DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बहराइच › बहराइच-लखनऊ से आकर युवा बहराइच में टीका लगवा रहे
बहराइच

बहराइच-लखनऊ से आकर युवा बहराइच में टीका लगवा रहे

हिन्दुस्तान टीम,बहराइचPublished By: Newswrap
Thu, 03 Jun 2021 11:30 PM
बहराइच-लखनऊ से आकर युवा बहराइच में टीका लगवा रहे

बहराइच। संवाददाता

जिले कुछ इलाकों में एक जून से 18 वर्ष से ऊपर वालों का टीकाकरण शुरू किया गया है। स्लाट बुक न होने के कारण लखनऊ से कई लोगों ने कैसरगंज सीएची पहुंचकर कोविड का टीका लगवाया है। इसके अलावा बहराइच के कुछ अन्य हिस्सों के लोग भी कैसरगंज टीका लगवाने पहुंचे है। लक्ष्य पूरा होने के कारण स्लाट बुकिंग न होने के कारण यह समस्या आई है। कैसरगंज के अलावा पयागपुर, रिसिया, मिहींपुरवा, महसी आदि वैक्सीनेशन सेंटरों पर अभी बाहरी व्यक्ति नहीं पहुंचे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज में 18 प्लस वालों का टीकाकरण एक जून से हो रहा है। पहले दिन 81 प्रतिशत, दूसरे दिन 66 प्रतिशत तथा 3 जून को अपराह्न एक जे तक 58 प्रतिशत टीका लगाया जा चुका है। यहां एक व दो जून को लखनऊ से चलकर लगभग 80 किमी दूर कैसरगंज पहुंचकर कुछ लोगों ने कोविड का टीका लगवाया है। इसका कारण है कि महानगरों व शहर में स्लाट बुक न होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में लोग टीका लगवाने पहुंच रहे हैं। कैसरगंज के सीएचसी अधीक्षक डॉ.एनके सिंह ने बताया कि दो दिनों में 5 प्रतिशत बाहरी लोगों ने वैक्सीनेशन कराया है। इसमें लखनऊ, बहराइच शहर, फखरपुर जरवल आदि जगहों के लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि दो दिन का अभी और स्टाक बचा है, जो लगाया जाएगा। विकलांग तथा बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है।

इनसेट

रिसिया में तीसरे दिन 150 लोगों ने वैक्सीन लगवाई

बहराइच। रिसिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तीसरे दिन लक्ष्य 200 के सापेक्ष अपराह्न तक 150 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। यहां कोई शहरी व्यक्ति टीका लगवाने नहीं पहुंचा है। फार्मासिस्ट सन्दीप श्रीवास्तव ने बताया कि पहले दिन 86, दूसरे दिन 88 युवाओं को वैक्सीन लगाई गई थी। पयागपुर में टीकाकरण कराने पहुंचे लोग सोशल डिस्टेंस भूल गए। यहां 150 लोगों को टीका लगाया जाना था, किन्तु दोपहर तक 121 लोगों को वैक्सीन लग चुकी थी। राम कुमार सोनी एवं बब्बू शर्मा ने कहा कि कोरोना से जंग में वैक्सीन की भूमिका अहम है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संदीप मिश्र ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पीएचसी पर कोविड टीका लगवाने लोग नहीं पहुंच रहे हैं। इसके लिए मेडिकल टीम को ग्रामीणों को प्रेरित करने के लिए लगाया गया है।

इनसेट

एसडीएम की पत्नी ने लगवाई वैक्सीन

फोटो फाइल नम्बर 03 बीएएचपीआईसी 15

कैप्सन- सीएचसी पयागपुर में गुरुवार को कोविड वैक्सीन लगवातीं पयागपुर के एसडीएम की पत्नी खुशबू आर्या

बहराइच। पयागपुर के एसडीएम कीर्ति प्रकाश भारती ने गुरुवार को सीएचसी पहुंचकर कोविड का टीका लगवाया। उन्होंने कहा कि सभी लोग वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं और महामारी को हराएं। इसके अलावा एसडीएम ने पुलिस व राजस्व टीम के साथ सोहरियावां पहुंचकर लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देश दिया कि शत प्रतिशत घरों का सर्वे किया जाए। विशेष लक्षण वाले लोगों की पहचान कर उन्हें मेडिकल किट वितरित करें तथा वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि जो लोग वैक्सीनेशन के लिए मना कर रहे हैं वहां 10 विशिष्ट लोगों की टीम बनाकर लोगों को प्रेरित किया जाए।

संबंधित खबरें