ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बहराइचबहराइच में चीनी कम्पनी के कांट्रैक्ट लेटर संग भारत आ रहे नेपाली

बहराइच में चीनी कम्पनी के कांट्रैक्ट लेटर संग भारत आ रहे नेपाली

इन्डो -नेपाल बार्डर के जमुनहा रुपईडीहा होते हुए सैकड़ों की सख्या में नेपाली युवा भारत आ रहे हैं। यह मजदूर चीन की प्राइवेट कम्पनी का संविदा पत्र भी दिखा रहे हैं। यह चीन की कोई साजिश भी हो सकती...

बहराइच में चीनी कम्पनी के कांट्रैक्ट लेटर संग भारत आ रहे नेपाली
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचWed, 09 Sep 2020 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

इन्डो -नेपाल बार्डर के जमुनहा रुपईडीहा होते हुए सैकड़ों की सख्या में नेपाली युवा भारत आ रहे हैं। यह मजदूर चीन की प्राइवेट कम्पनी का संविदा पत्र भी दिखा रहे हैं। यह चीन की कोई साजिश भी हो सकती है।

संविदा पत्र पर झेंग झुआंग झांगमैव इंडस्ट्रीज लिमिटेड लिखा है। इस इम्प्लाई कांट्रैक्ट लेटर लेकर नेपाली युवा युवतियां भारत अा रहे हैं। इस समय भारत व चीन के सम्बन्ध नाजुक दौर में हैं। दोनों ओर की सेनाएं आमने -सामने हैं। ऐसे में दिल्ली स्थित चीन की कम्पनी किस स्थान पर क्या काम कर रही है, इसकी जांच आवश्यक है। सोमवार की शाम 7 बजे सौकड़ों की संख्या में नेपाली युवा इसी इन्डो- नेपाल बार्डर से अपने नाम का इम्प्लायमेन्ट कांट्रैक्ट लेटर दिखा कर भारतीय इलाके में अा गए। जबकि इस बार्डर से दोनों देशों के सुरक्षा कर्मी आम लोगों का आना- जाना रोके हुए हैं।

सोमवार को ही पूरे दिन लगभग 500 की संख्या में नेपाली कामगार रुपईडीहा की नेपाल सीमा से होकर गुजरात चले गए। न इनका स्वास्थ्य परीक्षण पड़ोसी नेपाली जांच चौकी जमुनहा पर हुआ और न ही भारतीय क्षेत्र में हुआ। संविदा पत्र में 18 हजार प्रतिमाह वेतन 10 घन्टे की ड्यूटी, फ्री आवास की सुविधाओं सहित भारतीय लेबर लाॅ की सभी शर्तों के अनुसार सुविधाएं देने का उल्लेख है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें