ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलियाबलिया में खाली पड़े अस्पताल, गर्ल्स कालेज में कोरोना मरीजों का हो रहा इलाज

बलिया में खाली पड़े अस्पताल, गर्ल्स कालेज में कोरोना मरीजों का हो रहा इलाज

बलिया जिले में कोरोना संक्रमितों को भर्ती करने के लिए बने एल-वन अस्पताल खाली पड़े हैं जबकि जिले के इकलौते राजकीय महिला महाविद्यालय में मरीज भर्ती हो रहे हैं। शनिवार को भी राजकीय महिला महाविद्यालय में...

बलिया में खाली पड़े अस्पताल, गर्ल्स कालेज में कोरोना मरीजों का हो रहा इलाज
हिन्दुस्तान टीम,बलियाSat, 29 Aug 2020 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

बलिया जिले में कोरोना संक्रमितों को भर्ती करने के लिए बने एल-वन अस्पताल खाली पड़े हैं जबकि जिले के इकलौते राजकीय महिला महाविद्यालय में मरीज भर्ती हो रहे हैं। शनिवार को भी राजकीय महिला महाविद्यालय में 31 मरीज भर्ती थे जबकि बसंतपुर और फेफना के दोनों सीएचसी पूरी तरह खाली थे। वहीं राजकीय कालेज में प्रवेश प्रक्रिया भी चल रही है। कॉलेज में मरीज भर्ती होने के कारण प्रवेश प्रक्रिया का संचालन कैंपस के पास एनएच के किनारे बने एक दुकान में हो रहा है। कॉलेज की छात्राएं सड़क किनारे ही पेड़ के नीचे खड़ी होकर ही प्रवेश के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर रही हैं।

जिले में कोरोना मरीजों को भर्ती करने के लिए जिला प्रशासन ने दो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को एल-1 फैसिलिटी सेंटर के रूप में तब्दील किया। बाद में जब संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी तो जिला मुख्यालय पर स्थित 125 बेड के निजी अस्पताल के अलावा शहर से करीब आठ किमी दूर नगवा के राजकीय महिला महाविद्यालय को भी विकल्प के रूप में तैयार किया गया था। बताया जा रहा है कि शुरुआती दिनों में सरकारी एल-1 सेंटरों के अलावा निजी अस्पतालों में मरीज भर्ती हुए। इसी बीच सरकार ने 20 जुलाई को होम आईसोलेशन का निर्देश जारी कर दिया। इसके बाद कोरोना संक्रमित अधिसंख्य मरीज अस्पताल जाने की बजाय घर पर ही रहने लगे। जिला प्रशासन की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार 8 अगस्त को केवल सीएचसी बसंतपुर स्थित एल-1 सेंटर में 30 मरीज भर्ती थे। अन्य सभी केन्द्र खाली थी। वहीं 9 अगस्त को राजकीय महिला महाविद्यालय में 42 मरीज हो गए, जबकि सीएचसी बसंतपुर के 55 बेड व फेफना सीएचसी के 125 बेड पूरी तरह खाली थे। इसके बाद से अबतक दोनों सरकारी अस्पतालों में एक भी मरीज भर्ती नहीं है। 28 अगस्त को राजकीय महिला महाविद्यालय में 26 मरीज भर्ती थे जबकि 29 अगस्त को इसमें भर्ती मरीजों की संख्या 31 हो गई। वहीं दोनों सीएचसी 29 अगस्त को भी खाली थे।

छात्राओं को हो रही है परेशानी

सरकारी एल-1 के सभी 180 बेड खाली होने के बाद भी राजकीय महिला महाविद्यालय में कोरोना मरीजों को भर्ती करने से सिर्फ कालेज के शिक्षकों व कर्मचारियों को ही परेशानी नहीं हो रही है, बल्कि क्षेत्र की सैकड़ों छात्राओं को भी दिक्कत हो रही है। सात सितम्बर से विश्वविद्यालय स्तर पर स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा भी प्रस्तावित है। कालेज के एल-1 सेंटर बनने से यहां परीक्षा भी आयोजित नहीं हो सकेगी। ऐसे में जाहिर है ग्रामीण क्षेत्र की छात्राओं को जिला मुख्यालय पर बनने वाले किसी अन्य केन्द्र पर परीक्षा देनी होगी। ऐसे में उनके सामने साधन से लेकर अन्य कई परेशानियां आएंगी।

रजिस्ट्रार बोले, डीएम से करेंगे बात

सरकारी अस्पतालों के खाली होने के बावजूद गर्ल्स कालेज में कोरोना मरीजों के भर्ती होने के सवाल जननायक चंद्रशेखर विवि के रजिस्ट्रार संजय कुमार ने कहा, कालेज का अधिग्रहण आपात स्थिति के लिए था। अस्पताल खाली हैं तो कालेज में कोरोना मरीजों को रखना उचित नहीं है। परीक्षा का कार्यक्रम जारी होने के बाद कालेज प्रशासन ने अपनी परेशानी बतायी है। हम इस संबंध में जिलाधिकारी से बात करेंगे, ताकि कालेज को खाली कराया जा सके।

कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने पर इमरजेंसी के तौर पर कालेज में भी 150 का एल-1 बनाया गया था। होम आइसोलेशन के बाद अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम हुई है। कालेज प्रशासन की ओर से कोई आपत्ति नहीं आई है। लिहाजा इस ओर ध्यान नहीं गया था। कालेज में भर्ती मरीजों को एल-1 सेंटर में शिफ्ट कराया जाएगा।

-श्रीहरि प्रताप शाही, डीएम।

कोरोना मरीजों को भर्ती कराने के लिए जिला प्रशासन ने कालेज को एनल-1 अस्पताल बनाया था। महामारी को देखते हुए कालेज प्रशासन ने उस समय कोई आपत्ति नहीं की थी। इस समय कालेज में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। कार्यालय सड़क किनारे एक व्यक्ति के मकान के कमरे में जैसे-तैसे संचालित हो रहा है। इससे शिक्षकों-कर्मचारियों के साथ ही छात्राओं को भी दिक्कत हो रही है। हालांकि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से छात्राओं की भीड़ नहीं है। इसी बीच, सात सितम्बर से परीक्षा भी प्रस्तावित है।

-अमित सिंह, प्रवक्ता व कालेज के प्रवेश प्रभारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें