली सजायी। ट्रस्ट के संचालक अशोक सिंह के नेतृत्व मे स्कूली बच्चों ने सद्भावना यात्रा लेकर पहुंचे सजपा के प्रदेश अध्यक्ष अनिल सिंह का स्वागत किया।

जेपी की प्रतिमा पर अनिल सिंह के अलावा बैरिया विधायक सुरेन्द्र सिंह, भाजपा नेता साकेत सिंह सोनू, मुक्तेश्वर सिंह, अमिताभ उपाध्याय, सजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संतोष सिंह, प्रदेश महासचिव अजय सिंह, डा. शशिकान्त सिंह, सजपा जिलाध्यक्ष अभिषेक सिंह रंजन आदि ने माल्यार्पण कर नमन किया।

विधायक के नेतृत्व में बाइक रैली

जयप्रकाशनगर। सोमवार को दोपहर बाद करीब एक बजे बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में हजारों की संख्या में कार्यकर्ता बाइक रैली लेकर बीएसटी बांध के रास्ते जेपी ट्रस्ट पहुंचे। विधायक के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। विधायक ने कहा कि भविष्य में जेपी जयंती समारोह को और भव्यता प्रदान की जाएगी।

लाला टोला में पहुंचे सांसद

जयप्रकाशनगर। बलिया के सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने यूपी की सीमा में जेपी ट्रस्ट की बजाय बिहार क्षेत्र के जेपी ट्रस्ट लाला टोला में जेपी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। सांसद पूरे दिन वहां रहे। उनके साथ कई अन्य भाजपा नेता भी थे। उल्लेखनीय है कि लाला टोला में जयप्रकाश नारायण स्मारक का निर्माण केन्द्र सरकार की मदद से हो रहा है।

जन-जन तक पहुंचाएंगे जेपी व चंद्रशेखर के विचार

जयप्रकाशनगर। सजपा (चंद्रशेखर) के प्रदेश अध्यक्ष अनिल सिंह के नेतृत्व में पांच अक्तूबर को निकाली गयी सद्भावना यात्रा का समापन सोमवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उनकी जन्मस्थली पर हुआ। सजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संतोष सिंह, प्रदेश महासचिव अजय सिंह, कोषाध्यक्ष डा. शशिकान्त सिंह व जिलाध्यक्ष अभिषेक सिंह रंजन के साथ युवाओं की टोली ने जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे अनिल सिंह ने बताया कि इस जनजागरण अभियान के तहत जनपद के ऐसे इलाकों में जाने का अवसर मिला, जहां अब तक हम नहीं पहुंच सके थे। जयप्रकाश नारायण व चन्द्रशेखर के प्रति लोगों में जो अपार श्रद्धा दिखाई दी, वह अविस्मरणीय है। कहा कि सद्भावना पदयात्रा ने हमें संगठित होने को प्रेरित किया है। कहा कि चंद्रशेखर के निधन के बाद सजपा लगभग नेपथ्य में चली गयी थी। वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में लोकनायक जेपी व जननायक चंद्रशेखर के सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत महसूस हुई। सजपा एक बार फिर संगठित होकर जनसरोकारों के सवाल पर संघर्ष करेगी। जेपी व चंद्रशेखर के नाम पर राजनीतिक जीवन शुरू करने वालों ने इन महापुरूषों को ही दरकिनार कर दिया।

लोकतंत्र रक्षक सेनानियों का सम्मान

सिकन्दरपुर। गांधी आश्रम परिसर में सोमवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर लोकतंत्र रक्षक सेनानियों का सम्मान समारोह आयोजित हुआ। पूर्व मंत्री भाजपा नेता राजधारी ने कहा कि 1974 में छात्रों के आग्रह पर महंगाई, बेरोजगारी व भ्रष्टाचार के विरुद्ध जेपी ने संपूर्ण क्रांति का उद्घोष कर के तत्कालीन तानाशाह सत्ता को अपदस्थ किया था तथा देश में लोकतंत्र की बुनियाद को मजबूती प्रदान की थी। जेपी सत्ता परिवर्तन के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन के हिमायती थे। कहा कि मौजूदा दौर में राजनीतिक विचार, मुद्दा व कार्यक्रम लगभग गायब है।

समारोह को जयप्रकाश सिंह, सुनील सिंह, बैजनाथ पांडे, बबलू सिंह बहार, सुरेश सिंह, रंजीत राय, विमल राय, दयाशंकर भारती, चुन्नीलाल गुप्त, राकेश गुप्त आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता काशीनाथ तिवारी व संचालन भोला सिंह ने किया।

संबंधित खबरें