ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलियाआठ केंद्रों पर सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा शुरू

आठ केंद्रों पर सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा शुरू

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा मंगलवार को जिले के आठ केंद्रों पर शुरू हुई। इसमें साढ़े पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए सभी केंद्रों के बाहर छात्रों की सख्त चेकिंग...

आठ केंद्रों पर सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा शुरू
हिन्दुस्तान टीम,बलियाTue, 06 Mar 2018 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा मंगलवार को जिले के आठ केंद्रों पर शुरू हुई। इसमें साढ़े पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए सभी केंद्रों के बाहर छात्रों की सख्त चेकिंग हुई। सौ से अधिक छात्र परीक्षा के दौरान अनुपस्थित रहें।

जिले में 10वीं कुल 5750 परीक्षार्थियों की परीक्षा देवस्थली विद्यापीठ (चिलकहर), नागाजी विद्या मंदिर (माल्देपुर-बलिया), सेंट जेवियर्स स्कूल (बिल्थरारोड), सेंट जेवियर्स स्कूल (बलिया), ज्ञान पीठिका (बलिया), केन्द्रीय विद्यालय (बलिया), मनस्थली एजुकेशन सेंटर (रेवती) व एमएमडी पब्लिक स्कूल (चितबड़ागांव) के साथ ही प्राइवेट परीक्षार्थी की नागाजी विद्या मंदिर, देवस्थली विद्यापीठ व केन्द्रीय विद्यालय में शुरू हुई।

परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय पर गेट पर से ही चेकिंग का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसके बाद परीक्षा कक्ष में एक बेंच या अधिक से अधिक दो लोगों की सीट थी। यही नहीं पूरे परीक्षा के दौरान दो से तीन कक्ष निरीक्षण हमेशा चक्रमण कर रहे हैं।

सेंट जेवियर्स स्कूल धरहरा के प्रबंध निदेशक अभिनवनाथ तिवारी ने कहा कि विद्यालय शुचिता एवं अनुशासन के प्रति कटिबद्ध है। बताया कि आज 10वीं की हिंदी की परीक्षा में 700 परीक्षार्थियों को परीक्षा देना था, लेकिन सख्ती के चलते 11 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दिया। इस केन्द्र पर चेयरमैन एसवीएन तिवारी, प्रधानाचार्य सीके सिंह पूरे परीक्षा के दौरान व्यवस्था का जायजा लेते रहे।

बिल्थरारोड हिसं के अनुसार सेंट जेवियर्स स्कूल पिपरौली बड़ागांव में सीबीएससी बोर्ड के हाईस्कूल का हिंदी की परीक्षा में कुल 800 छात्रों में 30 छात्र अनुपस्थित रहे। विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में गहमागहमी के बीच पांच स्कूलों से आये परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया। परीक्षा से पूर्व विद्यालय गेट पर छात्रों की सघन तलाशी ली गयी। प्रिंसिपल डॉ जेआर मिश्र ने बताया कि ज्ञानकुंज एकेडमी के 405 छात्र, एमएमङी विद्यालय के 68 छात्र, ग्रीन लांस के 25 छात्र, आरबी चिल्ड्रन स्कूल के 151 छात्र, लिटिल फ्लावर के 150 छात्र परीक्षा में सम्मिलित हुए। प्रिसिपल ने बताया कि विद्यालय स्टाफ पूरी तरह परीक्षा को नकलविहीन सम्पन्न कराने को तत्पर है। रेवती हिसं के अनुसार मंगलवार को मन:स्थली एजुकेशन सेंटर रेवती में सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित हाईस्कूल हिन्दी परीक्षा के पहले दिन 581 बच्चों में 15 बच्चे अनुपस्थित रहे। परीक्षा प्रारम्भ होने के पहले गेट पर छात्रों की सघन तलाशी ली गयी। परीक्षा के दौरान भी नकल न हो इसके लिए मुकम्मल व्यवस्था किया गया था। स्वयं प्रधानाचार्य डॉ. राजीव पाण्डेय तथा सीबीएसई द्वारा नियुक्त आब्जर्वर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य मुस्तफा आलम एवं केन्द्र व्यवस्थापक जगदीश प्रसाद की देखरेख में शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ।

रसड़ा हिसं के अनुसार देवस्थली विद्यापीठ (चिलकहर) में सीबीएसई बोर्ड की संचालित परीक्षा में मंगलवार को दूसरे दिन दसवीं के हिन्दी विषय की परीक्षा शुचिता के साथ हुई। कुल 944 में 938 छात्र-छात्राओं ने एग्जाम दी। 6 छात्र अनुपस्थित रहे। केन्द्र में दाखिल होने के दौरान मुख्य गेट पर अघ्यापक व अध्यापिकाएं बच्चों की चेकिंग कर रहे थे। केन्द्र व्यवस्थापक व सिटी कोआर्डिनेटर पीसी श्रीवास्तव के अनुसार देवस्थली सेंटर पर सन फ्लावर पब्लिक स्कूल रसड़ा, प्रताप पब्लिक स्कूल रसड़ा, सरोज रायल एकेडमी रसड़ा, कोलम्बस स्कूल सिसवर कला, द होराइजन गड़वार, सेंट जेवियर्स स्कूल बिल्थरारोड, एमएनबी स्कूल कोटवा नरायनपुर के अलाव प्राइवेट छात्र-छात्राएं इम्तिहान में शामिल रहे।

सूची चस्पा

बलिया। जिला मजिस्ट्रेट व जिला निर्वाचन अधिकारी (जियोस) ने उत्तर प्रदेश जिला योजना समिति नियमावली- 2008 के नियम- 8 के अंतर्गत नागरीय निकायों के निर्वाचित सदस्यो में से जिला योजना समिति के निर्वाचित होने वाले सदस्यों के सामान्य निर्वाचन के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है। जो जिला योजना समिति के सदस्यों के सामान्य निर्वाचन के लिए नगर पालिका परिषदो व नगर पंचायत के कार्यालय के सूचना पटट पर चस्पा कर दी गयी है।

अतिक्रमण न हटाने पर आत्मदाह की चेतावनी

बिल्थरारोड। हिन्दुस्तान संवाद

उभांव थाना क्षेत्र के ग्राम चौकिया निवासी साहब दयाल वर्मा ने सार्वजनिक भूमि पर अवैध अतिक्रमण हटाने में प्रशासनिक विफलता से क्षुब्ध होकर 12 मार्च को आत्मदाह की चेतावनी दी है।

मुख्यमंत्री समेत पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को भेजे गए पत्र में साहब दयाल ने बताया है कि ग्राम में राहखोर और खलिहान आदि की भूमि सरकारी अभिलेखों में सार्वजनिक भूमि के रूप में दर्ज है, लेकिन उक्त भूमि पर दबंगों का कब्जा है। सार्वजनिक भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए शासन-प्रशासन से गुहार की। तहसील दिवस पर शिकायत पत्र दिए जाने के बाद मामले की जांच की गयी। जांच रिपोर्ट में अतिक्रमण हटाने की संतुति किए जाने के बावजूद अभी तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया। उन्होंने बताया कि जिले के प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा से इसकी शिकायत की गयी, लेकिन अतिक्रमण का सिलसिला बदस्तूर जारी है। इससे न सिर्फ अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं, वहीं सरकारी कार्य पद्धति पर सवालिया निशान लग गये हैं। प्रकरण की जांच करने के बाद अतिक्रमण अभी तक नहीं हटा हटाने से क्षुब्ध होकर 12 मार्च को दिन के दो बजे आत्मदाह करने का निर्णय लिया गया है।

बाइक के धक्के से बालिका घायल

बिल्थरारोड। चौकिया- नगरा मार्ग पर मंगलवार को अवायां ग्राम स्थित इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय के गेट की पास अनियंत्रित बाइक के धक्के से बालिका गंभीर रूप से घायल हो गयी। घायल बालिका को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक इलाज के बाद चिकित्सक में गंभीरावस्था के चलते जिला अस्पताल रेफर कर दिया। बताया जाता है कि उभांव थाना क्षेत्र के अवायां ग्राम निवासी 10 वर्षीया कुमारी चंदा विद्यालय जा रही थी कि स्कूल गेट के सामने छात्रा को बाइक सवार ने जोरदार टक्कर मार दी, जिससे बालिका गंभीर रूप से घायल हो गयी।

अग्निपीड़ितों का जाना हाल

बिल्थरारोड। बसपा कार्यकर्ताओं का जत्था मंगलवार को हल्दी रामपुर के कटहलबाड़ी के अग्नि पीड़ितों से मिलकर उनका हाल जाना और सांत्वना दिया। बताया जाता है कि मंगलवार को पार्टी के क्षेत्रीय अध्यक्ष अरुण राजभर के नेतृत्व में कार्यकर्ता हल्दीरामपुर गांव पहुंचे। यहां के राजभर बस्ती के अग्निपीड़ितों का हाल देखा, वह खुले आसमान के नीचे जीवन यापन करने को विवश हैं। पिछले दिनों हुई अगलगी में यहां शिव मुनि, सुरेश, प्रताप, हरिशंकर, रामगोविंद, शिव शंकर आदि के आशियाने व उसमें रखे सामान जलकर खाक हो गये थे। बसपा नेताओं ने पीड़ितों को शासन-प्रशासन से सुविधाएं मुहैया कराने की मांग की है। इस दौरान बसपा नेता संदीप वर्मा, राधेश्याम, रामप्रीत राजभर, शैलेश कुमार, मुन्ना भाई आदि थे।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गोष्ठी कल

रसड़ा। पूर्वांचल ग्रामीण चेतना समिति (राघोपुर) की ओर से आठ मार्च को रामलीला मैदान (रसड़ा) में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में स्वच्छ भारत की ओर महिलाओं के बढ़ते कदम विषयक गोष्ठी होगी। इसके मुख्य अतिथि डीएम सुरेन्द्र विक्रम होंगे। यह जानकारी संस्था के निदेशक फादर ज्ञान प्रकाश ने दी है।

गांजा के साथ युवक गिरफ्तार

रसड़ा। स्थानीय पुलिस ने छितौनी रेलवे क्रासिंग के पास मंगलवार को दोपहर में सुखपुरा थाना के बरवां गांव निवासी सुरेन्द्र गोंड को दो किलों गांजा के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसे सम्बंधित धारा में जेल भेज दिया। युवक झोले में गांजा लेकर कहीं बेचने जा रहा था।

सुनील बने अध्यक्ष

बिल्थरारोड। नगरपंचायत के वार्ड सभासद संघ का चुनाव मंगलवार को हुआ। नगर पंचायत कार्यालय पर चुनाव के दौरान सभी सभासद तथा सभासद प्रतिनिधि मौजूद थे। चुनाव अधिकारी अंचल वर्मा रहे उनकी उपस्थिति में वार्ड नं. तीन के सभासद सुनील कुमार (टिंकू) को अध्यक्ष तथा महामंत्री पद के लिए सभासद प्रतिनिधि राममनोहर गांधी को चुना गया। चुनाव के दौरान सभासद चंद्रभूषण वर्मा(पिक्की), अजय कुमार गुड्डू, हबिबुल्लाह, सुबेदार, सुधीर मौर्या, असलम गुड्डू, शिवमंगल गुप्ता, परवेज हमजा, मिथिलेश कुमार व कमलेश आदि थे।

फूलन सेना ने शुरू किया आमरण अनशन

(सचित्र पिक : 5)

फूलन सेना जिला इकाई ने मंगलवार को कलक्ट्रेट में आमरण अनशन पर बैठ गये। इसके माध्यम से सेना ने ग्राम प्रधान द्वारा सड़क, नाली का निर्माण रोकने, क्षतिपूर्ति दिये जाने तथा प्रधान के विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग की गयी। चेतावनी दी गयी कि जब तक उनकी मांगें पूरा नहीं होगी आमरण अनशन जारी रहेगा।

बताया जाता है कि मनियर थाना क्षेत्र के सोनुपाह, हालपुर के हीरालाल, बांसडीह के सुशीला देवी, रेवती के साहनी वीरेन्द्र निषाद के भूमिधरी के जमीन पर ग्राम प्रधान द्वारा सड़क व नाली का निर्माण कराया जा रहा है। यह न्यायोचित नहीं है। इस पर कार्रवाई की मांग की गयी है। इस मौके पर अरविन्द गोंडवाना, सुमेर गोंड, बलिराम निषाद, रवीन्द्र निषाद, मु. आफताब, फूलिया देवी, वशिष्ठ, बलवंत, दिनेश निषाद, राजनाथ तुरहा, प्रेमशंकर वर्मा, तारकेश्वर चौरसिया, रामजी, भगवान, यदुनाथ, चन्द्रमा, प्यारचंद्र, पारसनाथ साहनी, दुलरिया देवी, बसंती देवी, सरस्वतिया देवी थीं। अध्यक्षता गंगासागर निषाद व संचालन श्याम सुंदर निषाद ने किया।

बैठक कल

बलिया। ऑल इंडिया बीएसएनएल पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक 8 मार्च दूर संचार कार्यालय परिसर में होगी। यह जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष अब्दुल कैश तारविद ने बताया कि इसमें पेंशनरों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की जायेगी। उन्होंने सभी सदस्यों से उपस्थिति की अपील की है।

धरना 10वें दिन जारी, डीएम को पत्रक

बलिया। अनुसूचित जाति व जनजाति प्रमाणपत्र जारी करने की मांग को लेकर गोंड व खरवार समाज के छात्रों द्वारा मॉडल तहसील पर दिया जा रहा धरना मंगलवार को 10वें दिन जारी रहा। आज छात्रों ने डीएम को अपना आवेदन दिये। डीएम ने सदर एसडीएम जितेन्द्र सिंह को मामले के निस्तारण का निर्देश दिया। इस मौके पर मिथिलेश खरवार, अखिलेश प्रसाद गोंड, सुरेश शाह, अमित शाह, परशुराम खरवार, जयशंकर गोंड, गनेश गोंड, केशु गोंड, उपेन्द्र गोंड, विश्वनाथ गोंड, विशाल खरवार, अर्जुन गोंड, रंजीत गोंड, सनोज गोंड, रामकुमार गोंड, प्रदीप गोंड, सुशील गोंड, शिवशंकर खरवार, कन्हैया गोंड, प्रीतम गोंड, सुमेर गोंड, रमाकांत गोंड, हरिन्द्र राजभर, संतोा गोंड, दुर्गविजय खरवार, दीपक खरवार, अरविन्द गोंडवाना, मनोज गोंड, गोपाल खरवार, शुभम गोंड, सूचित गोंड, विनोद गोंड, प्रेमचंद गोंड आदि थे।

अमीनों ने कार्य बहिष्कार कर दिया धरना

बलिया। ग्रेड वेतन बढ़ाने सहित विभिन्न राजस्व संग्रह अमीनों ने जिले के सभी तहसीलों पर कार्य बहिष्कार कर धरना दिया। संघ के जिलाध्यक्ष लाल बाबू यादव ने कहा कि जिले के अमीनों ने अपनी चट्टानी एकता का परिचय दिया है। अब जब तक हमारी 11 सूत्री मांगें पूरा नहीं होगा प्रदेश नेतृत्व के निर्णय अनुसार धरना जारी रहेगा। सदर तहसील पर धरना में सुरेश राम, राणा रणजीत सिंह, प्रमोद पांडेय, भृगुनाथ राय, संजय चौरसिया, राधेश्याम यादव, मदन सिंह, सियाराम यादव, विनोद यादव, अभिषेक सिंह, मोहन सिंह, केदार तिवारी, संतोष, राजेश चौहान, ओमप्रकाश यादव आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें