ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बलियाबलिया में14 मरीजों ने जीती कोरोना की जंग

बलिया में14 मरीजों ने जीती कोरोना की जंग

14 patients won Corona battle in Ballia

बलिया में14 मरीजों ने जीती कोरोना की जंग
हिन्दुस्तान टीम,बलियाMon, 01 Jun 2020 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा तो जरूर हो रहा है लेकिन राहत की बात यह है कि रिकवर करने वालों की भी संख्या बढ़ रही है। बसन्तपुर स्थित एल-1 फैसिलिटी सेंटर में आइसोलेट किए गए मरीजों में 14 और मरीजों को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी। संयुक्त मजिस्ट्रेट व कोरोना के नोडल विपिन कुमार जैन की मौजूदगी में सभी मरीजों को एंबुलेंस से उनके घर पहुंचाया गया। हालांकि कुल 17 मरीजों का दूसरा सेम्पल जांच को गया था। तीन की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है।

घर जाने के लिए एंबुलेंस में बैठाते समय ज्वाइंट मजिस्टे्रट ने सभी को जरूरी सलाह दी। कहा कि अभी घर जाकर एक सप्ताह तक होम क्वारंटीन में रहना है। उसके बाद भी मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंस का पालन आदि जैसी सावधानियां बरतनी है। बताया कि सभी लोगों को एक हजार उनके खाते में भेजा जाएगा और अगले दिन उनके घर राशन भी पहुंच जाएगा। नए युवाओं से कहा कि यदि आप लोग रोजगार के इच्छुक हों तो मनरेगा के तहत जॉबकार्ड बनवा कर अपने गांव में ही काम करके आय प्राप्त कर सकते हैं।

63 वर्षीय वृद्धा ने भी दी कोरोना को मात

कोरोना को बुजुर्गों के लिए बेहद घातक बताया जा रहा है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि जिले में 63 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने भी कोरोना को मात दे दी है। सोमवार को बसंतपुर स्थित अस्पताल से जिन 14 मरीजों को छुट्टी दी गयी, उसमें यह महिला भी शामिल थी।

दरअसल, 60 वर्ष के ऊपर के मरीज को अक्सर मण्डलीय स्तर पर बने फैसिलिटी सेंटर में रेफर कर दिया जाता है, लेकिन यहां एल-1 अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधा दी गई। मेडिकल स्टाफ ने वृद्धा का विशेष तौर पर ख्याल रखा। आयुर्वेदिक औषधि, च्यवनप्राश आदि समय-समय पर देते रहे। इसी का परिणाम रहा कि महज एक सप्ताह में ही महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई और उनको अस्पताल से छुट्टी मिल गई। डॉक्टरों के अनुसार, स्वस्थ होने के बाद घर जाने की सूचना जैसे ही महिला को मिली, वह खुशी से झूम उठी। वजह कि अस्पताल में आने के बाद से ही वह रोज पूछती थी कि घर कब जाऊंगी। जाते समय उसके चेहरे पर खुशी साफ दिख रही थी। वृद्धा ने वहां मौजूद संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन जैन समेत सभी डॉक्टरों को हाथ जोड़कर अभिवादन और धन्यवाद ज्ञापित किया।

ठीक हुए मरीजों ने एक स्वर से बोला ‘थैंक्स सर

अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद भला कौन खुश नहीं होगा। वह भी ऐसी बीमारी से, जिससे पूरा विश्व डरा-सहमा है। बसंतपुर अस्पताल से सोमवार को 14 मरीज जब ठीक होकर अपने घर की ओर निकले तो वे बेहद खुश थे। उन्होंने बाहर आकर सभी चिकित्सकों के प्रति आभार जताया। जैसे ही एंबुलेंस स्टार्ट हुई, ठीक हुए सभी मरीजों ने एक स्वर से सभी अधिकारियों और डॉक्टरों को ‘थैंक्स सर बोला। यह क्षण भी पूरे सरकारी महकमे के लिए गौरवान्वित करने वाला था।

आगामी रणनीति पर चर्चा, बढ़ाया हौसला

संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन ने सभी ठीक हुए मरीजों को घर भेजने के बाद अस्पताल के बाहर ही सभी मेडिकल स्टाफ के साथ आगे की रणनीति पर चर्चा की। उन्होंने शासन की ओर से मिल रही ताजा गाइडलाइन से लेकर मरीजों की व्यवस्था की बेहतरी पर बातचीत की। डॉक्टरों का हौसला बढ़ाते हुए कहा, आप लोगों की ईमानदारी और लगन से की गई मेहनत का ही परिणाम है कि जिले में एक सप्ताह से भी कम समय में मरीज रिकवर कर जा रहे हैं। डॉक्टरों ने भी एकस्वर से भरोसा दिलाया कि इस महामारी में बिना रुके, बिना थके तब तक काम करते रहेंगे, जब तक इसपर विजय नहीं पा लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें