ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलिया46 नए कोरोना मरीज मिले, 46 और हुए स्वस्थ

46 नए कोरोना मरीज मिले, 46 और हुए स्वस्थ

कोरोना संक्रमण के लिहाज से जिले के लिए शुक्रवार का दिन मिला-जुला रहा। एक ओर जहां 46 नए पॉजिटिव केस सामने आए, वहीं इतने ही लोग स्वस्थ भी हुए। इस प्रकार अब तक जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 1694...

46 नए कोरोना मरीज मिले, 46 और हुए स्वस्थ
हिन्दुस्तान टीम,बलियाFri, 31 Jul 2020 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के लिहाज से जिले के लिए शुक्रवार का दिन मिला-जुला रहा। एक ओर जहां 46 नए पॉजिटिव केस सामने आए, वहीं इतने ही लोग स्वस्थ भी हुए। इस प्रकार अब तक जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 1694 पहुंच गयी है। हालांकि इनमें से 787 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 16 लोगों की जान भी जा चुकी है। अबभी 891 एक्टिव केस हैं। कुल 2064 सैम्पल की रिपोर्ट आनी शेष है। जांच का सिलसिला लगातार जारी है, लिहाजा मरीजों की संख्या भी अभी काफी बढ़ने की संभावना है।

शुक्रवार को जो पॉजिटिव मरीज सामने आए, उनमें अधिसंख्य शहर से बाहर के हैं। बुलेटिन के अनुसार हनुमानगंज ब्लाक के परिखरा गांव से चार, जीरा बस्ती में एक, बहादुरपुर में तीन, पूर्वांचल बैंक मनियर में एक, शहर के सिविल लाइन में एक, प्रधान डाकघर में एक, सतनीसराय में एक, बजाज इलेक्ट्रॉनिक में एक, पंदह ब्लाक के खड़सरा में एक, सिकंदरपुर के मैनापुर में एक, दादर चड़वा-बरवा में एक, शहर के कदम चौराहा व मिड्ढी में एक-एक, बांसडीह के बड़ी बाजार में एक, परसिया बिसौली में एक, उत्तर टोला में पांच, बांसडीह में एक, मिश्रौली छाता में एक, सोहांव ब्लाक के बसुदेवा व महरेव में एक-एक, सीएचसी दुबहड़ में एक, सहतवार के वार्ड नम्बर पांच में एक, मुरलीछपरा के रामपुर उपरवार में एक, रेवती के हड़िहाकला में एक, गड़वार के अरईपुर में तीन, बेलहरी के मझौवा में एक तथा बिल्थरारोड में एक केस हैं।

इनसेट

बढ़ रहे मरीज, अस्पताल हो रहे खाली

जिले में एक ओर कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर इसके लिए स्थापित किए गए एल-1 फैसिलिटी के अस्पतालों में बेड खाली होते जा रहे हैं। हालात यह हैं कि सीएचसी फेफना व शांति हास्पीटल में बने कोविड सेंटर में शनिवार को एक भी मरीज भर्ती नहीं थे। जिले में कोरोना मरीजों को भर्ती करने के लिए अलग-अलग अस्पतालों में 555 बेड का इंतजाम किया गया था। इनमें से सिर्फ 51 पर ही मरीज हैं, शेष 504 बेड खाली हैं। हालांकि इनमें से 100 बेड वाले सीएचसी सुखपुरा को फिलहाल अस्थायी जेल बनाया गया है। सिर्फ सीएचसी बसंतपुर में 37 व शहीद मंगल पांडे महिला महाविद्यालय में 14 मरीज हैं। सरकार की ओर से होम आइसोलेशन की सुविधा देने के बाद कोरोना मरीज घर पर ही आइसोलेट हो रहे हैं। आंकड़ा के मुताबिक जिले में कुल 891 एक्टिव केस हैं। इनमें 433 मरीज होम आइसोलेशन में ही हैं, जबकि 218 जिला जेल में हैं।

इनसेट

होम आईसोलेशन की बजाय बेफिक्र घूम रहे संक्रमित

0 बाजारों में नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंस का पालन

बलिया। निज संवाददाता

जिले में कोविड-19 का संक्रमण तेजी बढ़ रहा है। इसके बावजूद शहर से लगायत गांव तक के लोग सोशल डिस्टेंस के मानक की धज्जियां उड़ा रहे हैं। त्योहार को देखते हुए प्रशासन की ओर से मिली ढील के चलते बाजारों में भीड़ जुटने लगी है। इससे संक्रमण और तेज होने की संभावना है। लोगों ने जनहित में इस पर रोक लगाने के लिए प्रशासन से गुहार लगायी है। शहर के चौक बाजार, सिनेमा रोड, लोहापट्टी सहित तमाम बाजारों में पहुंचे लोग न तो सोशल डिस्टेंस के मानक का पालन कर रहे थे, न ही दुकानों पर सेनेटाइजर आदि लगाने के लिए दिया जा रहा था। यह स्थिति निश्चित ही चिंताजनक है।

मनियर हिसं के अनुसार क्षेत्र के बड़ागांव में सात लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटव मिलने के बाद भी यह लोग बाजार व दुकानों पर खुलेआम घूम रहे हैं। इससे लोगों में दहशत है। स्थानीय लोगों की मानें तो पॉजिटिव मिले लोग होम क्वारंटी रहने के बजाय खुलेआम घूम रहे है। मनियर थाने पर हुई जांच में बड़ागांव निवासी दो होमगार्ड पॉजिटिव मिले थे। इनके सम्पर्क में आये 100 लोगों की जांच तीन दिन पहले न्यू पीएचसी बड़ागांव में हुई थी। इसमें सात लोग पॉजिटिव पाये गये।

गड़वार हिसं के अनुसार शाहपुर गांव में तीन युवकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। गुरुवार को पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन्हें होम आइसोलेट में रहने की हिदायत दी। बावजूद यह लोग खुलेआम घूम रहे थे। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पीएचसी प्रभारी से किया। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और कड़ी चेतावनी देते हुए होम आईसोलेशन में रहने को कहा।

इसी तरह बीते 18 जुलाई को गड़वार कस्बा के एक युवक की सैम्पलिंग की गयी, उसकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम उसे होम आइसोलेट में रहने की हिदायत दी है। टीम में डॉ. अमित वर्मा, अनिल कुमार, धनेश पांडेय, जितेंद्र बहादुर सिंह आदि थे।

एसओ समेत 44 पुलिसकर्मियों की सैम्पलिंग

बैरिया। कोरोना के जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार को बैरिया थाने पहुंची। टीम ने सभी एसएचओ बैरिया संजय कुमार त्रिपाठी समेत कुल 44 पुलिसकर्मियों का सेम्पल लिया। जांच टीम में डॉ. अमित गौतम,एलटी कृष्णकुमार यादव,उपेन्द्र प्रसाद व बीएचडब्लू राकेश गोड़ उपस्थित रहे। चिकित्सकों ने बताया कि आरटीपीसीआर जांच के लिए सेम्पल भेजा जायेगा। दो से चार दिनों में रिपोर्ट आ जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें