ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलिया507 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड

507 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत शनिवार को नगरा ब्लाक के सिकरहटा गांव में शिविर लगाया गया। इसमें विधायक धनंजय कन्नौजिया ने 507 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया। विधायक ने कहा कि वर्ष 2022 तक...

507 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड
बलिया। निज संवाददाताSat, 14 Apr 2018 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत शनिवार को नगरा ब्लाक के सिकरहटा गांव में शिविर लगाया गया। इसमें विधायक धनंजय कन्नौजिया ने 507 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया।

विधायक ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए आवश्यक है कि किसान मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर संतुलित उर्वरकों का प्रयोग करें। इससे उर्वरकों पर होने वाले अनावश्यक खर्च से बचा जा सकेगा खेती की लागत कम होगी। साथ ही साथ मिट्टी के स्वास्थ्य पर भी कोई प्रतिकूल प्रभाव ना पड़ेगा। इसके अलावा धान व गेहूं की परंपरागत कृषि छोड़कर खेतों के मेड़ों पर सागोन आदि का रोपण करें। बागवानी, सब्जी की खेती, मछली पालन आदि अनिवार्य रूप से करें। इससे किसानों की अतिरिक्त आय भी होगी। शासन के स्तर से कृषि के उत्थान के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है और कृषक उपयोगी तमाम योजनाएं संचालित की जा रही है। 

प्रभारी उप कृषि निदेशक/भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव ने मृदा स्वास्थ्य की अवधारणा के बारे में विस्तार से बताया। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के महत्व पर प्रकाश डाला। जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा करा लेने से फसलों के नुकसान की भरपाई हो सकती है। कार्यक्रम में एडीओ (कृषि) रमाकांत राम, बीज गोदाम प्रभारी (सीयर) सत्य प्रकाश सिंह, बीज गोदाम प्रभारी (नगरा) परशुराम आदि उपस्थित थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें