ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बहराइचबहराइच में सूखे से जूझ रहे किसानों पर कीटों की मार

बहराइच में सूखे से जूझ रहे किसानों पर कीटों की मार

हर वर्ष की अपेक्षा इस बार हुई कम बारिश के कारण किसान पहले ही सूखे की मार झेल रहे हैं। सूखे के साथ ही धान की बालियों में लगे कीटों ने किसानों की समस्याओं को बढ़ा दिया है। धान की बालियों में लगे गंधी...

बहराइच में सूखे से जूझ रहे किसानों पर कीटों की मार
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचTue, 22 Sep 2020 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

हर वर्ष की अपेक्षा इस बार हुई कम बारिश के कारण किसान पहले ही सूखे की मार झेल रहे हैं। सूखे के साथ ही धान की बालियों में लगे कीटों ने किसानों की समस्याओं को बढ़ा दिया है। धान की बालियों में लगे गंधी कीट व मक्खियों के कारण किसानों को धान की बालियों के कमजोर होने व पैदावार घटने की आशंका सताने लगी है।

नवाबगंज ब्लॉक क्षेत्र के बाबागंज, जमोग, चरदा, बाबाकुट्टी, बरवलिया आदि क्षेत्रों के धान किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। कम बारिश व सूखी नहरों का दंश झेल रहे किसानों पर अब कीटों की मार पड़ी है। जिससे किसान कृषि लागत बढ़ने व पैदावार घटने को लेकर आशंकित हैं। धान की बालियों के निकलने से किसान खुश थे, लेकिन बालियों पर लगे गंधी कीट और मक्खियों ने किसानों की रातों की नींद छीन ली है। कीटों के प्रकोप से फसल को बचाने के लिए किसान महंगे कीटनाशकों का छिड़काव करने को मजबूर हैं। शंकरपुर गांव के किसान जगदीश कुमार, गड़रहवा के बलराम वर्मा, जिगरिया के मनोज पाठक, कन्हैयालाल पुरवा के अशोक पाठक आदि ने बताया कि यही स्थिति बनी रहने पर धान की पैदावार में गिरावट आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें