ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बहराइच300 रुपये के उपकरण से 11 पंचायतों की प्रसूताएं पी रहीं शुद्ध पानी

300 रुपये के उपकरण से 11 पंचायतों की प्रसूताएं पी रहीं शुद्ध पानी

बहराइच, प्रदीप तिवारी। न बिजली की जरूरत और न ही मरम्मत की झंझट। बाल्टी हो

300 रुपये के उपकरण से 11 पंचायतों की प्रसूताएं पी रहीं शुद्ध पानी
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचSun, 22 May 2022 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बहराइच, प्रदीप तिवारी।

न बिजली की जरूरत और न ही मरम्मत की झंझट। बाल्टी हो या फिर नल की टोटी। हर वस्तु में फिट होने वाला उपकरण 11 पंचायतों की प्रसूताओं की सेहत के लिए वरदान साबित हो रहा है। इससे प्रसूताओं को जलजनित बीमारियों से ही निजात नहीं मिली है, बल्कि शुद्ध पानी पीने से गर्भस्थ शिशुओं की सेहत में भी सुधार हो रहा है। अब इस अभिनव प्रयोग को अन्य पंचायतों में भी शुरू करने का मसौदा तैयार हो रहा है।

जिले में जच्चा-बच्चा की सेहत सुधारने के लिए तमाम योजनाएं चल रही हैं। हर माह करोड़ों रुपये खर्च हो रहे हैं, लेकिन रक्ताल्पता, कुपोषण समेत कई जल जनित बीमारियों पर अपेक्षित अंकुश नहीं लग पा रहा है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमें के साथ स्वयंसेवी संस्थाएं भी योगदान दे रही हैं। योगी सरकार की पहल पर आगा फाउंडेशन ने 20 आशा कार्यकर्ताओं के 11 ग्राम पंचायतों को गोद लिया। इन पंचायतों में गर्भवती महिलाओं व उनकी सेहत का सर्वे किया गया।

आर्सेनिकयुक्त पानी पीने से न केवल प्रसूताओं की बल्कि उनके गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर विपरीत असर देखा गया है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए फाउंडेशन ने गुरुत्वाकर्षण बल के सिद्धांत पर जल शोधन उपकरण को हर प्रसूताओं को उपलब्ध कराया। जल में मिले अपशिष्ट पदार्थों का शोधन कर प्रसूताओं को शुद्ध पानी मयस्सर हो रहा है। इसके साथ उन्हें पौष्टिक आहार भी मिल रहा है। इसका परिणाम रहा कि तीन माह बाद हुए सर्वे में प्रसूताओं की सेहत बेहतर हुई, साथ ही गर्भस्थ शिशुओं के वजन में भी वृद्धि दर्ज की गई है।

दुर्गम स्थानों पर सेना भी इस उपकरण का प्रयोग कर रही

बहराइच। प्रोग्राम आफिसर फसीह अहमद बताते हैं कि गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत पर काम करने वाले इस उपकरण का प्रयोग दुर्गम स्थानों पर जलशोधन के लिए सेना कर रही है। उसी कंपनी से करार कर प्रसूताओं को भी उपकरण उपलब्ध कराया गया है। इसकी कीमत मात्र 300 रुपये ही है। कम लागत के साथ बेहतर शोधन की क्षमता इस उपकरण की उपयोगिता को बढ़ा रही है।

4000 लीटर जल शोधन की क्षमता

बहराइच। छोटे से उपकरण में फिल्टर लगे होते हैं। जिसे प्लास्टिक की बाल्टी में छेद कर लगाया जा सकता है। इस उपकरण से 3000 से 4000 लीटर पानी को शुद्ध किया जा सकता है। खराब होने पर मात्र 300 रुपये में इसे नया खरीद सकते हैं। इसका प्रयोग खास कर दुर्गम क्षेत्रों में सेना के जवान करते हैं।

53 से बढ़कर 97 फीसदी हुआ पंजीयन

बहराइच। डीएचईआईओ बृजेश कुमार सिंह बताते हैं कि नव प्रयोगों से प्रसूताओं के पंजीयन का ग्राफ बढ़ा है। पहली तिमाही में 52.87 फीसदी गर्भवती का पंजीकरण होता था। अब यह बढ़कर 96.58 फीसदी हो गया है।

नौ माह का सफर हुआ आसान

बहराइच। उपकेंद्र बेगमपुर के सेमरा कोला गांव की सोनमती के गर्भ का नौवां महीना चल रहा है। बाल्टी में लगे इस उपकरण को अपने शयनकक्ष में रखा है। सोनमती बताती हैं कि शुद्ध पानी पीने से उनकी पाचन क्रिया ठीक रहती है।

जल जनित बीमारियों से बचाने में यह उपकरण मील का पत्थर साबित हो रहा है। अभी 11 पंचायतों में प्रसूताएं इसका उपयोग कर रही हैं।

डॉ. रितेश, सीएचसी अधीक्षक, चित्तौरा

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें