DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बहराइच  ›  बहराइच-कतर्नियाघाट की ओर जाने वाली रोड पर अचानक आया तेंदुआ, धीमे वाहनों से हादसा टला

बहराइचबहराइच-कतर्नियाघाट की ओर जाने वाली रोड पर अचानक आया तेंदुआ, धीमे वाहनों से हादसा टला

हिन्दुस्तान टीम,बहराइचPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:01 AM
बहराइच-कतर्नियाघाट की ओर जाने वाली रोड पर अचानक आया तेंदुआ, धीमे वाहनों से हादसा टला

बहराइच। कार्यालय संवाददाता

कतर्नियाघाट की ओर जाने वाली रोड जा रही कार के आगे कुलाचें भरता हुआ एक मादा तेंदुआ निकला। दूसरी ओर से ट्रैक्टर आ रहा था। इससे पूरी तरह बेपरवाह दूसरा तेंदुआ फिर निकला और तेजी से रोड के दूसरी तरफ चला गया। इस दौरान कार वहां रुकी रही और ट्रैक्टर भी। यह नजारा देखकर ऐसा लगा मानों तेंदुआ यह संदेश दे रहा हो कि ठहरो। धीरे चलो जंगल हमारा है, हमें कुलाचें भरने दो। जंगल से गुजर रही कार या ट्रैक्टर की रफ्तार तेज होती यहां बड़ा हादसा हो सकता था।

कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार के कतर्नियाघाट रेंज के मोटे बाबा के पास की यह घटना है। सोमवार को इसकी वीडियो वायरल होने पर इसकी जानकारी हुई। यास तूफान के कारण हुई झमाझम बारिश के दौरान जंगल से गुजर रहे एक कार सवार के लगभग 100 मीटर आगे एक तेंदुआ सड़क पार कर रही थी। तेंदुए को सड़क पार करते देख कार चालक ने अपने गाड़ी की स्पीड कम कर लिया। वह इत्मीनान से अपने मोबाइल कैमरे से उसका वीडियो बनाने लगा। सामने से एक ट्रैक्टर ट्राली आ रहा थी, उसने भी मादा तेंदुए को देख कर अपनी रफ्तार कम कर लिया।

इसी बीच अचानक उन दोनों वाहनों के बीच एक नर तेंदुआ भी उस मादा तेंदुआ के पीछे तेज गति से सड़क पार किया। ये दुर्लभ दृश्य कार सवार के मोबाइल में कैद हो गया। कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब के अध्यक्ष भगवान दास लखमानी ने बताया कि हम जब भी कोई जंगल से होकर गुजरे तो उसे अपने वाहन की गति निर्धारित 30 किलोमीटर प्रति घंटा ही रखनी चाहिए। जिससे यदि सड़क पार करते समय कोई वन्यजीव अचानक सामने आ जाए, तो उसे किसी भी वन्य जीव को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न हो।

कोट

जंगल में वाहन चलाने की स्पीड 30 किमी प्रति घंटा निर्धारित है। इसी स्पीड में लोगों को जंगल पार करना चाहिए। ऐसा करने से एक तो प्राकृतिक वातावरण का आनन्द मिलेगा। साथ ही खुद भी हादसे से बचेंगे और वन्यजीवों के साथ भी कोई अनहोनी नहीं होगी।

अनिल पटेल, प्रभारी डीएफओ कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार

संबंधित खबरें