ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बहराइचपुण्यतिथि पर याद आए पं. जवाहर लाल नेहरू

पुण्यतिथि पर याद आए पं. जवाहर लाल नेहरू

बहराइच, संवाददाता। सेनानी भवन सभागार में सेनानी उत्तराधिकारियों ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं देश...

पुण्यतिथि पर याद आए पं. जवाहर लाल नेहरू
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचMon, 27 May 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

बहराइच, संवाददाता। सेनानी भवन सभागार में सेनानी उत्तराधिकारियों ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की 60 वीं पुण्यतिथि मनाई गई। देशभक्तों ने देश को फर्श से अर्श तक ले जाने में उनके योगदान पर चर्चा की। संरक्षक एवं पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अनिल त्रिपाठी ने कहा कि नेहरू देश की आजादी के बाद देश के विकास के शैशव काल को बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ाया।

प्रदेश कार्यवाहक महामंत्री रमेश कुमार मिश्र ने कहा कि उन्होंने आराम हराम है का नारा दिया था। वह महात्मा गांधी के बहुत करीबी थे, उन्होंने गरीबों और जरूरतमंदों के अधिकारों के लिए लड़ते हुए देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया, जिसमें किसान आन्दोलन प्रमुख है। आजादी के बाद संविधान लागू होने पर उन्होंने संसदीय सरकार की स्थापना की, और विदेशी मामलों में अपनी गुटनिरपेक्ष नीतियों के लिए विश्व विख्यात हुए। भाखड़ा नांगल बांध और एशिया का सबसे बड़ा भिलाई इस्पात संयंत्र उन्हीं की देन है। समाज सेवी पवन सिंह ने कहा कि 1944 में अहमद नगर की जेल में पं. नेहरू ने भारत एक खोज(डिस्कवरी आफ इंडिया) पुस्तक की रचना की।

अन्त में सेनानी उत्तराधिकारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके बताए मार्ग पर चलकर देश की सेवा करने के संकल्प के साथ कार्यक्रम को समाप्त किया। कार्यक्रम में सूफियान अली, राकेश वर्मा, शिव कुमार वर्मा, दरोगा तिवारी, शिवम वर्मा आदि राष्ट्र भक्त मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।